सर्दी के दौरान बालों में नमी बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, रुखेपन से मिलेगा जल्द छुटकारा

अगर आप भी सर्दी के दौरान अपने बालों में रुखेपन से परेशान रहते हैं तो आज से ही इन आसान तरीकों को अपनाएं, जल्द मिलेगी रुखेपन से छुटकारा।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 09, 2020 11:12 IST
सर्दी के दौरान बालों में नमी बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, रुखेपन से मिलेगा जल्द छुटकारा

अक्सर सर्दी के दौरान बाल और त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, ऐसे में कई लोग अपने बालों के रुखेपन का शिकार होते हैं। जिस कारण उन्हें कई अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना एक मजबूरी बन जाती है, लेकिन फिर भी कोई फायदा नजर नहीं आता। सर्दी में चलने वाली ठंडी हवा के कारण अक्सर रुखेपन के साथ बालों के झड़ने की समस्या भी आम हो जाती है। इसका कारण ये भी होता है कि लोग अक्सर सर्दी के दौरान कम पानी पीते हैं जिसके कारण बालों से नमी गायब हो जाती है और ठंडी हवा के कारण बालों में ज्यादा रुखापन आने लगता है। जिसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या, बालों में मजबूती नहीं रहती और बाल खराब होने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने का सही तरीका है कि आप अपने बालों में नमी बनाए रखे जिसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे और अपने बालों की रूटीन में कुछ बदलाव करने होंगे। तो आइए इस लेख के जरिए बालों में नमी को बनाए रखने के लिए कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं। 

haircare

सर्दी के दौरान बालों में नमी बनाए रखने के तरीके

हीट स्टाइलिंग से दूरी बनाएं

बालों को बार-बार हीट स्टाइलिंग के दौर से गुजरने के कारण ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ता है। हीट के कारण आपके बालों में और रुखापन आता है, जिसके कार आपके बाल ज्यादा कमजोर होने लगते हैं। गर्मी के दौरान बालों में पर्याप्त नमी होती है और उस दौरान इन हीट स्टाइलिंग से बालों को ज्यादा नुकसान नहीं होता, लेकिन सर्दी में बालों में रुखापन आने लगता है। इसलिए ऐसे में आपको अपने बालों को रुखेपन से दूर रखने के साथ नमी को बनाए रखने के लिए हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। 

शैम्पू का इस्तेमाल कम करें

बालों पर बहुत ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता, बल्कि ये कुछ लोगों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपको सर्दी के दौरान कम से कम शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि जब आप बहुत ज्यादा शैम्पू करते हैं तो आपकी खोपड़ी से नमी जाने लगती है। जिसकी सर्दी के दौरान ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम शैम्पू का इस्तेमाल किया जाए। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 रामबाण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में कैसे रखें बालों का ध्यान

रोजाना बालों में तेल लगाएं

बालों में रुखेपन से छुटकारा पाने और बालों में पर्याप्त मात्रा में नमी को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना बालों पर तेल लगाएं। बालों पर तेल सर्दी के दौरान ज्यादा जरूरी हो जाते हैं क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होता और आप बार-बार पानी पीने से बचते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा और बालों में रुखापन आने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना नहाने के बाद बालों में अच्छे से तेल लगाएं जिससे आपके बालों में नमी बनी रहे। 

बालों की मसाज

बालों को स्वस्थ रखने और खोपड़ी में पर्याप्त नमी को बनाए रखने के लिए आपको नियमित रूप से मसाज करना भी जरूरी है। नियमित रूप से मसाज करने से आपके बालों और खोपड़ी से रुखापन दूर रहता है। इसके साथ ही आपके बालों में होने वाले डेंड्रफ से भी आपको आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। इसिलए आप सर्दी के दौरान अपने बालों और खोपड़ी पर नियमित रूप से मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें: बढ़ते प्रदूषण और सर्दी के दौरान इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, नहीं होगी बाल झड़ने की समस्या

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

सर्दी के दौरान आप ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोग पानी कम पीते हैं, लेकिन इसके कारण शरीर में पर्याप्त नमी नहीं होती है। इसिलए आपके बालों और त्वचा में नमी दूर रहने लगती है। जिसकी वजह से आपको बाल और त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आप दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें इससे न सिर्फ आपके बाल और त्वचा स्वस्थ रहेगी बल्कि आप कई बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं।    

इस लेख में बताए गए सभी तरीके बालों में नमी को बरकरार रखने के लिए बताए गए हैं, जिसकी मदद से आप अपने बालों से रुखेपन को दूर कर अपने बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको फिर भी अपने बालों में नमी नहीं दिख रही तो आप किसी एक्सपर्ट से इस बारे में सलाह लें। 

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer