सर्दियों में फैट तेजी से कम करने के कुछ टिप्स

यदि आप सर्दियों के दौरान अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप को कुछ टिप्स का पालन करना होगा। तो जानिए सर्दियों में वजन कम करने के कुछ टिप्स।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Dec 09, 2020Updated at: Dec 09, 2020
सर्दियों में फैट तेजी से कम करने के कुछ टिप्स

सर्दियों में वजन कम करना मुश्किल और चैलेंजिंग लगता है। इन दिनों हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म हलका हो जाता है। जिसके कारण वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप इस मौसम में भी फैट्स कम कर सकते हैं।

सर्दियों के दिनों में एक फ्लैट टमी व टोंड बॉडी पाने के लिए योगा और कसरत कर, साथ ही डाइट में से कैलोरी की मात्रा कम कर, आप फैट कम करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

weight management

अधिक गर्म पानी पिए (Drink Warm Water)

सर्दियों में हम कम पानी पीते हैं और इस वजह से हमारा शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इस कारण हमें भूख भी ज्यादा लगती है और हमारे शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता भी कम हो जाती है। इसलिए गर्म पानी का सेवन करें क्योंकि वह इस मौसम में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है व फैट को बर्न करता है। 

हर दो घंटे में थोड़ा खायें (Have in small intervals)

एक समय पर बहुत ज्यादा खाना आप के वजन को बढ़ा सकता है। इससे आप के शरीर को एक दम से इतना अधिक खाना पचाने में मुश्किल महसूस होती है। इस समस्या से बचने के लिए आप अपनी मील को छोटे छोटे टुकड़ों में बांट सकते हैं। आप हर दो घंटे में थोड़ा बहुत कुछ खायें। इससे आप का पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करेगा और आप का वजन भी नहीं बढ़ेगा। इस प्रकार की रणनीति अपनाएंगे तो आप जल्द ही अपना वजन कम कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: इन 7 ब्रेकफास्ट रेसिपी के साथ दिन की करें हेल्दी शुरुआत, डायटिशियन से जानें वेट लॉस में इन्हें खाने के फायदे

कार्ब का सेवन कम करें (Eat Less Carbs)

यदि आप बहुत ज्यादा शुगर व कार्ब का सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर के दुश्मन हैं। यह न केवल आप के वजन कम करने में बाधा बनती हैं, बल्कि आप के शरीर के लिए भी बहुत ही नुक़सान दायक हैं। इसलिए आप को शुगर व कार्ब का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए। आप हफ्ते में एक दिन चीट डे बना सकते हैं। उस दिन इन चीजों का सेवन कम मात्रा में कर सकते है ।

कुछ देर बाहर बताएं (Cycling Or Jogging)

आप कुछ समय के लिए घर से बाहर जा सकते हैं। इस दौरान आप साइकिलिंग या जॉगिंग कर सकते हैं। यदि आप सुबह जाते हैं तो यह आप के पूरे मूड को ठीक कर सकता है।  जिस कारण आप के दिमाग से थोड़ी स्ट्रेस व चिंता कम होगी। यदि आप के पास सुबह समय नहीं है तो आप शाम को भी जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में क्यों तेजी से बढ़ता है वजन? एक्सपर्ट से जानें 13 आहार जो वजन घटाने में करेंगे मदद

कुछ इंडोर एक्टिविटी करें (Indoor Activities)

सर्दियों में बाहर जाना मुश्किल होता है इसलिए आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज या वर्कआउट कर सकते हैं। सर्दियों के कारण अपने वजन कम करने के लक्ष्य को मत भूलिए। आप घर पर ही हाई इंटेंस वर्कआउट या डांस वगैरह कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, या रस्सी कूद सकते हैं। इस प्रकार की गतिविधियों से भी आप तेजी से वजन कम कर सकतें हैं।

यदि आप सर्दियों के दौरान ऊपर लिखित टिप्स का पालन करेंगे तो अवश्य ही अपना वजन कम करने में सफल होंगे। आप को वजन कम करने के लिए एक दृढ़ निश्चय की सबसे अधिक जरूरत होती है। यदि आप ने वजन कम करने का मन बना ही लिया है तो आप को कोई भी मौसम वजन कम करने से नहीं रोक पायेगा।

Read More Articles on Weight Management in Hindi
Disclaimer