कान से निकलता है पीला पानी? जानें इस समस्या का कारण और इलाज

कान से पीला पानी या ड‍िस्‍चार्ज न‍िकलने का क्‍या कारण हो सकता है आइए जानते हैं इसके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 14, 2021Updated at: Jul 14, 2021
कान से निकलता है पीला पानी? जानें इस समस्या का कारण और इलाज

हमारे कान में मौजूद ईयर वैक्‍स कानों को बैक्‍टीर‍िया, धूल आद‍ि से सुरक्षा प्रदान करता है वहीं कभी-कभी ये वैक्‍स बीमारी या इंफेक्‍शन की ओर इशारा भी करता है। कान से न‍िकलने वाला प‍ीला ड‍िस्‍चार्ज ईयर वैक्‍स या कान का मैल हो सकता है। जब ये वैक्‍स पानी के साथ म‍िल जाता है तो ल‍िक्‍व‍िड बनकर कानों से बहने लगता है। हालांक‍ि कुछ गंभीर बीमार‍ियों में भी कान से पीला पानी न‍िकलने की समस्‍या होती है जैसे कान में चोट लगना या इंफेक्‍शन होना इसल‍िए ऐसी क‍िसी भी समस्‍या का इलाज खुद करने के बजाय आपको डॉक्‍टर के पास जाना चाह‍िए। अगर पीले पानी के साथ खून भी न‍िकल रहा है तो ये ईयरड्रम के खराब होने या कान के पर्दे में छेद होने के लक्षण हो सकते हैं। इस लेख में हम कान से न‍िकलने वाले पीले पानी के कारण, लक्षण और उपाय पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

ear infection

कान से पीला पानी न‍िकलने का कारण कान के पर्दे में छेद तो नहीं है? (Causes of yellow discharge from ear)

कई केस में पीला ड‍िस्‍चार्च या पानी केवल ज्‍यादा ईयरवैक्‍स के कारण होता है पर अगर अन्‍य लक्षण नजर आएं तो फौरन डॉक्‍टर के पास जाएं। ईयरड्रम खराब होने या कान के पर्दे में छेद, कान में इंफेक्‍शन के कारण ये समस्‍या हो सकती है। अगर आपको कान से पीला ड‍िस्‍चार्ज न‍िकलने के साथ ज्‍यादा दर्द, बदबू, ब्‍लड, स‍िर में दर्द, सुनने में परेशानी, कान में सूजन, कान लाल होना, या कोई अन्‍य समस्‍या नजर आती है तो तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं। अगर ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या कई द‍िनों तक बनी रहती है तो भी ये गंभीर बीमारी या इंफेक्‍शन के लक्षण हो सकते हैं ज‍िसके ल‍िए आपको तुरंत डॉक्‍टर के पास जाना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- बाहरी कान का इंफेक्शन (स्विमर्स इयर) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के टिप्स

कान से पीला पानी न‍िकलने का कारण इंफेक्‍शन तो नहीं? (Yellow discharge from ear could be a sign of ear infection)

treatment of ear

कई बार कानों से पीला पानी न‍िकलने का कारण इंफेक्‍शन होता है। जब आपके कानों में वायरस या बैक्‍टीर‍िया पनपने लगते हैं तो कान के पर्दे के पीछे पानी बनने लगता है। ज‍ब ये पानी ज्‍यादा हो जाता है तो कानों से बहने लगता है। अगर इंफेक्‍शन के कारण कानों से पीला पानी बह रहा है तो आपको सुनने में परेशानी, बुखार, स‍िर में दर्द की श‍िकायत, सोने में परेशानी, कानों में दर्द आद‍ि श‍िकायत हो सकती है। ये इंफेक्‍शन बच्‍चों में भी होता है। इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए आपको कानों को साफ रखना चाह‍िए।

कान से पीला पानी न‍िकलने का इलाज क्‍या है? (Treatment of yellow discharge from ear) 

  • कान से पीला पानी न‍िकलने पर आप आराम करें और ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी प‍िएं। इससे कान में हो रही समस्‍या जल्‍दी ठीक होगी।
  • अगर क‍िसी बाहरी तत्‍व के कारण आपके कानों से पीला पानी न‍िकल रहा है तो डॉक्‍टर कानों को साफ कर देंगे। 
  • कुछ केस में डॉक्‍टर आपको दवा या ईयर ड्राप दे सकते हैं।
  • अगर कई द‍िनों से आपके कान से पीला पानी न‍िकल रहा है तो डॉक्‍टर कुछ टेस्‍ट के साथ आपको एंटीबायोट‍िक्‍स दे सकते हैं।
  • कुछ गंभीर केस जैसे कान के पर्दे में छेद होने की स्‍थ‍ित‍ि में सर्जरी भी की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- घातक हो सकती है कान में लगी चोट, जानें इलाज और जरूरी सावधानी

कान से पीला पानी न‍िकलने की समस्‍या से कैसे बचें? (Prevention tips for yellow discharge from ear) 

कान से पानी न‍िकलने की समस्‍या गंभीर हो सकती है पर आप कुछ आसान बचाव के ट‍िप्‍स से कानों की रक्षा कर सकते हैं जैसे- कानों में कॉटन स्‍वैब, हेयरप‍िन, चाबी, पेन न डालें। कानों को नहाने के बाद सुखाएं और ड्राय रखें। अगर ज्‍यादा आवाज़ वाले क्षेत्र में हैं तो ईयरप्‍लग का इस्‍तेमाल करें।

कानों से पीला पानी न‍िकलने का कारण जानने के ल‍िए डॉक्‍टर आपका फ‍िज‍िकल टेस्‍ट करेंगे और पता लगाएंगे क‍ि कानों को कहीं क‍िसी तरह का कोई नुकसान न हुआ हो इसल‍िए ब‍िना देरी किए आपको ऐसी समस्‍या होने पर हॉस्‍प‍िटल जाना चाह‍िए।

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer