नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाएंगे ये विटामिन्स, जानें स्रोत

त्वचा के साथ ही नाखूनों का खूबसूरत व स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है। शरीर की तरह ही विटामिन व मिनरल्स से नाखूनों को मजबूत बनाया जा सकता है। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 24, 2023 19:40 IST
नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाएंगे ये विटामिन्स, जानें स्रोत

त्वचा के खूबसूरत होने के साथ ही नाखूनों का मजबूत और शाइनी होना आवश्यक होता है। कई बार महिलाओं के नाखून बढ़े तो हो जाते हैं, लेकिन वह जल्द ही रफ व टूटने लगते हैं। नाखूनों की सही देखभाल न करने की वजह से उनमें कई तरह की समस्याएं होने लगती है। आपने देखा होगा कि महिलाएं अपने नाखूनों को मजबूत व शाइनी बनाने के लिए कई तरह के उपायों को अपनाती हैं। लेकिन महंगे मेनिक्योर कराने के बाद भी महिलाओं के नाखूनों में समस्या बनी रहती है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि नाखूनों को मजबूत व चमकदार बनाने के लिए आपको किन विटामिन और मिनिरल्स की आवश्यकता होती है।  

नाखूनों को मजबूत बनाने वाले विटामिन  

हाथों की खूबसूरती के लिए नाखूनों का स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है। जो लोग डाइट में पर्याप्त पोषक तत्व लेते हैं उनके नाखून मजबूत बनते हैं। आगे जानते हैं स्वस्थ नाखूनों के लिए आपको किन विटामिन व मिनिरल्स की जरूरत होती है।

vitamin for nail growth  

इसे भी पढ़ें : अनचाहे बाल हटाने (हेयर रिमूवल) के लिए ऐसे करें फिटकरी का प्रयोग 

बायोटिन से नाखूनों को बनाएं मजबूत  

बायोटिन त्वचा के साथ ही नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। बायोटिन से कोशिका वृद्धि होती है। ये आहार से अमीनो एसिड को ग्रहण में मदद करता है। बायोटिन युक्त आहार खाने से आपको नाखूनों का निकलना तेजी से ठीक होता है। अंडे की जर्दी, डेयरी प्रोडक्ट जैसे पनीर, दूध, दही आदि, शकरकंद व गोभी को डाइट में शामिल करने से बायोटिन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है।  

आयरन को डाइट में शामिल करें 

लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में आयरन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लाल रक्त कोशिकाएं ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचाती है। आयरन की कमी होने पर ऑक्सीजन शरीर के अंगों तक नहीं पहुंच पाती है। जिसकी वजह से अंगों में समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। ठीक इसी तरह तरह आयरन की कमी होने पर नाखूनों तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है, जिसकी वजह से उनके वृद्धि प्रभावित होती है।  

मैग्नीशियम भी है आवश्यक 

मैग्नीशियम शरीर की करीब 300 से अधिक कार्यों के लिए आवश्यक होता है। मैग्नीशियम से प्रोटीन का अवशोषण होता है, जो नाखूनों की ग्रोथ को बेहतर करता है। अगर आपको अपने नाखूनों पर लंबी लाइन दिखती है तो ये मैग्नीशियम की कमी की ओर इशारा करती है। आप हरी पत्तेदार सब्जियां, मूंगफली, काजू व बादाम से मैग्नीनिशयम प्राप्त कर सकते हैं। 

विटामिन सी  

कोलेजन के निर्माण के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। ये दांतों, आंखों और नाखूनों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व होता है। विटामिन सी की कमी की वजह से नाखूनों कमजोर होकर टूटने लगते हैं और उनकी ग्रोथ भी कम होती है। विटामिन सी आप अपनी डाइट में शामिल कर नाखूनों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकती हैं। संतरा, नींबू, टमाटर व अन्य खाद्य पदार्थों से आप विटामिन सी की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।  

प्रोटीन से नाखूनों को बनाएं मजबूत  

नाखून मुख्य रूप से केराटिन नामक एक रेशेदार प्रोटीन से बने होते हैं। यही नाखूनों को उनकी ताकत और लचीलापन प्रदान करता है। यह आपके नाखूनों को टूटने से बचाता है। आपको बता दें कि केराटिन के निर्माण को बेहतर करने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप सोया, दालें, बिन्स, नट्स और साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : चिपचिपे और ऑयली बालों से छुटकारा पाने के आसान उपाय 

इसके अलावा नाखूनों के लिए आवश्यक अन्य विटामिन एवं मिनिरल्स 

नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और जिंक भी आवश्यक होते हैं। आप संतुलित आहार का सेवन कर पर्याप्त पोषण प्राप्त कर नाखूनों की समस्या को दूर कर सकते हैं। पर्याप्त पोषण से आपके नाखून तेजी से बढ़ने लगते हैं साथ ही वह मजबूत और खूबसूरत भी बनते हैं।   

 

Disclaimer