सर्दियों में जरूर पिएं ये 6 ड्रिंक्स, बॉडी रहेगी गर्म

Drinks to Keep You warm in winter in Hindi: अगर आप सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं, तो कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 25, 2022 13:59 IST
सर्दियों में जरूर पिएं ये 6 ड्रिंक्स, बॉडी रहेगी गर्म

Winter Drinks to Keep Warm in Hindi: सर्दियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ जाती है। ऐसे में व्यक्ति जल्दी बीमार पड़ जाता है। व्यक्ति को बार-बार सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार से परेशान होना पड़ता है। इसके साथ ही सर्दियों में बैक्टीरिया और वायरस भी फैलता है। साथ ही सर्दियों में शरीर को गर्म रखना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अकसर लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। अगर आप भी सर्दियों में अपनी बॉडी को गर्म और हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो कुछ खास तरह की ड्रिंक्स को अपनी विंटर डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या पिएं? 

सर्दियों में गर्म रहने के लिए क्या पिएं?- Drinks to Keep Warm in Winter in Hindi

1. बादाम का दूध

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप बादाम का दूध पी सकते हैं। बादाम के दूध की तासीर गर्म होती है। साथ ही बादाम के दूध में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाला बादाम का दूध पी सकते हैं। या फिर घर पर ही बादाम का दूध बनाकर पी सकते हैं। बादाम का दूध पीने से आपको एनर्जी और ताकत मिलेगी। साथ ही आपको गर्माहट भी मिलेगी। बादाम का दूध आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा। इससे आपका सर्दी-जुकाम से बचाव हो सकता है। बादाम के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी कैंसर और एंटीडिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं। 

tomato suop for winters

2. टमाटर सूप

सर्दियों में टमाटर का सूप पीना भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप रोजाना टमाटर का सूप पिएंगे, तो इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होगी। सर्दी के मौसम में आप दिन में एक बार टमाटर का सूप पी सकते हैं। आपको घर पर बने टमाटर सूप का ही सेवन करना चाहिए। टमाटर का सूप पीने से आपको गर्मी मिलेगी, आपको ताकत मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजूबत बनेगी। अगर आप रोजाना टमाटर का सूप पिएंगे, तो इससे आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेगे।

3. अदरक का काढ़ा

सर्दियों में अकसर लोग अदरक का सेवन करते हैं। अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए आप चाहें तो सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए भी अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में पानी डालें। इसमें अदरक का टुकड़ा डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी आधा रह जाएगा, तो आप इसे छानकर गिलास में रख सकते हैं। इसमें शहद मिलाकर पी लें। रोज सुबह खाली पेट अदरक और शहद ड्रिंक पीकर आप सर्दियों में हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। अदरक और शहद ड्रिंक पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी, साथ ही आपको एनर्जी भी मिलेगी। प्रत्येक व्यक्ति को सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अदरक और शहद ड्रिंक जरूर लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी

4. हल्दी वाला दूध

सर्दियों के मौसम में हल्दी वाला दूध पीना भी काफी फायदेमंद होता है। आप सर्दी के मौसम में रोज रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। हल्दी के दूध में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में हल्दी वाला दूध जरूर शामिल करें। हल्दी वाला दूध पीने से आपको गर्म मिलेगा। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी और आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे।

5. दालचीनी की चाय

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में पानी और दालचीनी डालें। अब इसे अच्छी तरह से उबाल लें। फिर छानकर दालचीनी की चाय को पी लें। दालचीनी की तासीर गर्म होती है, इसलिए आपको इसे अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सर्दियों में दालचीनी की चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। साथ ही आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में रात के खाने में क्या खाएं? एक्सपर्ट से जानें डिनर के लिए खास डाइट टिप्स

basil tea for winters

6. तुलसी की चाय या रस

आप सर्दी के मौसम में तुलसी की चाय भी पी सकते हैं। तुलसी की चाय पीने से आपको गर्माहट मिलेगी, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनेगी। इसके लिए आप एक गिलास पानी में तुलसी के पत्ते डालें। इसमें तुलसी की 5-6 पत्तियां डालें और फिर अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर एक गिलास में डाल दें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें। इस तुलसी की चाय को आप रोजाना पी सकते हैं। तुलसी में मौजूद गुण आपको बीमार होने से भी बचाएंगे।

Winter Drinks in Hindi: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप तुलसी की चाय, अदरक का काढ़ा, दालचीनी की चाय और टमाटर सूप पी सकते हैं।

Disclaimer