बार-बार सिरदर्द होने के हो सकते हैं ये 7 कारण, जानें बचाव के टिप्स

Frequent Headaches: सिरदर्द होने पर अक्सर हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आपको बार-बार सिरदर्द की समस्या हो रही है? आइए जानते हैं इसके कारण

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 28, 2022 13:50 IST
बार-बार सिरदर्द होने के हो सकते हैं ये 7 कारण, जानें बचाव के टिप्स

Frequent Headaches: सिरदर्द होना काफी आम माना जाता है, लेकिन अगर बार-बार सिरदर्द हो तो यह गंभीर परेशानी की ओर इशारा कर सकता है। बार-बार होने वाली सिरदर्द की समस्या आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। साथ ही इसकी वजह से आपका कामकाज भी प्रभावित होता है। अगर आप सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि समय पर बार-बार सिरदर्द होना का कारण पता चल सके। आइए जानते हैं बार-बार सिरदर्द की समस्या होने के क्या हैं कारण? 

बार-बार सिर में दर्द होने का क्या है कारण?

बार-बार सिरदर्द की परेशानी स्ट्रेस, अधिक एल्कोहल का सेवन इत्यादि कारणों से हो सकता है। आइए जानते हैं बार-बार सिरदर्द की परेशानी के क्या हैं कारण हैं?

1. सर्दी या फ्लू होना 

अगर आपको अक्सर सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू की परेशानी होती रहती है तो सिरदर्द की समस्या होना काफी आम है। ऐसी स्थिति से  बचने के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। ताकि सर्दी-जुकाम से राहत पाने के साथ-साथ सिरदर्द को भी कम किया जा सके।

इसे भी पढ़ें - कान के पीछे सिर में दर्द क्यों होता है? जानें 4 कारण

2. स्ट्रेस

अधिक स्ट्रेस के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। खासतौर पर लंबे समय से अगर आप तनाव जैसा महसूस कर रहे हैं तो बार-बार सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। स्ट्रेस को कम करने के लिए खुश रहने की कोशिश करें, अच्छी और गहरी नींद लें। 

3. बहुत अधिक शराब पीना

एल्कोहल और धूम्रपान का सेवन अधिक करने वालों को भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। ऐसे में धूम्रपान और शराब से दूरियां बनाएं। 

4. आंखों से जुड़ी परेशानी

आंखों से जुड़ी परेशानी होने पर भी आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर से समय पर अपना आई टेस्ट कराएं। ताकि आंखों से जुड़ी परेशानी को कम किया जा सके। 

5. संतुलित आहार न लें

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। ऐसी स्थिति में अपने संतुलित आहार का सेवन करें। जंकफूड्स और फ्राईड फूड्स के सेवन से बचें। साबुत अनाज, ताजे फल और सब्जियां, बीज और नट्स का सेवन करें। 

6. डिहाइड्रेशन से बचें

शरीर में पानी की कमी के कारण भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखें। दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं। ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें। इससे शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

7. दर्द की दवाएं

दर्द की दवाओं का अधिक सेवन करने वाले लोगों को भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। ऐसें डॉक्टर से बिना सलाह लिए दर्द की दवाओं का सेवन करने से बचें। 

सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप बार-बार सिरदर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। ताकि गंभीर स्थितियों से बचा जा सके। 

 
Disclaimer