फलों से बनी क्रीम में होता हैं प्राकृतिक विटामिंस, सर्दियों में ऐसे करें क्रीम का चयन

फलों से बनी क्रीम प्राकृतिक सौंदर्य से बनी होती है क्योंकि उसमें प्राकृतिक विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। फलों वाली क्रीम का चयन क्यों करें..

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 17, 2020 19:10 IST
फलों से बनी क्रीम में होता हैं प्राकृतिक विटामिंस, सर्दियों में ऐसे करें क्रीम का चयन

 हर कोई कोमल आकर्षक त्वचा पाना चाहता है। सर्दियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में लोग रूखी त्वचा से परेशान रहते हैं। वह रूखी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। सवाल यह है कि क्रीम का चयन सर्दियों में किस प्रकार किया जाए। फलों से बनी क्रीम प्राकृतिक सौंदर्य से बनी होती है क्योंकि उसमें प्राकृतिक विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप फलों वाली क्रीम का चयन क्यों करें और अपने त्वची की देखभाल किस प्रकार करें। पढ़ते हैं आगे... 

फल वाली क्रीम का ही इस्तेमाल क्यों करें

फलों से बनी क्रीम चेहरे की मृत कोशिकाओं को पुनः जीवित कर देती है। इसके अलावा यह क्रीम त्वचा की कोशिका ग्रंथि को मजबूत बनाती है। बता दें कि इन क्रीम का प्रयोग करने से त्वचा प्रदूषण से बची रहती है। और चेहरे को कम हानि पहुंचती है। फल त्वचा को साफ रखने में एंटीबैक्टीरियल का कार्य करते हैं। हम जानते हैं कि चेहरा जल्दी धूल मिट्टी, गंदगी या प्रदूषण की चपेट में आ जाता है, जिसके कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। अगर फलों की क्रीम में शहद भी मिला हो तो त्वचा को जरूरत के हिसाब से नमी मिल जाती है।

कैसे करें क्रीम का चुनाव

  • अगर आप बेसिक रूल्स अपनाएंगे तो सर्दियों में भी आपकी त्वचा चमकने लगेगी। जानें कैसे-
  • जब भी आप क्रीम का चयन करें तो अच्छी क्वालिटी और प्रतिष्ठित कंपनी का ही प्रोडक्ट चुनें।
  • अपनी त्वचा के अनुकूल क्रीम का चुनाव करें।
  • अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो अलग-अलग क्रीम का एक्सपेरिमेंट त्वचा पर ना करें।
  • कुदरती फलों से बनी क्रीम का ही चुनाव करें।
  • विज्ञापनों के आधार पर की क्रीम का चयन ना करें।
  • अगर आपकी रूखी त्वचा है तो प्रतिदिन रात को सोने से पहले फ्रूट क्रीम से चेहरे की मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें- ओवर हीटिंग बालों के लिए नुकसानदेह, बालों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो अपनाएं ये तरीके

सेब से बनी क्रीम है अच्छी

सेब में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह केवल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी कारगर सिद्ध हुआ है। इसमें एप्रीकोट के गुण हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखा जा सकता है और यह शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है। शहद, एप्रीकॉट, जोजोबा और आलमंड के गुणकारी तत्वों से बनी क्रीम का नियमित इस्तेमाल आपके चेहरे को रोगमुक्त रखेगा।

कैसे करें चेहरे की देखभाल

सौंदर्य और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अच्छा खानपान बेहद जरूरी है। अगर आप संतुलित पौष्टिक खाना खाएंगे तो आपके शरीर में न केवल ऊर्जा बनी रहेगी बल्कि आपके चेहरे पर भी निखार लाएगा। यह निखार किसी बाहरी प्रोडक्ट से नहीं आ सकता। लेकिन हां अगर बात क्रीम की है तो खाने में फलों के सेवन के अलावा क्रीम में फलों का चुनाव एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इससे त्वचा को पोषण मिलता है।

इसे भी पढ़ें- Makeup Hacks: इन मेकअप हैक्‍स से करें अपने टूटे हुए मेकअप प्रॉडक्‍स को फिक्‍स

नोट- अगर आप बाहरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो मौसम का ध्यान जरूर रखें। फलों की क्रीम का प्रयोग सर्दियों में ज्यादा और गर्मियों में कम किया जाता है। अगर आपको यह पता होगा कि किस मौसम में कौन सी चीज फायदेमंद है तो आप अपने चेहरे की सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं। वरना आपको फायदे के स्थान पर नुकसान हो सकता है।

Read More Articles on Grooming in hindi

Disclaimer