सर्द‍ियों में बार-बार टूट रहे हैं नाखून? अपनाएं बचाव के लिए 5 उपाय

Nail Care in Hindi: सर्द‍ियों में बार-बार टूट जाते हैं नाखून? समझें कारण और बचाव के आसान उपायों को जानें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 31, 2022 17:00 IST
सर्द‍ियों में बार-बार टूट रहे हैं नाखून? अपनाएं बचाव के लिए 5 उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Nail Care in Winters: सर्द‍ियों के मौसम में कई लोगों को नाखून के बार-बार टूटने की समस्‍या से जूझना पड़ता है। नाखून सर्दियों में खुरदुरे हो जाते हैं। आसपास की त्‍वचा फटने लगती है। कई बार तो नाखून के बीच में दरार भी आ जाती है। नाखून और आसपास की त्‍वचा के रूखा होने के कारण खाल न‍िकल आती है ज‍िसमें दर्द होता है। कई बार तो रूखी त्‍वचा में खून भी न‍िकल जाता है। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए ये जानना जरूरी है क‍ि आख‍िर सर्द‍ियों में नाखून क्‍यों टूटते हैं और इस समस्‍या से कैसे बचा जा सकता है। इस व‍िषय पर हम आगे व‍िस्‍तार से बात करेंगे।

nail care in winters

सर्द‍ियों में बार-बार नाखून क्‍यों टूटते हैं?

  • त्‍वचा का ड्राई होना
  • नेल पेंट का ज्‍यादा प्रयोग करना
  • हाथों को ठंडी हवा से न बचाना
  • गरम पानी का इस्‍तेमाल ज्‍यादा करना
  • हाथों की सफाई का ख्‍याल न रखना

नाखून टूटने की समस्‍या से कैसे बचें?

नाखून टूटने से परेशान हैं, तो न‍िम्‍न उपायों की मदद ले सकते हैं-

1. नाखूनों को समय-समय पर फाइल करें

अगर आपके नाखून बार-बार टूट जाते हैं, तो उन्‍हें समय-समय पर फाइल करें। नाखूनों को ठीक रखने के ल‍िए फाइल करना जरूरी है। ऐसा न करने पर नाखून खुरदुरे हो जाते हैं। आपको ध्‍यान रखना है क‍ि नहाने के तुरंत बाद नाखूनों को फाइल न करें। इससे नाखून टूट जाएंगे। सर्द‍ियों में नाखूनों को साफ रखना भी जरूरी है। द‍िन में कई बार हाथ धोने से न कतनाएं। 

इसे भी पढ़ें- नाखूनों की देखभाल में न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकता है आपके नाखून का शेप 

2. नहाने से पहले नाखूनों की माल‍िश करें

सर्द‍ियों के द‍िनों में नाखूनों को टूटने से बचाना है, तो उन्‍हें गरम पानी पानी से बचाएं। लेक‍िन ठंड के द‍िनों में ज्‍यादातर लोग गरम पानी से ही नहाते हैं, तो फ‍िर ये कैसे मुमक‍िन है क‍ि नाखूनों को गरम पानी के संपर्क में आने से बचाया जा सकता है? ये संभव नहीं है क‍ि आप नाखूनों को गरम पानी के संपर्क से बचा सकते हैं। लेक‍िन नहाने से पहले आप नाखूनों की माल‍िश तेल से कर सकते हैं। माल‍िश के ल‍िए बादाम या नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल करें। इससे नाखून जल्‍दी नहीं टूटेंगे और उन्‍हें मजबूती म‍िलेगी।    

3. सर्द‍ियों में हैंड क्रीम का इस्‍तेमाल करें  

सर्द‍ियों के द‍िनों में हैंड क्रीम का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। कई लोग सर्द‍ियों में चेहरे पर क्रीम लगाते हैं लेक‍िन हाथों की केयर भूल जाते हैं ज‍िसके कारण नाखून जल्‍दी कमजोर होकर टूटने लगते हैं। हाथों को हर द‍िन रात में साफ करने के बाद उन पर हैंड क्रीम अप्‍लाई करना चाह‍िए। आप चाहें, तो पैट्रोल‍ियम जेली का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा ठंड के द‍िनों में क्‍यूट‍िकल ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

4. ठंड के द‍िनों में ग्‍लब्‍स जरूर पहनें

ठंड के द‍िनों में नाखून ठंडी हवा के संपर्क में आने के कारण टूटने लगते हैं। नाखूनों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं, तो ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल करें। ठंड के द‍िनों में बाहर न‍िकलने से पहले ग्‍लब्‍स पहनें। कोश‍िश करें क‍ि हाथों को सीधे हवा के संपर्क में आने की जरूरत न पड़े। ज‍ितना ज्‍यादा आप हाथों को ठंडी हवा के सीधे संपर्क में बचाएंगे, उतना कम नुकसान नाखूनों को होगा।

5. सर्द‍ियों में हेल्‍दी डाइट का सेवन करें

नाखूनों के ल‍िए हेल्‍दी डाइट की भूम‍िका अहम होती है। केवल नाखूनों की केयर करते हैं लेक‍िन सही डाइट नहीं लेते, तो आपके नाखून हेल्‍दी नहीं रह सकते हैं। नाखूनों को सर्द‍ियों में मजबूत बनाने और टूटने से बचाना है, तो डाइअ में कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन्‍स, प्रोटीन युक्‍त आहार शाम‍िल करें। वहीं पानी का सेवन कम करने से भी नाखूनों की सेहत खराब हो सकती है।

ऊपर बताए गए उपायों की मदद से नाखूनों को टूटने से बचा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer