वजन घटाने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, एक्सपर्ट से जानें कौन सी चीजें मिलाकर खाने से घटेगा मोटापा

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों के संयोजन को डाइट में करें शामिल, एक्सपर्ट से जानिए इसके फायदे।

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 08, 2020
वजन घटाने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, एक्सपर्ट से जानें कौन सी चीजें मिलाकर खाने से घटेगा मोटापा

वजन कम करने लिए अक्सर लोग अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं, ऐसे ही लोग वजन कम करने के लिए डाइट में भी बदलाव करते रहते हैं। मोटापे के कम करने के लिए आमतौर पर लोग अपनी डाइट को लाइट रखने की कोशिश करते हैं और उनमें से कई चीजों को बाहर करते हैं। जिससे कि वो अपने वजन पर नियंत्रण कर सकें और खुद को फिट रख सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिनके संयोजन से आप अपन वजन पर काबू पा सकते हैं। जी हां, आपको शायद ये जानकर हैरानी हुई हो कि कुछ खाद्य पदार्थों के संयोजन से आपका वजन कम होता हो, लेकिन ये हकीकत है। आप कई ऐसे खाद्य पदार्थों के संयोजन से खुद के वजन पर कंट्रोल कर सकते हैं या कम कर सकते हैं। इसी विषय पर हमने बात की सिमरन परफेक्ट स्लिम सॉल्यूशन में पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर सिमरन सैनी से।

weight

ग्रीन टी और नींबू

ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू और ग्रीन टी का संयोजन आपके वजन को कम करने के साथ आपको लंबे समय तक फिट रख सकता है। कई अध्ययन सामने आ चुके हैं जिनसे ये जानकारी मिली है कि ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ चर्बी को भी कम करने का काम करता है। ऐसे ही नींबू है जो आपके वजन कम करने को लेकर सभी एक्सपर्ट्स द्वारा बताया जाता है और ये काफी असरदार माना जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो ग्रीन टी और नींबू आपके वजन को सिर्फ कम नहीं करता बल्कि ये आपकी बॉडी को अच्छी तरह से डिटॉक्स करने का काम करता है। जिसकी मदद से आप खुद को ज्यादा फिट महसूस कर सकते हैं। आपको बता दें कि ग्रीन टी और नींबू में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी चर्बी को जलाने का काम करते हैं। वहीं, बात करें अगर नींबू की तो ये स्वास्थ्य लाभ के लिए सदियों से जाना जाता है, ये आपके स्ट्रोक के खतरे को कम करने के साथ कई गंभीर स्थितियों में सुधार लाता है। आप रोजाना ग्रीन टी और नींबू से बनी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।  

कैसे करें तैयार

  • 1 कप पानी उबालें और उसमें एक टी बैग ग्रीन टी डाल दें।
  • 1 नींबू का रस उस पानी में डालें।
  • आप चाहें तो एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।
  • अब आप आसानी से इसको पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में क्यों तेजी से बढ़ता है वजन? एक्सपर्ट से जानें 13 आहार जो वजन घटाने में करेंगे मदद

चिकन और काली मिर्च

चिकन में भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में ऊर्जा देने के साथ आपके वजन को भी नियंत्रण में रखता है। चिकन में कम मात्रा में फैट होता है और इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जिसकी मदद से आप लंबे समय तक खुद को एक्टिव रख सकते हैं। इसके साथ काली मिर्च का सेवन आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। चिकन को हमेशा स्वस्थ आहार में शामिल किया जाता है क्योंकि ये एक दुबला मांस है। जिसमें काफी कम मात्रा में वसा मौजूद होती है। जो लोग वजन कम करने के लिए अपनी डाइट को तैयार करते हैं उन लोगों को अपनी डाइट में चिकन को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे ही काली मिर्च है जिसे वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। साल 2014 के एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग हर भोजन के साथ लाल मिर्च का सेवन करते हैं, उनमें भूख कम लगती है। चिकन और काली मिर्च का सेवन आपके वजन को तेजी से कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

एवोकैडो और पत्तेदार साग

एवोकैडो वजन कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, एक्सपर्ट उन लोगों को एवोकैडो खाने की सलाह देते हैं जो लोग वजन कम करना चाहते हैं। एवोकैडो में भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ देने के साथ आपको स्वस्थ रखने का काम करता है। ऐसे ही पालक कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में काफी उच्च होता है। आपको बता दें कि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो बार-बार लगने वाली भूख को कम करता है। 

weight

इसे भी पढ़े: वजन कम करने के बाद अपनी बॉडी को इन तरीकों से दें बेहतर शेप, एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

दलिया और अखरोट

वजन कम करने वाले ज्यादातर लोगों को आपने दलिया खाते हुए देखा होगा, क्योंकि इसकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि दलिया में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और इसमें वसा की मात्रा कम होती है। दलिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ आपको फिट रखने में मददगार होता है। वहीं, अखरोट में भी काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में तेजी लाता है। अखरोट में उच्च स्तर के पॉलीअनसेचुरेटेड वसा मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ वसा हैं और ये पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करते हैं। न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग नियमित रूप से अखरोट खाते हैं वो लोग वजन को बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं। अखरोट में  विटामिन ए, विटामिन डी, ओमेगा -3 वसा, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और तांबा की पर्याप्त मात्रा होती है जो आपको बेहतर तरीके से ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। आप दलिया के साथ अखरोट के संयोजन के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। 

बीन और सब्जी का सूप

हरी सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है, ये आपको वजन कम करने से लेकर कई स्वास्थ्य बीमारियों को दूर करने का काम करती है। इनमें भारी मात्रा में फाइबर होता है जिसकी मदद से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आप हरी सब्जियों और बीन्स का सूप भी तैयार कर सकते हैं जो वजन कम करने का एक बेहतरीन तरीका है। अध्ययन के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से सब्जियों का सूप पीते हैं वो लोग भोजन के समय 20 प्रतिशत कम कैलोरी का सेवन करते हैं। आप अपनी डाइट में बीन्स और सब्जियों के सूप का सेवन बढ़ा सकते हैं। 

(इस लेख में दी गई जानकारी सिमरन परफेक्ट स्लिम सॉल्यूशन में पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर सिमरन सैनी से बातचीत पर निर्भर है)।

  Read More Articles on Weight Management in Hindi
Disclaimer