Expert

PMS में महिलाओं को क्यों होती है चॉकलेट खाने की क्रेविंग? जानें एक्सपर्ट से

Why Do I Crave Chocolate During PMS: महिलाओं को पीरियड्स से पहले चॉकलेट खाने की बहुत क्रेविंग होती है, आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
PMS में महिलाओं को क्यों होती है चॉकलेट खाने की क्रेविंग? जानें एक्सपर्ट से

Chocolate Craving During PMS: महिलाओं को पीरियड्स से पहले कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे पीरियड्स से कुछ दिन पहले चिड़चिड़ापन, ब्रेस्ट में दर्द या सूजन, पेट दर्द और कमर दर्द आदि। यह प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम (Premenstrual Syndrome) के कारण होता है। मायो क्लिनिक के मुताबिक, हर 4 में से 3 पीएमएस से कभी न कभी प्रभावित होती हैं। इसमें कई तरह के लक्षण और संकेत दिखाई देते हैं। इस दौरान महिलाओं को कई फूड्स खाने की क्रेविंग होती है। लेकिन इस दौरान चॉकलेट खाने के की क्रेविंग सबसे अधिक होती है। बहुत सी महिलाओं के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि उन्हें पीएमएमस के दौरान चॉकलेट खाने की क्रेविंग क्यों होती है (Why Do I Crave Chocolate During PMS)? इसके बारे में जानने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अल्का विजयन (BAMS Ayurveda) से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

chocolate Craving during pms

पीएमएस में चॉकलेट खाने की क्रेविंग क्यों होती है- Why Do Women Crave Chocolate During PMS

डॉ. अल्का की मानें तो पीरियड्स या मेंस्ट्रुअल साइकिल से ठीक पहले शरीर में वात का संतुलन बिगड़ा है और वात में स्पाइक होती है। वात में यह स्पाइक पीरियड्स के प्रवाह की शुरुआत में मदद करता है। लेकिन इससे वे महिलाएं अधिक गुजरती हैं, जो गंभीर तनाव लेती हैं, अधिक सोचती हैं, डाइटिंग करती हैं या वे पहले से ही पतली और शारीरिक रूप से कमजोर हैं। इस दौरान महिलाओं को ऐसी चीजों की क्रेविंग होती है जो मीठी, भारी और पेट भरने वाली हों। अगर कोई फूड है जो इन सभी मानदंडों को पूरा करता है तो वह है  चॉकलेट! आधुनिक शोधों के अनुसार पीएमएस के दौरान भूख में अचानक वृद्धि होती है। यह प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट के कारण होता है, जिससे व्यक्ति को कार्ब्स, फैट और मीठे फूड्स खाने की अधिक क्रेविंग होती है। इसलिए ज्यादातर महिलाओं को चॉकलेट की क्रेविंग अधिक होती है।

इसे भी पढें: अनियमित पीरियड्स से छुटकारा पाने के लिए करें विटामिन C का सेवन, जानें फायदे

इसे भी पढें: मां बनने की सही उम्र क्या है? 35 के बाद प्रेगनेंसी में कौन सी समस्याएं आती हैं

लेकिन क्या पीएमएस में चॉकलेट खाना चाहिए?- Can We Eat Chocolate During PMS

डॉ. अल्का विजयन की मानें तो आयुर्वेद कभी भी अनहेल्दी चीजों को खाने की सलाह नहीं देता है। शरीर में वात दोष में अचानक स्पाइक को स्वस्थ और संतुलित आहार के साथ आसानी से ठीक किया जाता है। तो ऐसे में अस्वस्थ फूड्स का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। कभी-कभी चॉकलेट का सेवन करना ठीक है, लेकिन बार-बार और इसका अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए हमेशा स्वस्थ फूड्स का ही सेवन करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer