स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हैं मोमोज और इसकी लाल चटनी, खाने से पहले जान लें इसके ये 6 नुकसान

एक अध्ययन से पता चला है कि दिल्ली के स्ट्रीट फूड्स- विशेष रूप से समोसे, गोलगप्पे, बर्गर और मोमोज में कोलीफॉर्म लेवल बहुत ज्‍यादा होता है।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 05, 2019Updated at: Dec 01, 2020
स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हैं मोमोज और इसकी लाल चटनी, खाने से पहले जान लें इसके ये 6 नुकसान

आज कल लोगों में चाइनीज फूड को खाने की क्रेविंग बढ़ती ही जा रही है। मोमोज ऐसा ही एक चाइनीज फूड है, जिसे लोग बहुत पंसद करते हैं। मोमोज (Momos) नाम का ये गोल नरम आटे का गोल, वेजिटेबल और मांस से भरे होते हैं और लाल चटनी के साथ परोसे जाते हैं। लेकिन स्वाद में टेस्टी लगने वाले ये मोमोज, आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। जी हां,  इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पूसा के एक अध्ययन से पता चला है कि दिल्ली के स्ट्रीट फूड्स- विशेष रूप से समोसे, गोलगप्पे, बर्गर और मोमोज में कोलीफॉर्म लेवल बहुत ज्‍यादा होता है। ये कोलीफॉर्म एक किस्म का बैक्टीरिया होता है, जो कि डायरिया के लक्षणों को ट्रिगर करता है। इसके अलावा इसके कुछ अन्य नुकसान भी हैं, जिन्हें जान कर ही आपको इसे खाना चाहिए।

Insidemomos

1.मोमेज में कैमिकल्स की मात्रा अधिक होती है

मोमोज को रिफाइंड आटे से बनाया जाता है, जिसे एज़ोडिककार्बामाइड, क्लोरिनगैस, बेंज़ोयल पेरोक्साइड और अन्य ब्लीच जैसे रसायनों के जरिए ट्रीट किया जाता है। ये रसायन अग्न्याशय को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मधुमेह का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा मोमोज खाना से आपके ब्लड प्रेशर के लेवल पर भी गहरा असर होता है, जिसकी वजह से ये आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी  नुकसानदेह है।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्‍लड प्रेशर वालों के लिए बेस्‍ट है ये डाइट प्‍लान, हमेशा कंट्रोल में रहेगा बीपी

2.मोमोज की स्टफिंग हो सकती है नुकसानदेह

मोमोज बाहर से खाने में आपको जितना टेस्टी लग रहा हो पर इसके अंदर का भरा हुआ स्टफिंग आपके लिए उतना ही नुकसानदेह हो सकता है। खास कर नॉनवेज मोमोज में। दरअसल, कई शोध और रिपोर्टों में यह पाया गया है कि मोमोज के अंदर जो चिकन भरे होते हैं, विशेष रूप से जो आपको सस्ते रोड साइड दुकानों में मिलती है, वे रोगग्रस्त और पहले से ही मृत चिकन के मांस से बने होते हैं, जो इन विक्रेताओं द्वारा बहुत सस्ते दर पर खरीदे और बेचे जाते हैं। यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन्हें खाना जहां आपका हाजमा खराब कर सकता है, वहीं इससे आपको कई इंफेक्शन और बीमारियां भी हो सकती हैं। 

3.खराब सब्जियों का प्रयोग

वेज मोमोज की स्टफिंग को लेकर कई सारी खबरे आती रही हैं। इस शोध में इस बात का भी जिक्र किया गया है। रिसर्च में बताया गया है कि मोमोज के अंदर की सब्जियां खराब गुणवत्ता वाली और अनहेल्दी होती हैं। ऐसा इसलिए पहले तो ये लोग मोमोज बनाने के लिए खराब सब्जियों का चुनाव करते हैं और दूसरा ये कि इनकी साफ-सफाई अच्छे से नहीं की जाती है। इसके कारण इसमें ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया होते हैं जो कि गंभीर संक्रमण और पेट से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

4.खतरनाक है मोनो-सोडियम ग्‍लूटामेट

मोमोज में हर चाइनीज फूड की तरह मोनो-सोडियम ग्लूटामेट (MSG) होता है, जो न केवल मोटापे का कारण बनता है, बल्कि अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे कि तंत्रिका विकार, पसीना, सीने में दर्द और मतली जैसी समस्याओं का कारण बनता है। इसके अलावा ये मूड स्विंग्स को भी ट्रिगर करता है, जो कि आपको इमोशनल ईटिंग और मोटापे की ओर ढकेल सकता है।

5.टेपवर्म का खतरा

मोमोज गोभी से भरे होते हैं जो अगर ठीक से नहीं पकते हैं तो उनमें टेपवर्म के बीजाणु हो सकते हैं जो, मस्तिष्क तक पहुंच सकते हैं और वहां पर बढ़ सकते हैं। इसे खाने से आगे चलकर आपको मानसिक परेशानियां हो सकती है और ये खराब मस्तिष्क स्वास्थ्य का भी खतरा पैदा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्‍ते में अंकुरित अनाज का सेवन करने से नहीं बढ़ता मोटापा, कम होता है हार्टअटैक का खतरा

6.नुकसानदेह है मोमोज की तीखी लाल चटनी

मोमोज को इसी चटनी के बिना खाना, इसके स्वाद को फीका कर देता है। ऐसे में इसे लोग लाल और सफेद चटनी के साथ खाते हैं। लाल मिर्च से बनी चटनी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हो सकती है, अगर नेचुरल मिर्च और सब्जियों से बनी हो तो। हालांकि, किसी स्थानीय मोमो-विक्रेताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली मिर्च की गुणवत्ता के बारे में सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है। इसलिए इस अनहेल्दी चटनी को खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है और बीमार बना सकता है। साथ ही मसालेदार खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से बवासीर होने का डर भी रहता है। 

तो मोमोज, खाएं पर संभाल के। हमारी राय ये है कि अच्छा यही होगा कि आप अपने घर में ही मोमोज बना कर खाएं। इसके लिए आप खुद से देख कर सब्जियों और पनीर आदि का इस्तेमाल करें। घर में धनिया की या मिर्च की चटनी तैयार करें और इसे खाएं। एक बात और कि मोमोज बनाने के लिए भाप से पकाने वाले तरीके का ही इस्तेमाल करें और मोमोज को फ्राई करके खाने से बचें। साथ ही रेगुलर मोमोज खाने की आदत न डालें और इसकी जगह कुछ अन्य हेल्दी रेसिपी ट्राई करें।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer