Weight Loss: वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे ये 11 देसी फूड्स, इनमें कैलोरीज है कम और पोषक तत्व हैं भरपूर

अगर आपको लग रहा है कि आप मोटे हो रहे हैं या आपका वजन बढ़ता जा रहा है, तो आज से ही अपने डाइट में ये 11 देसी फूड्स शामिल कर लें, वजन कंट्रोल रहेगा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 17, 2021
Weight Loss: वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे ये 11 देसी फूड्स, इनमें कैलोरीज है कम और पोषक तत्व हैं भरपूर

स्वस्थ शरीर के लिए हमारे वजन का संतुलित होना बेहद जरुरी होता है। मोटापा ( Obesity) आज के दौर में बेहद कॉमन हो गया है और इसका प्रमुख कारण असंतुलित आहार और खराब लाइफस्टाइल को माना जाता है। वजन घटाने (Weight Loss) के यूं तो कई तरीके आजकल ट्रेंड में हैं लेकिन सबसे बेहतर और स्वस्थ तरीका आहार नियंत्रण (Diet Control) का ही है। डाइट कंट्रोल का मतलब यह नहीं है कि आपको भूखा रहना है, बल्कि यह है कि आपको गलत चीजें खाने से बचना है और हेल्दी चीजें खाना है। अक्सर लोग यह समझते हैं कि हेल्दी चीजें स्वादिष्ट नहीं होती हैं। लेकिन यह महज एक भ्रम है। कई भारतीय फूड्स ऐसे हैं, जो स्वादिष्ट भी होते हैं और सेहतमंद भी होते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय घरों में बनने वाले ऐसे ही कुछ फूड्स और सबके घरों में पाई जाने वाली कुछ सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनमें कैलोरीज बहुत कम होती हैं इसलिए ये वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इन फूड्स में पोषक तत्वों की मात्रा अच्छी होती है इसलिए ये सेहत के लिए हेल्दी माने जाते हैं।

वजन कम करने में लाभकारी लो कैलोरी भारतीय फूड्स (Low Calorie Indian Food)

indian foods for weight loss

1. रायता या छाछ (Raita/Chaas)

रायता भारतीय किचेन में बनने वाली कॉमन डिश हैं। रायता दही या छाछ में कुछ फल, सब्जियों, मसाले आदि को डालकर बनाया जाता है। रायता वजन कम करने के लिए बेहद लाभकारी होता है क्योंकि ये पेट भी भरा रखता है और इसमें अनहेल्दी वसा (Fats) कम होता है। विशेषज्ञों की मानें तो खीरा या फिर घीये का रायता वजन कम करने के लिए परफेक्ट माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: भूख भी मिटानी है और वजन भी घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, फाइबर से भरे लो-कैलोरी वाले ये फल हैं फायदेमंद

2. अखरोट (Walnuts)

अखरोट का सेवन मस्तिष्क की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से वजन घटाने में भी सहायता मिल सकती है। अखरोट में मौजूद विटामिन, फोलेट, मैंगनीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। अखरोट मधुमेह जैसे रोगों से भी बचाता है। अखरोट में मौजूद फाइबर और प्रोटीन भूख को नियंत्रित करता है। 10 ग्राम अखरोट में लगभग 65.4 कैलोरी पाई जाती है।

low calorie indian foods for weight loss

3. इडली (Idli)

दक्षिण भारतीय व्यंजनों में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली इडली स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इडली को नाश्ते खाने से वजन नियंत्रित होता है। इडली को स्टीम से पकाया जाता है और इसमें फैट और कैलोरी की मात्र भी कम होती है।

4. पापड़ (Papad)

तवे पर रोस्ट किया हुआ पापड़ हल्का स्नैक होता है। भारत में खाने के साथ इसका उपयोग किया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है और इसलिए यह वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

moong dal for weight loss

5. मूंग दाल (Moong Daal)

मूंग दाल हर भारतीय रसोई में प्रयोग की जाती है। मूंग की दाल में प्रचुर मात्रा में विटामिन A,B,C,E और कैल्शियम के साथ-साथ आयरन पाया जाता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भी भरपूर मात्र पाई जाती है जिसकी वजह से इसे खाने के बाद लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। मूंग दाल का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। साधारण दाल या स्प्राउट्स के रूप में इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। 100 ग्राम मूंग दाल में लगभग 347 कैलोरी पाई जाती है।

6. बाजरा (Bajara)

बाजरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद अनाज माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेनटेन करता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। बाजरे में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है और यह वजन घटाने में बेहद लाभदायक होता है।

ये सब्जियां भी वजन घटाने में हैं फायदेमंद

7. करेला (Bitter Gourd)

आमतौर पर करेले को कड़वी सब्जी कड़वी होती है लेकिन सही तरीके से बनाया जाए तो इसकी कड़वाहट कम करके करेले की स्वादिष्ट सब्जी बनाई जा सकती है। करेला वजन कम करने में यह बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। करेला में मैंगनीज और पोटेशियम समेत विटामिन, जस्ता, मैग्नीशियम, फोलेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। करेला का सेवन शरीर में ब्लड सुगर के लेवल को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। करेला में कैलोरी कम होती है जिससे इसके सेवन से वजन नियंत्रित होता है। 100 ग्राम करेला में लगभग 34 कैलोरी पाई जाती है।

8. पत्तागोभी (Cabbage)

पत्तागोभी में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से यह वजन कम करने में सहायक होता है।  इसे सलाद के रूप में भी खाया जाता है, वजन कम करने के लिया पत्तागोभी अच्छा आहार माना जाता है।

cabbage for weight loss

9. लहसुन (Garlic)

औषधीय गुणों से युक्त लहसुन स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल समेत एंटी-ऑक्सिडेंट के गुण भी होते हैं। शरीर में मौजूद वसा (Fat) को कम करने में लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है। कच्चे लहसुन का सेवन सुबह खाली पेट करने से पेट की चर्बी कम होती है।

10. करी पत्ते (Curry Leaves)

दक्षिण भारतीय व्यंजनों में अधिकतर प्रयोग की जाने वाली करी लीफ वजन घटाने में बेहद उपयोगी है। वजन कम करने के लिए एक चम्मच शहद के साथ करी पत्ते के रस को मिलाकर पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जानें वजन घटाने का देसी आइडिया, सुबह से शाम तक करने है आपको बस ये 5 काम

11. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर का जूस स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। व्यायाम करने से पहले चुकंदर के जूस का सेवन करने से शरीर की स्टैमिना लगातार बनी रहती है। चुकंदर में मौजूद खनिज और पोषक तत्व शरीर को फायदा पहुंचाते हैं वहीं इसमें कम मात्रा में मौजूद कैलोरी शरीर के वजन को कम करने में सहायक होती है।

इस तरह अपने आसपास मार्केट में मौजूद सब्जियों को डाइट में शामिल करके और घर पर बने हेल्दी डिशेज को खाकर आप अपना वजन बढ़ने से कंट्रोल कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer