टमाटर का सूप के फायदे और बनाने की विधि

By Anuj Tiwari
2022-09-15,12:23 IST

टमाटर का सूप स्वाद में बढ़िया होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे और बनाने की विधि ।

हड्डियों के लिए

टमाटर का सूप हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन K और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के विकास और मजबूती में मदद करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करता है

टमाटर का सूप शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर करता है। टमाटर कॉपर और पोटैशियम जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत होता है, जो नर्वस सिस्टम को ठीक रखते हैं और ब्रेन सेल्स को मजबूती देते हैं।

विटामिन्स से भरपूर होता है

टमाटर के सूप में विटामिन A और विटामिन C प्रचुर मात्रा में होते हैं। विटामिन A टिश्यू के निर्माण में मदद करता है और विटामिन C इम्यूनिटी बढ़ाता है।

वजन कम करने में

ऑलिव ऑयल में बनाया गया टमाटर का सूप वजन घटाने में सहायक होता है। इसमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे काफी समय तक भूख नहीं लगती।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है

डायबिटीज के रोगियों के लिए टमाटर का सूप बहुत फायदेमंद होता है। इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ब्लड फ्लो बेहतर होता है

टमाटर के सूप का सेवन शरीर में रक्त संचार को बेहतर करता है। टमाटर में पाया जाने वाला सेलेनियम रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और एनीमिया के खतरे को कम करता है।

टमाटर सूप बनाने की विधि

टमाटर, लहसुन, नमक और मिर्च को उबाल लें। उबल जाने के बाद इन्हें मिक्सर में पीस कर प्यूरी बना लें। कड़ाही में 2 चम्मच तेल, 1 चम्मच मैदा डाल कर अच्छे से पका लें। मैदा ब्राउन हो जाए, तो इसमें प्यूरी मिलाकर मिक्स कर लें। 8-9 मिनट पकने के बाद इसे परोसें।

इसलिए टमाटर का सूप सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com