स्किन को ओवर-मॉइस्‍चराइज करना बन सकता है पिंपल्‍स की वजह, जानें कब और कितनी मॉइस्‍चराइजिंग है सही

सर्दियों में स्किन ड्राईनेस से बचने के लिए मॉइस्‍चराइजर का अधिक उपयोग करना ठीक नहीं। ओवर-मॉइस्‍चराइजिंग आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 17, 2020
स्किन को ओवर-मॉइस्‍चराइज करना बन सकता है पिंपल्‍स की वजह, जानें कब और कितनी मॉइस्‍चराइजिंग है सही

सर्दियों का मौसम आ रहा है और ऐसे में स्किन का ड्राई होना आम बात है। स्किन ड्राईनेस से बचने के लिए आप सब अपनी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करते हैं। जिसके लिए कोई क्रीम, लोशन या मॉइस्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आप अपनी स्किन को मॉइस्‍चराइज करते समय कई बार एक गलती कर देते हैं। वो गलती है, अपनी त्‍वचा को जरूरत से ज्‍यादा यानि ओवर मॉइस्‍चराइजिंग करने की। जी हां, कुछ लोग अपनी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए स्किन मॉइस्‍चराइजर का ज्‍यादा उपयोग करने लगते हैं। अक्‍सर इसके पीछे की सोच यह होती है कि ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम, चमकदार और खूबसूरत रहेगी। जबकि ऐसा नहीं होता है। सर्दी या ड्राईनेस का मतलब ज्‍यादा मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करना नहीं है। आप हमेशा मॉइस्‍चराइजर का उपयोग सीमित रखें, क्‍योंकि इसके अधिक उपयोग से आपके स्किन पोर्स को बंद हो जाते हैं। जिसके परिणामस्‍वरूप यह मुंहासे का कारण बनता है। आइए आज के इस लेख में जानें कि ओवर मॉइस्‍चराइजिंग के क्‍या नुकसान या साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं।

ओवर मॉइस्‍चराइजिंग के साइड इफेक्‍ट

moisturizing skin

एक्‍ने का कारण बनता है

त्‍वचा को ज्‍यादा मॉइस्‍चराइज करना आपके त्‍वचा पर मुंहासों को जन्‍म दे सकता है। ऐसा माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ज्‍यादा मॉइश्‍चराइजर के इस्‍तेमाल से आपके स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। जिससे कि त्‍वचा पर एक्‍ने का कारण बनता है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 फूड्स को खाने से त्वचा का रूखापन होता है दूर, नमी को लॉक करके स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं ये फूड्स

त्‍वचा को चिपचिपा बनाएं

ओवर मॉइस्‍चराइजिंग आपकी त्‍वचा को चिपचिपा बना देता है। ऐसा करने से आपके आसपास धूल-मिट्टी और गंदगी आपकी त्‍वचा पर चिपक जाती है। इसके अलावा, अधिक मॉइस्‍चराइजर का उपयोग या ओवर मॉइस्‍चराइजिंग आपकी त्‍वचा की चमक को कम कर सकता है।

चेहरे पर दाग धब्‍बे दिखाई देने लगते हैं

ज्‍यादा मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल की वजह से आपकी त्‍वचा पर दाग-धब्‍बे दिखाई देने लगते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मॉइस्‍चराइजर के अधिक उपयोग से आपकी त्‍वचा या चेहरे की नमी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से चेहरे पर दाग धब्‍बे दिखने लगते हैं। इसलिए यदि आप सीमित मात्रा में मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करते हें, तो यह आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार होता है।

over moisturizing

कब और कैसे लगाएं मॉइस्‍चराइजर

यह बहुत मायने रखता है कि आप कब, कैसे और कितनी मात्रा में मॉइस्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करते हैं।

  • आप अपनी त्‍वचा पर मॉइस्‍चराइजर हमेशा नहाने के बाद या फिर चेहरा धोने के बाद गीली त्‍वचा पर लगाएं। इसके अलावा, आप रात को सोने से पहले भी चेहरा धोकर मॉइस्‍चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप बहुत कम मात्रा में ही अपने चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें। इतना ही नहीं आप हफ्ते में एक बार अपनी त्‍वचा को अच्‍छे से साफ कर लें, इससे डेड स्किन सेल्‍स हट जाएगी और त्‍वचा अच्‍छे से मॉइस्‍चराइज भी हो पाएगी।  
  • इस प्रकार यदि आप अपनी त्‍वचा की देखभाल में हर एक बात की सावधानी बरतेंगे, तो आपकी त्‍वचा हेल्‍दी, ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बनी रहेगी।  

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer