नहाने के बाद ठंड क्यों लगती है? जानें कारण

नहाने के बाद ठंड लगना बेहद सामान्य होता है। लेकिन अकसर लोगों के मन में सवाल आ ही जाता है कि आखिर नहाने के बाद ठंड क्यों लगती है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 28, 2022 16:55 IST
नहाने के बाद ठंड क्यों लगती है? जानें कारण

Why Do I Feel Cold After Taking Bath in Hindi: सर्दियों में नहाना किसी टास्क से कम नहीं होता है। कई लोग तो सर्दियों में न नहाने के बहाने ढ़ूढ़ते रहते हैं। वहीं, कई लोग सर्दियों में ठंडे पानी से ही नहा लेते हैं। इसके अलावा कुछ लोग गर्म पानी से नहाते हैं, तो कुछ गुनगुने पानी से नहाना पसंद करते हैं। लेकिन ठंडे पानी से नहाया जाए या फिर गर्म पानी से, ठंड तो सभी को लगती है। कई लोगों को नहाने के तुरंत बाद ठंड लगती है, फिर वह सामान्य हो जाता है। वहीं कुछ लोगों को नहाने के कई समय बाद तक ठंड लगी रहती है। ऐसे में अकसर लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर नहाने के बाद ठंड क्यों लगती है? (Feeling Cold After Taking Bath in Hindi)

नहाने के बाद ठंड क्यों लगती है?- Feeling Cold After Taking Bath in Hindi

नहाने के बाद ठंड लगना बेहद सामान्य है। लेकिन आखिर नहाने के बाद ठंड क्यों लगती है? आपको बता दें कि नहाने के बाद जब शरीर पर हवा लगती है, तो ठंड महसूस होती है। दरअसल, नहाने के बाद भीगे हुए शरीर से पानी का वाष्पीकरण होता ही है। इसके बाद जब शरीर पर हवा लगती है, तो वाष्पीकरण की प्रक्रिया तेज होने लगती है। इस क्रिया में शरीर के द्वारा अधिक ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। इस स्थिति में शरीर का तापमान कम हो जाता है और ठंड महसूस होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार नहाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? जानें

cold after taking bath

नहाने के बाद ठंड से बचने के उपाय

अगर आपको भी नहाने के काफी टाइम बाद तक ठंड लगती रहती है, तो आप इससे बचने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं। नहाने के बाद ठंड से बचने के लिए उपाय-

  • अगर नहाने के बाद आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो खुद को पूरा ढककर रखें। अपने कान, गला, नाक, हाथों और पैरों को भी पूरा कवर करके रखें।
  • नहाने के बाद आप कंबल के अंदर लेट या बैठ सकते हैं। इससे आपको गर्माहट मिलेगी।
  • नहाने के बाद ठंड से बचने के लिए आप लैमन टी, ग्रीन टी या फिर कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सूप पीना भी फायदेमंद हो सकता है। 
  • नहाने के तुरंत बाद घर से से निकलने से बचना चाहिए। इससे आपको अधिक ठंड लग सकती है। 
  • अगर आपने हेयर वॉश किया है, तो ऐसे में बालों को जल्दी से सूखा लें। इससे आप ठंड से बच सकते हैं। 
  • नहाने के बाद त्वचा की नारियल या सरसों के तेल से मालिश कर लें। इससे भी स्किन में गर्माहट आएगी।
  • नहाने के बाद लगने वाली ठंड को कम करने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इससे आप सर्दी-जुकाम से अपना बचाव कर सकते हैं। 
  • नहाने के बाद शरीर को गर्मी देने के लिए आप तुलसी, लौंग और अदरक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

नहाने के बाद ठंड लगना सामान्य होता है। यह कोई बीमारी नहीं होती है। लेकिन अगर आपको ठंडे पानी से नहाने पर अधिक ठंड लगती है, तो आप गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। बहुत अधिक गर्म पानी से नहाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि गर्म पानी से अधिक ठंड सकती है। 

Disclaimer