त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी पड़ सकता है सर्दियों का बुरा असर, जानें कैसे रखें अपने बालों का ख्‍याल

सर्दियां आ रही हैं और ऐसे में आपको अपनी त्‍वचा के साथ बालों की भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। आइए यहां आपके लिए कुछ विटंर हेयर केयर टिप्‍स हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 03, 2020
त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी पड़ सकता है सर्दियों का बुरा असर, जानें कैसे रखें अपने बालों का ख्‍याल

सर्दियों की शुरूआत होने लगी है और ऐसे में गर्मियों के कपड़े पैक होने के साथ सर्दी के गर्म कपड़े निकलने लगे हैं। वहीं सर्दी की शुरूआत होते ही कुछ लोग अपनी त्‍वचा की देखभाल का भी खास ख्‍याल रखते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सर्दी की शुरूआत होते ही त्‍वचा रूखी होने लगती और फटने लगती है। ऐसे में आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ, सुरक्षित और सुंदर बनाए रखने के लिए एक सही विटंर स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी है। इसी के साथ आपको सर्दियों में अपने बालों की देखभाल पर भी ध्‍यान देना चाहिए। हम में से अधिकांश लोग सर्दी के आते त्‍वचा के बारे में तो सोचते हैं, लेकिन बालों को भूल जाते हैं। मगर क्‍या आप जानते हैं कि सर्दियां आपकी त्‍वचा के साथ आपके बालों की रंगत को भी बिगाड़ सकती हैं, अगर एक सही विटंर हेयर केयर रूटीन फॉलो न किया जाए। सर्दियां आपके बालों को फ्रिजी बना सकती हैं, जिससे कि आपके बाल झड़ने और टूटने शुरू हो सकते हैं, तो आइए यहां जानिए कि कैसे आप सर्दियों में अपने बालों की देखभाल करें।

सर्दियों में कैसे करें बालों की देखभाल?

सर्दियां आपके बालों पर कहर बरपा सकती हैं अगर बालों की सही देखभाल न की जाए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस मौसम में भी आपके बालों की नमी को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपके बाल फ्रिजी हो सकते हैं, इसके अलावा, बाल कमजोर होने की वजह से टूट या झड़ सकते हैं। ऐसे में आप यहां दिए गए विंटर हेयर केयर टिप्‍स के साथ अपने बालों स्‍वस्‍थ और सुरक्षित रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - लंबे और घने बाल चाहिए तो घर पर ही बनाएं तेल और हेयर पैक, बालों में ऐसे करें इस्तेमाल

बालों को हवा से बचाएं 

कई बार सर्द हवाएं आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हवा में नमी की कमी के कारण यह आपकी स्‍कैल्‍प को ड्राई और खुजलीदार बना सकती है। जिसके कारण बालों में रूसी की समस्‍या और बालों के झड़ने की समस्‍या हो सकती है। इसलिए आप सर्दियों में अपने बालों को खूब पोषण दें और उनका ख्‍याल रखें। इसमें आप हेयर ऑयलिंग से लेकर स्‍कैल्‍प स्‍क्रबिंग आदि कई चीजें कर सकते हैं। आप जैतून तेल, नारियल तेल और नींबू के रस का मिश्रण अपने बालों में लगा सकते हैं।

फ्रिजीनेस को कंट्रोल करें 

सर्दियों में बालों की सबसे बड़ी समस्‍या है कि बाल फ्रिजी हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपको सर्दियों में बालों की फ्रिजीनेस को कंट्रोल कर सकते हैं। फ्रिजीनेस को कंट्रोल करने के लिए आप बालों को रेगुलर कंघी करें और अपने बालों को ज्‍यादा गर्म पानी से धोने के बजाय गुनगुने पानी से धोएं। इसके अलावा, आप अपने बालों को मुलायम को रखने के लिए लीव-इन कंडीशनर लगाएं।

हेयर ऑयलिंग और हेयर मसाज है जरूरी 

आप अपने बालों को हेल्‍दी और शाईनी बनाने के लिए सर्दियों में अपने बालों पर नियमित रूप से तेल लगाएं और मालिश करें। इससे आपके बालों और स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चराइज करने में मदद मिलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। आप गुनगुने जैतून के तेल से अपने स्‍कैल्‍प की 20 से 30 मिनट तक आराम से मसाज करें। 

बालों को सही तरीके से सुखाएं

आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप अपने बालों को सही तरीके से सुखाएं। आप अपने बालों को सुखाने के लिए कभी भी बालों को तौलिये स न रगड़ें। आप अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिये से बालों के एक्‍सट्रा पानी या नमी को निचोड़ें और फिर नेचुरल तरीके से या फिर ब्‍लो ड्रायर से अपने बालों को अच्‍छे से सुखा लें। लेकिन ध्‍यान दें कि आप ब्‍लो ड्रायर से बालों को सुखाने के लिए बालों को कम से कम 15 से 20 सेंटीमीटर दूर रखें।

इसे भी पढ़ें - त्यौहार के इस सीजन में अपने बालों को बनाएं सिल्की एंड शाइनी, अपनाएं ये घरेलू तरीका

बालों को दें पोषण 

आप अपने बालों को पोषण देने के लिए कुछ होममेड मास्‍क ट्राई कर सकते हैं, जो आपके बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेंगे। इसके अलावा, आप अपने स्‍कैल्‍प में कच्‍चा शहद लगा सकते हैं। इसके बाद आप अपने बालों को तौलिये या शावर कैप से ढक लें और लगभग 30 मिनट रखकर गुनगुने पानी से धो लें। यह आपके बालों को पोषण देगा ओर बालों को बाउंसी बनाने में मदद करेगा। 

इस प्रकार अगर आप सर्दियों में यहां दी गई विंटर हेयर केयर टिप्‍स को अपनाते हैं, तो इससे आपके बाल सर्दियों में भी सुंदर, मजबूत और स्‍वस्‍थ रहेंगे। 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer