weight loss: Dietitian Mac Singh का 120 किलो से 68 तक का सफर

फिट रहने के लिए लोगों को डाइटिशियन मैक की स्टोंरी जरुर पढ़नी चाहिए , कैसे उन्होंने अपना 120 किलो से 68 का सफर तय किया।  

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Dec 01, 2020Updated at: Dec 02, 2020
weight loss: Dietitian Mac Singh का 120 किलो से 68 तक का सफर

आज हम फिटनेस जर्नी में डाइटिशियन मैक यानी महकदीप सिंह की स्टोरी शेयर करेंगे, जिन्होंने फिट होने के लिए अपना 52 किलो वजन कम किया। यह पढ़कर यकीन नहीं होगा लेकिन कभी 120 Kg के भारी भरकम दिखने वाले  इस लड़के ने सिर्फ 9 महीने के अंदर कुल 52 Kg वजन घटा लिया। 

 insidemacs

34 साल के महकदीप सिंह से डाइटिशियन मैक तक मेरी यात्रा एक रोलरकोस्टर की सवारी रही है। मैंने 120 किलोग्राम से शुरू किया और 68 किलोग्राम तक नीचे आया। यह एक सपने के सच होने जैसा है।  120 किलोग्राम से 68 किलोग्राम तक की मेरी यात्रा इतनी सुखद नहीं थी। एक पल आया जब मेरा वजन 100kgs तक वापस आ गया। हम नहीं चाहते कि आप लोग उन गलतियों को दोहराएं जो मैंने की थीं। डाइटिशियन मैक FITELO की मदद से लोगों को फिट रहने की सलाह देते हैं और उनके हिसाब से डाइट प्लान करते हैं।

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Tips: वजन कम करना है आपका लक्ष्य, तो अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये 3 जरूरी बातें

6 गलतियाँ, मैंने यानी महकदीप सिंह ने अपने वजन घटाने की यात्रा के दौरान कि थी। इसलिए, मैंने आप लोगों के साथ इसे साझा करने के बारे में सोचा।

आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देख सकते हैं, जिन्होंने एक वर्ष के भीतर अपने आपको पहले जैसा वापस पाने के लिए केवल एक बार वजन कम किया है। तो, आप गलत कहाँ जा रहे हैं? क्या आहार बेकार है? आइए हम इसका जवाब देने की कोशिश करते हैं।

1. पोर्ट कंट्रोल (PORTION CONTROL) -

वजन को जल्दी कम करने के लिए पोर्ट कंट्रोल को एक तरह से इस्तेमाल किया जाता है। मैं अपने हिस्से के आकार को नियंत्रित करता था और हर अच्छी चीज के लिए खुद को भूखा रखता था। इसने अस्थायी रूप से मेरे शरीर पर काम किया। लेकिन जब आप अपने सामान्य कार्यक्रम में वापस जाते हैं तो क्या होता है? भागों को केवल दुर्लभ मामलों में नियंत्रित किया जाना चाहिए जब चिकित्सा स्थितियां / एलर्जी होती हैं और अंततः, यह प्रतिबंध तब नहीं होना चाहिए जब आप एक दीर्घकालिक समाधान की तलाश में हों।

2. अतिरिक्त कैलॉफ़ डेफ़िसिट डायट्स(EXTREME CALORIE DEFICIT DIETS) -

बहुत सारे आहार एक चरम कैलोरी घाटे पर आधारित होते हैं। आधा ज्ञान खतरनाक है। यदि आप एक अत्यधिक कैलोरी घाटे वाले आहार पर जाते हैं जैसा कि मैंने किया था - यह आपके चयापचय को नष्ट कर देगा और आपका शरीर कम कैलोरी वाले भोजन के अनुकूल होगा। जब आप कैलोरी को थोड़ा भी बढ़ाते हैं, तो आप जल्दी से वजन बढ़ा लेंगे।

3. एक समय के रूप में डायटिंग की सोच (THINKING OF DIET AS ONE TIME THING) -

जैसे, ज्यादातर लोगों ने मैंने एक बार की चीज़ के रूप में डाइटिंग की। वे जल्दी से उन अतिरिक्त किलो को खोना चाहते हैं और सभी जंक फूड फिर से खाना शुरू कर देते हैं। बेशक, हर कोई थोड़ा धोखा देना चाहता है लेकिन संतुलन की कुंजी है। यदि आप अपने आहार कार्यक्रम के दौरान संतुलन बनाना नहीं सीखते हैं, तो आपका वजन वापस बढ़ जाएगा।

4. आपूर्ति का उपयोग (USE OF SUPPLEMENTS) -

तो, एक बिंदु आया जब मैं अपने वजन घटाने के लिए पूरक पर निर्भर हो गया। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए कृत्रिम सप्लीमेंट, शेक, पाउडर या दवाओं का उपयोग करते हैं। ये उत्पाद आपको एक बार वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसके बारे में सोचें - क्या आप अपने जीवन के बाकी समय के लिए इन उत्पादों का उपभोग कर सकते हैं? आहार प्राकृतिक होना चाहिए, जितना संभव हो घर के भोजन के करीब

5. अतिरिक्त कार्डियो(EXTREME CARDIO)-

मैंने अपना सारा ध्यान गहन कार्डियो सत्रों में स्थानांतरित कर दिया था। जब आप चरम कार्डियो करते हैं, तो आप बहुत सारे मांसपेशियों को खो देते हैं जो आपके चयापचय को फर्श पर लाता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके हिस्से का आकार कितना छोटा है, यहां तक कि एक शाम सैर करने से आपका वजन बढ़ जाएगा।

 

6. बहुत सारा खाना (TOO MANY CHEAT MEALS)

भोजन एक धोखा दिन में समाप्त करने और सप्ताह को धोखा देने के लिए धोखा दिन का उपयोग करें। अपनी खुशी के स्रोत के रूप में एक धोखा भोजन का इलाज न करें। लक्ष्य प्राप्त करने के बाद इनाम भोजन लें। सप्ताह में एक बार धोखा खाना या कभी-कभी धोखा दिन ठीक है लेकिन इसे धोखा सप्ताह नहीं बनने दें।

इसे भी पढ़ें : स्वास्थ्य आहार व फिटनेस वज़न प्रबंधन वजन घटाने के लिए डाइटिंग के नाम पर भूखे रहना हो सकता है नुकसानदायक, सेहत पर हो सकता है बुरा असर

फिट रहने के लिए लोगों को अपने मजबूद हौसले की जरूरत होती है जो डाइटिशियन मैक ने रखा और अपने बढ़ते वजन को फिर से कम किया।

Read More Article On Diet And Fitness In Hindi

Disclaimer