ओवर हीटिंग बालों के लिए नुकसानदेह, बालों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो अपनाएं ये तरीके

बाल धोने के बाद जब भी आप कंडीशनर का प्रयोग करें तो ध्यान रखें कि केवल बाल ही नहीं बल्कि सिर की त्वचा भी अच्छी तरह से साफ हो जाए।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 17, 2020Updated at: Nov 17, 2020
 ओवर हीटिंग बालों के लिए नुकसानदेह, बालों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो अपनाएं ये तरीके

सुंदर और लंबे बाल कौन नहीं चाहता? हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल हमेशा चमकदार और घने रहें। इसके लिए वे तरह-तरह के प्रोडक्ट खरीदने से पीछे भी नहीं हटते। लेकिन बालों पर ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने के दौरान वे यह भूल जाते हैं कि इन चीजों का असर बालों पर नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरीकों से पड़ता है। अगर किसी के बाल घुंघराले हैं तो वे इसे सीधा करने के लिए स्ट्रेटनर की मदद लेते हैं। वे ओवरहीट करके बालों को सीधा करने की कोशिश करते हैं, जिससे कुछ पल के लिए बाल बेहद अच्छे नजर आते हैं लेकिन बाद में उतने ही खराब भी हो जाते हैं। इस तरह की गलतियां हम अपने रोज की जिंदगी में करते ही रहते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे आप अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए किन सकारात्मक पहलुओं को अपना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे... 

soft hair

 हेयर प्रोडक्ट हो सही

कुछ लोग बालों की किस्म और जरूरत को ना समझ कर केवल अपने दोस्तों के कहने पर प्रोडक्ट खरीदते हैं। वे यह भूल जाते हैं कि उनके बालों की जरूरत कुछ और हो सकती है ऐसे में केवल उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो बालों की किस्म और जरूरत को पूरा कर सकें। इसके अलावा बाल धोने के बाद जब भी आप कंडीशनर का प्रयोग करें तो ध्यान रखें कि केवल बाल ही नहीं बल्कि सिर की त्वचा भी अच्छी तरह से साफ हो जाए। तेलिय बालों के लिए भी कंडीशनर की जरूरत होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर बालों की जड़ों में ना लगाकर सिरों पर लगें।

इसे भी पढ़ें-Hair Care: बालों को सही तरह से न धोने या रेगुलर सफाई न करने से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कब धोएं बाल?

 ओवर हिटिंग से रखें बालों को दूर

बालों को अलग लुक देने के लिए ओवरहीट का इस्तेमाल ना करें। कुछ ऐसी चीजें चुने जिसमें कम से कम हिट हो। अगर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना ही है तो कुछ ऐसे विकल्प भी मौजूद हैं, जिससे आप उसे कोल्ड मोड पर भी डाल सकते हैं। इसके अलावा इन सब का इस्तेमाल करने से पहले बालों में लिविंग सिरम का प्रयोग जरूर करें। इससे आपके बाल खराब होने से बचेंगे।

इसे भी पढ़ें- मजबूत और चमकदार बालों के लिए ट्राई करें अंडे का तेल, जानें बालों के लिए इस तेल के अन्‍य फायदे

कंधा करने से पहले

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं और आपको कोंब करने हैं तो गीले बालों पर ही सीरम लगाएं। उसके बाद उंगलियों से अपने बालों को सुलझाएं। इन बालों के लिए वाइट टूथ कोंब अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। हर सुबह अपने बालों को हल्का सा गीला करें और फिर सीरम का प्रयोग करें। उसके बाद इन्हें कोंब कर लें। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो कपड़े या स्काफ की मदद से अपने सिर को अच्छे से ढकें। प्रदूषण और धूल के कारण आपके बाल उलझ कर टूट सकते हैं।

मजबूत बालों के लिए

अगर आप लंबे समय तक केवल एक ही शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी सिर की त्वचा के लिए हानिकारक है क्योंकि ऐसा करने से त्वचा पर बेस बन जाता है। इससे छिद्रों के बंद होने का डर रहता है। साथ ही बालों की जड़ों को जो ऑक्सीजन पहुंचता है उसका बहाव भी रुक जाता है। यही कारण होता है कि बाल जल्दी टूटने लगते हैं। बेहतर होगा कि कुछ महीनों के अंदर आप अपने शैंपू को बदल लिया करें और हर 6 जुलाई के बाद क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करें। 

Read More Articles on Grooming in Hindi

Disclaimer