मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए दोपहर के भोजन को बनाएं हेल्दी, जानें किन आहार को करें शामिल और किसे करें बाहर

अगर आप भी अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आज से ही अपने दोपहर के भोजन से इन चीजों को करें बाहर और इन चीजों को करें शामिल।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 20, 2020 15:30 IST
मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए दोपहर के भोजन को बनाएं हेल्दी, जानें किन आहार को करें शामिल और किसे करें बाहर

खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि भोजन को भी स्वस्थ रखा जाए, तभी आप पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। दोपहर का खाना भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अहम होता है जिसपर कई लोग ध्यान नहीं देते। आपका दोपहर का भोजन भी ऐसा होना चाहिए जो आपको सही मात्रा में पोषण देने के साथ आपको बीमारियों और गंभीर स्थितियों से दूर रखे। लंच के दौरान जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर की सही मात्रा रखें जो आपके चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को भी बढ़ाने का काम करे। चयापचय वो प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप खुद को ऊर्जा से भरपूर और सक्रिय महसूस कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपका मेटाबॉलिज्म कम रहता है तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने दोपहर के खाने को बेहतर बनाएं और अपने मेटाबॉलिज्म में सुधार करें। तो आइए जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म को कैसे बेहतर बनाएं और इसके लिए आपके लंच में क्या शामिल होना चाहिए। 

lunch

लंच में अपनाएं ये आहार

चने

चने या छोले ये भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं जो आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण देने के साथ आपको एक्टिव रखने में मदद करता है। आपको बता दें कि छोले प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो वजन को कम करने में भी फायदेमंद होते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग ज्यादा मात्रा में प्रोटीन से भरपूर डाइट लेते हैं उनका वजन जल्दी कम हुआ। इसके साथ ही चयापचय पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला। 

टूना

टूना मछली आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है जो आपको सही मात्रा में पोषण प्रदान करती है। इसके साथ ही इसमें स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। आप अपने दोपहर के भोजन को हेल्दी बनाने के लिए टूना को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और खुद को इसके जरिए ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटीज हो जाती हैं कम? अपने खानपान पर रखें नियंत्रण

एवोकाडो

एवोकाडो में भी भारी मात्रा में पोषण मौजूद होता है जो हमे लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप नियमित रूप से एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं ये आपके चयापचय को भी बढ़ाता है। ये मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है जिसकी मदद से चयापचय को बढ़त मिलती है। यूडीसी के अनुसार, एवोकाडो के एक तिहाई हिस्से में 7 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है जो हमारे लिए फायदेमंद होती है। 

इन फूड्स का सेवन करें सीमित

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड का ज्यादा सेवन करना आपके स्वास्थ्य को ज्यादा नुकसान पहुंचाने की ओर है। सफेद ब्रेड की जगह आप साबुत अनाज की ब्रेड का सेवन करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। साबुत अनाज आपके पेट के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाते। जबकि सफेद ब्रेड का ज्यादा सेवन करने से आप अपना वजन भी बढ़ता हुआ देख सकते हैं, इसके साथ ही आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाती है अनार, इन लोगों को रहना चाहिए दूर

तला हुआ भोजन

तला हुआ भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है ये तो आप सभी जानते हैं, लेकिन फिर भी कई लोग तले हुए भोजन की ओर अपना रुख अपनाते हैं। जबकि आपको तले हुए भोजन से दूरी बनानी चाहिए और इसकी जगह हेल्दी डाइट अपनानी चाहिए। तला हुआ भोजन आपको हृदय रोग, मोटापा और डायबिटीज जैसे रोग की ओर धकेलता है। इसके अलावा जब आप ऐसे भोजन का सेवन करते हैं तो इससे आपको आलस और ऊर्जा की कमी महसूस होने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि आप इसे अपने लंचटाइम से बाहर करें और खुद को हेल्दी डाइट की तरफ ले जाएं। 

इस लेख में हमने आपको दोपहर के भोजन के लिए कुछ विकल्प दिए हैं और उन भोजन को दूर करने की सलाह दी है जो आपके लिए हानिकारक है। आप इस तरह अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर खुद को ज्यादा एक्टिव महसूस कर सकते हैं। 

Read More Articles on Healthy diet in hindi

Disclaimer