Hair Care: बालों को सही तरह से न धोने या रेगुलर सफाई न करने से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कब धोएं बाल?

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग बालों की सफाई कम करते हैं या ठीक से नहीं करते हैं, जिसके कारण बालों से जुड़ी ये 5 समस्याएं सामने आने लगती हैं।

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Nov 10, 2020
Hair Care: बालों को सही तरह से न धोने या रेगुलर सफाई न करने से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कब धोएं बाल?

सप्ताह में बालों को कितनी बार धोयें यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब अधिकांश लोगों को नहीं पता। होता यह है जिन्हें अपने बालों को सप्ताह में दो या तीन बार धोना चाहिए वे बालों को रोज धोते हैं। जबकि जिन्हें रोज धोना चाहिए वह बालों को धोने में लापरवाही करते हैं। सर्दियों में अक्सर कई लोग कई-कई दिनों तक बालों की सफाई नहीं करते हैं। कुछ लोग सफाई करते भी हैं, तो ठीक से नहीं करते हैं। इसलिए सर्दियों के दौरान बालों से जुड़ी कई समस्याएं (Winter Hair Fall Problems) सामने आने लगती हैं। इन गलत आदतों का आपके बालों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। हालांकि हेयर वॉश को लेकर कोई खास रूल नहीं फिर भी बालों की नियमित सफाई जरूरी है।

यदि बाल ऑयली हैं तो 2 सप्ताह में दो या तीन बार और यदि घुंघराले हैं तो सप्ताह में एक बार वॉश करने से भी सही लगेंगे। लेकिन यदि बाल रूखे पतले और बेजान हैं तो रोज वॉश करना सही नहीं। बालों में शैंपू भी बालों के प्रकार पर निर्भर करता है। क्योंकि हर प्रकार के बालों की देखभाल का तरीका अलग है। नियमित रूप से हेयर वाश का मतलब यह नहीं होता है कि आप को रोज सिर धोना है। बल्कि आप हफ्ते में दो बार नियमितता से सिर धोएं, अन्यथा आप को निम्न समस्याएं देखने को मिलेंगी।

hair wash and hair care

फॉलिक्युलाइटिस (folliculitis)

यह समस्या तब आती है जब आप के सिर में अधिक पसीना आता है। यदि आप इस स्थिति में सिर नहीं धोते हैं तो आप के हेयर फॉलिकल्स में इंफेक्शन हो जाता है। यदि आप के सिर में पहले ही डैंड्रफ है तो यह स्थिति और भी गंभीर बन सकती है। इससे बचने के लिए अपने सिर को नियमित रूप से धोएं।

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 रामबाण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में कैसे रखें बालों का ध्यान

डैंड्रफ (Dandruff)

यदि आप अपने सिर को धोती हैं तो आप का सिर एक्सफोलिएट भी हो जाता है। जिस की वजह से स्कैल्प की सारी डेड स्किन भी निकल जाती हैं। यदि आप कई दिनों तक अपना सिर नहीं धोती हैं तो सिर में डेड स्किन की परत चढ़ती जाती हैं और इस कारण से आप के सिर में बहुत सारा डैंड्रफ हो जाता है। जिस की वजह से आप के बाल भी कमजोर होने लगते है। बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए भी रेगुलर हेयर वॉश जरूरी है।

hair fall and hair wash

बाल झड़ना (Hair Fall)

जब आप सिर नहीं धोती हैं तो आप के बाल ज्यादा अधिक झड़ने लगते हैं, वह पतले हो जाते हैं और उनका टेक्सचर भी बदल जाता है। परंतु जब अपने सिर को धोती हैं तो सिर को पोषण मिलता है जिस के कारण वह झड़ना बंद होने लगते हैं। अतः बालों को धोना व उनमें तेल लगाना एक मुख्य स्टेप होता है जो आप को छोड़ना नहीं चाहिए।

अधिक तेल हो जाना (Oily Hair)

यदि आप सिर नहीं धोती हैं तो आप के सिर की ड्राइनेस खत्म होने लगती है और आप के सिर में अधिक तेल इकठ्ठा हो जाता है। सिर का तैलीय होना वैसे तो कोई बुरी बात नहीं है परन्तु आप का सिर बहुत अधिक ग्रीसी (चिपचिपा) हो जाएगा। इस कारण फंगी व बैक्टीरिया भी सिर में इकठ्ठे होने लग जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के दौरान बालों में नमी बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, रुखेपन से मिलेगा जल्द छुटकारा

बाल टूटना (Hair Breakage)

यदि आप के सिर में अधिक ऑयल व डैंड्रफ इकठ्ठा हो जाते हैं तो आप के बाल झड़ने के साथ साथ टूटने भी लगते हैं। सिर में पॉल्यूशन के कारण, व पर्याप्त पोषण न मिलने के कारण उसकी हालत बहुत खराब हो जाती है जिस की वजह से आप के बहुत अधिक बाल टूटने लग जाते हैं। अतः आप को अपना सिर धोते रहना चाहिए।
इन समस्याओं के साथ साथ आप को और अधिक समस्याएं जैसे एक्ने , बालों का अधिक उलझना व टूटना आदि हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए अपने सिर को हफ्ते में एक या दो बार तो अवश्य ही धोना चाहिए।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer