खाने के बाद पेट में दर्द होना इन 4 बीमारियों का हो सकता है संकेत

ज्‍यादा खाना पेट में हल्‍का दर्द पैदा कर सकता है, लेकिन खाने के बाद तेज दर्द फूड पॉइजनिंग या गैस्ट्रोएन्टराइटिस का संकेत हो सकता है।

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 10, 2014Updated at: Jul 16, 2021
खाने के बाद पेट में दर्द होना इन 4 बीमारियों का हो सकता है संकेत

अक्सर बढ़ती उम्र के साथ पेट से संबंधित परेशानियां होती रहती है। कुछ लोगों को गैस की समस्या होती है तो कुछ लोगों को खाना खाने के बाद खाना पचाने की समस्या होती है। पर ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद हर बार पेट में दर्द, सूजन, गैस या उल्टी आने का मन होना महसूस होता है। वैसे तो ये जल्दी-जल्दी खाना खाने या फिर ज्यादा खाना खाने के कारण हो सकता है, पर कुछ रोग ऐसे भी हैं जिनकी वजह से लोगों को खाने के बाद  पेट में दर्द की समस्या होती है। इसलिए जरूरी है कि हम उन बीमारियों के बारे में जानें जिनकी वजह से लोगों को पेट दर्द की समस्या होती है। तो, आइए जानते हैं खाना खाने के बाद क्यों होता है पेट दर्द (Why Does Stomach Hurt After eating)

खाने के बाद क्यों होता है पेट दर्द-Reasons of stomach pain after eating

1. अपच

अपच एक ऐसी समस्या है जिसका शिकार बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक कोई भी हो सकता है। ज्यादात लोगों को अपच की समस्या होने पर खाना खाने के तुरंत बाद पेट में दर्द की शुरू हो जाता है। इस दौरान वो तुरंत बाथरूम की ओर भागते हैं। वहीं, कुछ लोग अपच की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से कई चूर्ण का सेवन करते हैं। लेकिन फिर भी उससे आराम नहीं आता। अगर आपको हमेशा से ही ऐसी समस्या होती है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि जल्द से जल्द इस मसले पर डॉक्टर से राय लें। 

2. फूड प्वाइजनिंग

फूड प्वाइजनिंग की समस्या कई बार अचानक से सामने आ जाती है तो कई बार ये कुछ दिनों बाद खुलकर सामने आती है। फूड प्वाइजनिंग होने से पेट में दर्द, उल्टी आना, दस्त लगना और गैस से संबंधित परेशानियां होने लगती है। ऐसे में हर कोई सोचता है कि ये एक आम दिक्कत है, लेकिन कई दिनों तक ऐसा होने के पीछे फूड प्वाइजनिंग एक कारण हो सकता है। कई बार गलत, बासी या अधपका खाना खाने के कारण फूड प्वाइजनिंग हो सकता है। जिससे पेट दर्द शुरु हो जाता है। इसका इलाज ना किया जाए तो ये बेहद गंभीर बीमारी बन सकती है।

इसे भी पढ़ें: पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना हो सकता है अपेंडिक्स का संकेत, इन तरीकों से करें पहचान

3. अल्सर

कई लोग पेट के अल्सर से परेशान रहते हैं और उन्हें इस बात की भनक भी नहीं लगती। दरअसल, पेट से जुड़ी इस बीमारी में हर बार खाना खाने के बाद पेट की आंतों में दर्द होने लगता है। पेट में अल्सर की समस्या पेट में ज्यादा देर तक बनने वाली गैस के कारण होती है। 

इसे भी पढ़ें: क्या आपको भी इन दिनों होने लगी है कब्ज की समस्या? जानें क्या है क्वारंटाइन कब्ज और इसे ठीक करने का उपाय

4. सीलिएक रोग

सीलिएक की समस्या ग्लूटेन इम्यून सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित करने के कारण इस रोग की शुरुआत होती है। ग्‍लूटेन एक प्रोटीन है जो जौ, राई, माल्ट, पराग, ग्राहम आटा, सूजी और गेहूं में मौजूद होता है। जब आप लस (ग्‍लूटेन) असहिष्णु होते हैं तब इस तरह के खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित कर आपकी छोटी आंत की भीतरी सतह में सूजन का कारण बनता है। यह सब पेट दर्द और सूजन की ओर ले जाता है। इसलिए सीलिएक रोग से पी‍ड़‍ित लोगों को ग्‍लूटेन मुक्त आहार देना चाहिए। उन्‍हें पूरी तरह से ग्‍लूटेन युक्त सभी पेय और खाद्य पदार्थों जैसे ताजा मांस, फल, आलू, सब्जियां, और वाइन से बचना चाहिए।

साथ ही कोशिश करें कि खाना जल्दी-जल्दी ना खाएं। इसके अलावा खाना खाते समय लगातार पानी ना पीते रहें। एक बाक का ये भी ध्यान रखें कि खाने के बाद तुरंत ही कोई भारी भरकम काम ना करें। इन वजहों से भी आपके पेट में दर्द हो सकता है।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer