शरीर के लिए अन्‍य पोषक तत्‍वों के समान ही जरूरी है वसा, इन 5 चीजों के सेवन से प्राप्‍त करें गुड फैट

क्या आप जानते हैं कि स्वस्थ वसा क्या हैं और यह आपके लिए कितनी जरूरी है? तो आइए यहां इस लेख में जानें।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 20, 2020Updated at: Nov 20, 2020
शरीर के लिए अन्‍य पोषक तत्‍वों के समान ही जरूरी है वसा, इन 5 चीजों के सेवन से प्राप्‍त करें गुड फैट

आमतौर पर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि फैट शरीर के लिए अच्‍छा नहीं है। लेकिन यह सिर्फ एक आम धारणा है, जिस पर सभी लोग विश्‍वास करते हैं। कम ही लोग ऐसे होंगे, जो शायद शरीर के लिए वसा के महत्‍व को समझते होंगे और स्‍वस्‍थ वसा के फायदों के बारे में जानते होंगे। फैट को खराब कहने का मतलब यह नहीं है कि हर फैट आपके लिए खराब है। इसमें भी इसके दो प्रकार है, जिसमें अच्‍छी और बुरी दो प्रकार की वसा शामिल हैं। इसलिए आपको जरूरत है, तो केवल खराब वसा से बचने की। जबकि वहीं स्‍वस्‍थ वसा को अपने दैनिक आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन आजकल हम सभी गुड फैट का कम और बैड फैट का ज्‍यादा सेवन कर रहे हैं। आइए यहां हम आपको शरीर के लिए वसा के महत्‍व और गुड फैट के कुछ प्राकृतिक स्‍त्रोतों के बारे में बताते हैं।

शरीर के लिए वसा का महत्‍व 

यदि आप स्‍वस्‍थ और फिट रहना चाहते हैं, तो आप हेल्‍दी फैट को डाइट में शामिल करें और बैड फैट से बचने की कोशिश करें। अब सवाल ये है कि आप कैसे पता लगाएं कि गुड फैट कौन सा है और बैड फैट कौन सा है। इसके आपको यह समझने की जरूरत है कि जिन चीजों में असंतृप्‍त वसा है, वह गुड फैट है। जबकि जिनमें संतृप्‍त वसा है, वह बैड फैट है। आपको मालूम होना चाहिए कि यही बैड फैट या खराब वसा आपको हृदय संबंधी समस्‍याओं में डालती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह वसा शरीर के विभिन्‍न अंगों में जमा होती है और फिर कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के खतरे को बढ़ाती है। जबकि अच्‍छी वसा, ठीक इसके विपरीत है, यह आपके हृदय समेत संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देती है। आइए अब आप यहां अच्‍छी वसा के कुछ प्राकृतिक स्‍त्रोतों को जानें, जिनसे आप वसा की र्प्‍याप्‍त मात्रा प्राप्‍त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाती है अनार, इन लोगों को रहना चाहिए दूर

स्‍वस्थ वसा के प्राकृतिक स्रोत

यहां स्‍वस्‍थ या अच्‍छी वसा के कुछ प्राकृतिक स्‍त्रोत हैं, जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं: 

1. एवोकाडो 

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो आपकी सेहत के लिए कई फायदों से भरपूर है। एवोकाडो को आप वजन घटाने से लेकर त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं से निपटने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। आप एवोकाडो को सलाद के रूप में या फिर कड़ी में या अपनी ब्रेड में नाश्ते के लिए एक एवोकैडो टोस्ट के रूप में सेवन कर सकते हैं। एवोकाडो में गुड फैट होता है, जो कि आपकी संपूर्ण सेहत के लिए अच्‍छा है। 

2. अलसी का बीज

अलसी के बीज आपके बीपी को कंट्रोल करने से लेकर कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा, अलसी के बीजों में स्‍वस्‍थ वसा पाई जाती है। आप अलसी बीजों को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए अलसी के बीजों का तेल, सलाद में अलसी के बीज, स्‍मूदी और दही में शामिल कर सकते हैं। 

3. बादाम 

बादाम खाना भी आपकी सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। बादाम में कई हेल्‍दी फैट यानि असंतृप्‍त वसा की उच्‍चा मात्रा होती है। इसके अलावा, यह कैलोरी में भी कम होता है और आपकी दिल की सेहत को दुरूस्‍त रखने में भी मददगार है। 

इसे भी पढ़ें - कस्टर्ड एप्पल या शरीफा खाने से आपको मिलते हैं ये 5 फायदे, प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने में भी है मददगार

4. अंडे

अंडे एक हेल्‍दी नाश्‍ते का विकल्‍प है, जो कि असंतृप्‍त वसा का एक अच्‍छा स्‍त्रोत है। 1 अंडे में लगभग 5 ग्राम वसा होती है, इसलिए आप अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर र्प्‍याप्‍त मात्रा में स्‍वस्‍थ वसा प्राप्‍त कर सकते हैं। आप अंडे को उबालकर, ऑमलेट, अंडा भुर्जी आदि कई तरीके से बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

5. जैतून का तेल

जैतून का तेल आपकी सेहत के लिए सबसे स्‍वस्‍थ तेलों के विकल्‍प में से एक है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है। जैतून का तेल आपकी दिल की सेहत को दुरूस्‍त रखने में मदद करता है क्‍योंकि यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है। इसलिए आप जैतून के तेल को अपने कुकिंग ऑयल के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सलाद में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार आप अपने आहार में स्वस्थ वसा को शामिल करके खुद को स्‍वस्‍थ और कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं। आपको रोजाना अपने आहार में कम से कम 20 प्रतिशत स्‍वस्‍थ वसा को शामिल करना चाहिए। करना चाहिए। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer