सर्दियों में क्यों तेजी से बढ़ता है वजन? एक्सपर्ट से जानें 13 आहार जो वजन घटाने में करेंगे मदद

सर्दियों में कई कारणों से हमारा वजन बढ़ता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिससे आप सर्दियों में बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 02, 2020
सर्दियों में क्यों तेजी से बढ़ता है वजन? एक्सपर्ट से जानें 13 आहार जो वजन घटाने में करेंगे मदद

आमतौर पर सर्दियों में लोगों का वजन औसतन 2-3 किलो तक बढ़ जाता है। बढ़ा हुआ वजन आपको परेशान कर सकता है। आपके मन में भी ये सवाल उठता होगा कि सर्दी में वजन क्यों बढ़ जाता है? ठंड में वजन बढ़ने का कारण यह है कि इस मौसम में दिन छोटे होते हैं और रातें लंबी होती हैं। इस वजह से लोग गर्मियों की अपेक्षा कम फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं और दिनभर में कम कैलोरीज बर्न कर पाते हैं। दूसरा कारण यह है कि सर्दी के मौसम में मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में जमा फैट भी कम बर्न होता है। अतिरिक्त कैलोरीज फैट के रूप में शरीर में स्टोर होती रहती हैं, जिसके कारण सर्दियों में लोगों का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। नोएडा स्थित डायट मंत्रा क्लीनिक (Diet Mantra Clinic) की डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि सर्दी में वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना के काम से थोड़ा समय निकालकर एक्सरसाइज जरूर करें और खानपान पर कंट्रोल करें। सर्दियों में ऑयली और जंक फूड्स खाने से बचना चाहिए, क्योंकि पाचनतंत्र के लिए इन्हें पचाना मुश्किल होता है। रात का खाना हल्का होना चाहिए। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक जरूर करें। इससे ब्लड शुगर और वजन दोनों कंट्रोल रहते हैं।

सर्दियों में खाएं ये फूड्स नहीं बढ़ेगा वजन (Weight Control food in Winter)

जड़ वाली सर्दियां से होगा वजन कम

कामिनी बताती हैं कि सर्दियों में जड़ वाली सब्जियों का सेवन करें। इन सब्जियों से शरीर को प्रीबायोटिक मिलता है, जो हमारे वजन को बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा यह सब्जियां इम्यून को बूस्ट करने में मददगार होते हैं। साथ ही पाचनक्रिया को सुधारने में मददगार होते हैं। जड़ वाली सब्जियां जैसे- शकरकंद, जिमीकंद, प्याज, मूली इत्यादि का सेवन करना आपके लिए बेहतर होगा।

देशी घी से घटेगा वजन

सर्दियों में देसी घी खाने से वजन नहीं बढ़ता है। देसी घी में विटामिन ए, ई, डी पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म बेहतर रखने में असरकारी होते हैं, जो आपके शरीर का वजन बढ़ने नहीं देता है। 

हरी सब्जियां के हैं अनेको ऑप्शन

सर्दियों में हरी सब्जियों की बहुत ही वैरायटी आपको मार्केट में मिल जाती हैं। हरी सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को कंट्रोल रखते हैं। इसके साथ ही यह इम्यून पावर को बूस्ट करने में आपकी मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें - weight loss: Dietitian Mac Singh का 120 किलो से 68 तक का सफर

घर का बटर मोटापे के लिए है कैलोरी कटर

घर में तैयार बटर के सेवन से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। अगर आप सीमित मात्रा में बटर का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को गर्माहट देता है। बटर का सेवन करने से वजन बढ़ता नहीं, बल्कि कम होता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। 

सीजनल फ्रूट्स से कम होगा मोटापा

इस मौसम में आपको विटामिन सी से भरपूर फल बहुत ज्यादा मिल जाएंगे। जैसे-संतरा, नाशपाती, पपीता और सेब। यह फल आपके शरीर के वजन को घटाने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं विटामिन सी इम्यून को मजबूत करता है। 

मूंगफली है फायदेमंद

सर्दियों में धूप में बैठकर मूंगफली का मजा ही कुछ और होता है। मूंगफली प्रोटीन से भरपूर है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी, एमीनो एसिड और पॉलीफेनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है। मूंगफली का सीमित मात्रा में सेवन करने से आपका वजन कंट्रोल होता है, क्योंकि यह आपके भूख को कम कर देती है। 

बाजरा होगा वजन कम

सर्दियों में बाजरा की रोटी भी बहुत ही चाव से खाई जाती है। बाजरा सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह विटामिन बी से भरपूर होता है, जो हेयर ग्रोथ में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही इसके सेवन से आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। बाजरा खाने से आपका वजन भी कंट्रोल होगा।

शहद नहीं है किसी से कम

सुबह गर्म पानी में शहद डालकर पीने से वजन काफी तेजी से कम होता है। इसके अलावा शहद कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों में गले की खराश हो या फिर जुकाम हर एक समस्या को दूर करने में असरकारी होता है। 

इसे भी पढ़ें - तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये चाय, जानें क्या है बनाने का तरीका

तिल से बैली फैट करें कम

तिल के सेवन से शरीर गर्म रहता है। इसमें प्रचूर रूप से विटामिन ई होता है, जो जोड़ों और हड्डियों को मजबूत रखता है। तिल के सेवन से हाइपरटेंशन की समस्या भी दूर रहती है। अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो रात में सोने से पहले 1 टी स्पून तिल का सेवन गर्म पानी से करें। इससे आपको काफी अच्छी नींद आएगी। साथ ही वजन तेजी से घटेगा।

ड्राई फ्रूट्स घटाए आपका वजन

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होताहै। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जो सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाव करता है। रोजाना 5-6 ड्राई फ्रूट्स जैसे-बादाम, अखरोट खाने से आपका वजन कंट्रोल रहेगा। साथ ही इम्यून सिस्टम भी बेहतर होगा।

रागी से मिलेगी शक्ति

सर्दियों में रागी की रोटी खाना हमारे लिए सेहतमंद होता है। रागी शरीर को गर्माहट देता है। ऐसे में यह शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ वजन को भी नियंत्रित रखने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा रागी आयरन, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो शरीर को अंदर से मजबूत रखता है। 

इसे भी पढ़ें - Weight Loss Tips: वजन कम करना है आपका लक्ष्य, तो अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये 3 जरूरी बातें

नींबू में है वजन घटाने के गुण

सर्दियों में नींबू का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है। बाजार में इन दिनों फ्रेश नींबू बहुत ही मिलते हैं। खाने में 1 टुकड़ा नींबू आपके वजन को कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा सुबह गर्म नींबू पानी का सेवन करने से आपका वजन कंट्रोल रहेगा।

अलसी का पाउडर

अलसी कई बीमारियों से दूर रखने में हमारी मदद करता है। रोजाना 1 चम्मच अलसी का पाउडर या रोस्टेड अलसी गर्म पानी के साथ लेने से वजन कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा थायराइड को भी कंट्रोल करने में यह मददगार साबित होता है। 

सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल

  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।
  • सुबह उठकर 2 गिलास गर्म पानी पिएं।
  • नाश्ते को स्किप ना करें।
  • खाने में अधिक फैटयुक्त चीजों का शामिल ना करें।
  • तला-भुना खाने से बचें।
  • रात को सोने से पहले लौंग या दाचीनी का पानी पिएं।
  • हल्दी वाला दूध पिएं।
Read More Articles on Weight Management in Hindi

 

Disclaimer