डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 रामबाण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में कैसे रखें बालों का ध्यान

सर्दियों में बालों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए हमने अपनी वेलनेस एक्सपर्ट स्वाती बाथवाल से बात की।

Pallavi Kumari
Reviewed by: स्वाती बाथवालPublished at: Nov 06, 2020Updated at: Nov 06, 2020Written by: Pallavi Kumari
डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 रामबाण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में कैसे रखें बालों का ध्यान

सर्दियों में डैंड्रफ (dandruff in winter)आम तौर पर ड्राई स्कैल्प की वजह से होता है, जो कि खुजली और बाल झड़ने का कारण बनता है। दरअसल, सर्दियों में ठंडी हवा के चलते हमारे स्लैक्प काफी ड्राई रहते हैं और ये नमी गंदगी के साथ मिल कर फंगल इंफेक्शन का कारण बनते हैं। ऐसे में सर्दियों में हमें अपने बालों की देखभल पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है। इसी बारे में हमने अपनी वेलनेस एक्सपर्ट स्वाती बाथवाल से भी बात की। स्वाती बताती हैं कि मौसम बदलने के साथ हमारी स्किन और बालों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। बात अगर सर्दियों की करें, तो सर्दियों के दौरान स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन की कमी आ जाती है, जिसके कारण लोगों के सिर में डैंड्रफ एक फंगल संक्रमण (Dandruff And Hair Loss In Winter)परेशान करने लगता है। इससे छुटाकार पाने के लिए आपको अपने हेयर केयर रूटीन में इन 5 चीजों को एड करने की जरूरत है। 

insidetipsforwinterhaircare

सर्दियों में कैसे रखें बालों का ध्यान  (Hair care tips for winter)

1.नीम और तिल के तेल से करें स्कैल्प की मालिश

एक्सपर्ट स्वाती बाथवाल बताती हैं कि सर्दियों में डैंड्रफ कम करने के लिए आपको अपने स्कैल्प की मालिश करनी चाहिए। इसके लिए आप 1 बड़ा चम्मच नीम के तेल के साथ 3 बड़े चम्मच तिल के तेल मिला कर, इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें। उसके बाद इसे छोड़ दें और फिर एक हल्के हेयर क्लीन्जर से बाल धो लें। दरअसल, नीम का तेल एंटीबैक्टीरियल है, जो कि बालों में डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन को कम कर सकता है। वहीं तिल के तेल की मदद से ये बालों में बेहतर ढंग से अवशोषित हो जाता है। इसलिए अब सर्दियों में बाल धोने से पहले आप इस खास तेल से अपने स्कैल्प की मालिश जरूर करें।

इसे भी पढ़ें : बढ़ते प्रदूषण और सर्दी के दौरान इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, नहीं होगी बाल झड़ने की समस्या

2. अंडा और नींबू से बना हेयर पैक इस्तेमाल करें

अंडा और नींबू से बना हेयर पैक जहां बालों में  डैंड्रफ की परेशानी को कम कर सकता है, वहीं ये दोनों बालों में चमक ला सकते हैं। इसके लिए 4 अंडे को 2 चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं और स्कैल्प पर लगाएं। फिर 30 मिनट के बाद बालों को नीम शैम्पू से धो लें। बता दें कि अंडे में बायोटिन और फोलेट जैसे प्रोटीन होते हैं, जो बालों को रिपेयर करते हैं और उन्हें पोषण देते हैं। तो नींबू में विटमिन सी, बी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो स्कैल्प से पूरी गंदगी निकाल देते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं। इस तरह ये दोनों मिल कर स्लैक्प की सफाई करते है और बालों से डैंड्रफ को कम कर देते हैं।

insideneemoil

3. मेथी बीज का उपयोग

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि मेथी के बीज खाने के फायदे ही नहीं हैं, बल्कि लगाने के भी फायदे हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी कारगर है। मेथी एन्टीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी है, जो इर्रिटेटेड स्कैल्प को राहत देती है और इंफेक्शन को खत्म करती है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पानी से निकाल कर पीस लें और उसमें दही मिला लें। इस पेस्ट को आधे घंटे बालों में लगाएं और फिर नीम साबुन या शिकाकाई से बाल धो लें।

4. मूंग दाल और दही का इस्तेमाल करें

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए हरी मूंग दाल बहुत फायदेमंद है। बालों के लिए इसे इस्तेमाल करने के लिए कुकर में मूंग दाल को सीटी लगा लें और पीसकर पेस्ट बनाएं। इसमें दही मिला लें। सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद शैंपू कर लें।  मूंग दाल में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं और इसे हेल्दी रख सकते हैं।

insidelemonwater

इसे भी पढ़ें : त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी पड़ सकता है सर्दियों का बुरा असर, जानें कैसे रखें अपने बालों का ख्‍याल

5.आखिर में नींबू के रस वाले पानी से बाल धोएं

नींबू का रस बालों के लिए औषधि की तरह है, जो कई सालों से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। इससे बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, खुजली और डैंड्रफ आदि से  छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में आप अपने बालों को शैंपू करने के बाद आखिर में धोने के लिए नींबू के पानी का इस्तेमाल कर करें। इससे लिए बाल धोते समय पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें।

बालों के लिए आप इन चीजों के लिए अलावा एक चीज और करें, कि आप अपने सिर की मालिश सेब के सिरके (एप्पल साइडर विनेगर) से करें और फिर स्लैक्प पर पानी की कुछ बूंदें डालें। इससे जहां आपको आराम महसूस होगा, वहीं बालों का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाएगा। साथ ही बालों को सेहत का ध्यान रखते हुए अपने खाने में विटामिन बी 6 के भरपूर खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें। ये डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगा और आपके बालों को स्वस्थ बनाएगा।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer