इन 5 लोगों को अनार से रहना चाहिए दूर, वरना बढ़ सकती हैं समस्याएं

अनार स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों को अनार के सेवन से दूर रहना चाहिए। चलिए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 20, 2020
इन 5 लोगों को अनार से रहना चाहिए दूर, वरना बढ़ सकती हैं समस्याएं

अनार के छोटे-छोटे लाल दानों का स्वाद हर किसी को पसंद आता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। इसलिए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट आयरन की कमी होने पर अनार खाने की सलाह देते हैं। इतना ही नहीं, अनार में भरपूर रूप से फाइबर मौजूद होता है, जो वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, तो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद हैं। लेकिन अधिक मात्रा में अनार का सेवन करने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। जी, हां हर किसी चीज का अति से ज्यादा इस्तेमाल करने से वह नुकसानदेय साबित हो सकता है। यह बात अनार पर भी लागू होती है। अगर आप जरूरत से ज्याद अनार का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को कई तरह का नुकसान (Pomegranate Side Effects) पहुंचा सकती है। चलिए जानते हैं इस बारे में- 

1. बढ़ सकती है एलर्जी

एलर्जी से ग्रसित लोगों को अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनकी एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है। खासतौर पर ऐसे लोगों को जिन्हें स्किन एलर्जी हो। दरअसल, अनार से सेवन से शरीर में खून बढ़ता है। ऐसे में अगर आप स्किन एलर्जी होने पर अनार का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर पर लाल चकत्ते हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - कस्टर्ड एप्पल या शरीफा खाने से आपको मिलते हैं ये 5 फायदे, प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने में भी है मददगार

2. लो ब्लड प्रेशर से ग्रसित व्यक्ति

लो ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोगों को भी अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, अनार की तासीर ठंडी होती है, जो हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की गति को धीमा कर देता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, लो ब्लड प्रेशर की दवाई खाने वाले लोगों को अनार से सेवन से नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व दवाई के साथ रिएक्ट कर सकते हैं, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। 

3. इंफ्लूएंजा और खांसी से परेशान लोग

अनार की तासीर ठंडी होने की वजह से ऐसे लोगों को भी अनार का सेवन नहीं करना चाहिए, जो इंफ्लूएंजा या फिर सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से परेशान हैं।  ऐसे लोग अगर अधिक मात्रा में अनार का सेवन करते हैं, तो उनको संक्रमण बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज रोगी को नहीं, बल्कि इन लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है शकरकंद

4. कब्ज और गैस्ट्रिक की परेशानी

कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को भी अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। अनार के सेवन से पाचनतंत्र बिगड़ सकता है। इसके अलावा गैस्ट्रिक की समस्या (gastric problems) से परेशान लोगों को भी अनार नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अनार की तासीर ठंडी होने की वजह से यह हमारे शरीर में सही से पच नहीं पाता है। 

5. मानसिक समस्या

मानसिक परेशानी से जूझ रहे लोगों को भी अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में अनार खाने से दिमाग की नसें ठंडी हो सकती है। ऐसे में अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं या फिर इससे जुड़ी कोई दवा ले रहे हैं, तो अनार के सेवन से बचें। क्योंकि इससे आपको केमिकल रिएक्शन हो सकता है। 

किस समय खाना चाहिए अनार (Right Time to Eat Pomegranate)

अनार का सेवन सुबह के समय करने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। अनार में शुगर और विटामिंस भरपूर रूप से होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में गुणकारी होता है। सुबह में अनार का सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं। शुगर हमारे शरीर को पर्याप्त उर्जा देने का कार्य करती है, ऐसे में सुबह ब्रेकफास्ट में अनार को जरूर शामिल करें। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer