दोपहर में कितने बजे खाते हैं खाना? जानें लंच करने का सही समय और देर से लंच करने के कुछ नुकसान

दोपहर का खाना टाइम-बेटाइम खाने से कई परेशानियां हो सकती हैं। हमारे शरीर के अनुसार खाने-पीने के सही समय का भी नियम है। जानें कब खाएं दोपहर का खाना।

 

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 14, 2020
दोपहर में कितने बजे खाते हैं खाना? जानें लंच करने का सही समय और देर से लंच करने के कुछ नुकसान

क्या आपने कभी अपने काम या बिज़ी शेड्यूल की वजह से अपना लंच छोड़ा है? या जल्दबाजी में बाजार से रेडीमेड फूड, फास्ट फूड लेकर खा लिया? या आधा अधूरा खाना छोड़कर भागना पड़ा? यदि हां, तो आप को यह सब सामान्य प्रतीत होता होगा। लेकिन इन आदतों से आप बहुत सी हेल्थ समस्याओं को स्वयं ही पैदा कर रहे हैं। हम में से अधिकांश लोगों को लगता है कि हेल्दी रहने के लिए केवल एक हेल्दी वर्कआउट की जरूरत है। लेकिन यह पूरा सच नहीं है। हेल्दी रहने के लिए हमें सिर्फ वर्कआउट ही नहीं, हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और हेल्दी डाइट को फॉलो करने के लिए कुछ नियमों का पालन भी जरूरी है। यदि समय से लंच ना लिया जाए इसका हमारे स्वास्थ्य पर काफी उल्टा प्रभाव पड़ता है। सुबह उठने के बाद समय से नाश्ता जो, कि उठने के 3 घंटे के अंदर अंदर लेना चाहिए । इसके बाद दिन का पहला और बड़ा मील यानी लंच भी समय पर कर लेना चाहिए (Eating time schedule for lunch)

food

लंच करने का सही समय (Time to eat Meal)

  • लंच आप को ब्रेकफास्ट के लगभग 4 घंटे बाद करना चाहिए लेकिन इसको कभी स्किप न करें। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए आप को हर 4 घंटे के बाद भोजन करना चाहिए (Best time to eat heavy meal)।
  • आप को अपनी हर मील का एक समय निश्चित करना चाहिए, ताकि आप ओवर ईटिंग न कर पाएं और आप का शरीर भी खाने को अच्छे से पचा सके। यह स्वस्थ वजन व ऊर्जा बनाए रखने में और बीमारी से लड़ने में मदद करता है।
  • यदि आप किसी कारणवश लंच नहीं करते हैं, उस समय कोई हेल्दी स्नैक लें। लेकिन यदि आप दोपहर के 3:00 बजे के बाद लंच करते हैं तो यह आपके वजन बढ़ने का एक कारण बन सकता है।
  • आप अपने लंच में लीन प्रोटीन, कांप्लेक्स कार्ब्स व फाइबर को शामिल करें पर जहां तक संभव हो आप अपने मील में शुगर व फैट कम खायें। यदि आप शुगर से युक्त चीजें खाएंगे तो इनसे आप का फैट भी बढ़ेगा और आप को भूख भी जल्दी जल्दी लगेगी।

इसे भी पढ़ेंः महंगी डाइट और भारी भरकम एक्सरसाइज को कहें 'ना', वेट लॉस के लिए अब ट्राई करें ये सस्ता आयुर्वेदिक नुस्खा

आपको लंच करना क्यों जरूरी है (Must Have Your Meal)

  • बहुत से लोग जब वह भूखे नहीं होते हैं तो अपनी मील को छोड़ देते हैं। जिससे उन के दिमाग में भूखे रहने के सिग्नल नहीं पहुंच पाते हैं। लेकिन याद रखें कि आप के शरीर को हर समय एनर्जी व कैलोरीज़ की आवश्यकता होती है।
  • शायद आपको ना मालूम हो कि प्रत्येक दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म सबसे ज्यादा एक्टिव होता है। इस समय स्ट्रांग डाइजेशन (Meal for Strong Digestion) का फायदा उठाने के लिए, कोशिश करें इसी समय के बीच में लंच करने की। रोज लंच का समय एक सा रखें। इसलिए आप के लिए  दिन में लंच आवश्यक होता है।
  • यदि आप अपना ब्रेकफास्ट और फिर लंच  6-8 बजे के बीच कर लेते हैं तो आप पूरे दिन में पहले की बजाय काफी कम कैलोरीज़ ग्रहण करेंगे जिससे आप के वजन को कम होने में मदद मिलेगी।
  • समय से दिन का लंच करने से आपका हृदय स्वस्थ रहेगा और आप शुगर या हृदय से सम्बन्धित सभी समस्याओं से बचे रहेंगे।

lunch

लंच न करने से होने वाले नुक़सान (Side Effects of Skipping Lunch)

  • लो ब्लड शुगर से लोगों को चिड़चिड़ापन, कंफ्यूजन व बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है। असल में हमारा शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज करना शुरू कर देता है, जिससे हमें बहुत ज्यादा भूख लगती है और हम स्ट्रेस महसूस करते हैं।
  • यदि आप किसी टाइम लंच नहीं करते तो इससे आप का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। जिस वजह से आप का वजन बढ़ जाता है और वजन कम करने में बहुत तकलीफ़ होती है।
  • जब आप अपना किसी समय का खाना छोड़ देते हैं तो आप का शरीर सर्वाइवल मोड में चला जाता है। इससे आप का शरीर व शरीर की कोशिकाएं भूखी रहने लगती हैं। जिससे आप ओवर ईटिंग करते हैं। न केवल आप ज्यादा खाते हैं बल्कि अन हेल्दी व जंक फूड भी ज्यादा खाने लगते हैं। और इससे आप के वजन कम करने के सारे प्रयास व्यर्थ चले जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः रात के खाने में ये 5 छोटे बदलाव वजन कम करने में आपको पहुंचा सकते हैं फायदा, बस जान लें कैसे करने हैं ये 5 चेंज

एक्सपर्ट डॉ. वरुण कत्याल न्यूट्रीशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट का कहना है कि, "जितना हो सके अपने लंच का शेड्यूल एक ही रखें। ताकि आपके शरीर को पता रहे कि खाने की उम्मीद कब करनी है। यदि आपका शेड्यूल हर दिन बदलता रहेगा, तो शरीर भी अपनी रोज की गतिविधियां सुचारू रूप से नहीं कर पाएगा। बहुत जरूरी है कि आप लंच समय पर करें।"

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer