सर्दियों में फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

सर्दियों के मौसम में फेसवॉश करने से बाद आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान देना होता है। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Nov 28, 2022 16:46 IST
सर्दियों में फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

किसी से मिलते समय हम सबसे पहले उसके चेहरे को ही देखते हैं। इसलिए हमें अपने चेहरे की खूबसूरती पर पूरा ध्यान देना चाहिए। खासकर हमें सर्दियों में अपने चेहरे की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इस मौसम में यदि चेहरे पर ध्यान न दिया जाए तो त्वचा रूखी होने लगती है और चेहरे पर रैशेज व खुजली की समस्या होने लगती है। यही कारण है कि सर्दियों में भी चेहरे की त्वचा को सुरक्षित रखने की आवश्यकता होती है। कुछ तरह की सावधानियों और घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस मौसम में भी अपने चेहरे की त्वचा को चमकदार व आकर्षक बना सकती हैं। आगे जानते हैं सर्दियों में फेसवॉश करने के बाद आपको चेहरे पर क्या लगाना चाहिए। 

जैतून के तेल का करें इस्तेमाल 

सर्दियों में चेहरे को धोने के बाद किसी साफ कपड़े से पोछ लें। सर्दियों में आपको चेहरे को वॉश करने के बाद मॉइश्चराजिंग का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। लेकिन यदि आप मॉइश्चराजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसकी जगह पर आप जैतून के तेल का उपयोग भी कर सकती हैं। अगर आप हल्का मेकअप अप्लाई कर रहीं हैं तो ऐसे में आप फेस वॉश की जगह जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप रूई पर जैतून का तेल लगाकर उससे चेहरे को साफ करें। इसके बाद केवल रूई को लेकर चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लें। बार-बार फेसवॉश करने की जगह यह बेहतर विकल्प हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में रात में चेहरे पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो स्किन को बनाएंगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

what should apply after face wash during winter

सनस्क्रीन को लगाएं 

आपको सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन ये सही है। धूप आपकी त्वचा को जितना नुकसान गर्मियों में पहुंचा सकती है, उतना ही वह आपके लिए सर्दियों में भी हानिकारक हो सकती है। इसलिए आपको सर्दियों की सुबह फेसवॉश करने के बाद सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

फेशियल ऑयल हो सकता है बेस्ट ऑप्शन 

सर्दियों में चेहरे को धोने के बाद आप मॉइश्चराइजर को इस्तेमाल करने के लिए फेशियल ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए आपको रात के समय को चुन सकते हैं, क्योंकि ये मॉइश्चराइजरिंग के साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम भी करता है। इस वजह से इसे रात में चेहरे को वॉश करने के बाद यूज करना चाहिए। इससे रात भर चेहरे को मॉइश्चर मिलेगा और वह चमकदार बनेगा। 

नारियल तेल हर मौसम में है फायदेमंद

नारियल तेल हर मौसम में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, साथ ही ये एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग के रूप में काम करता हैं। सर्दियों में फेसवॉश करने के बाद आप मॉइश्चराइजिंग क्रीम की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में रात को फेसवॉश करने के बाद आप नारियल तेल से चेहरे पर हल्की मसाज कर सकते हैं। इससे चेहरे का रूखापन दूर होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। 

बादाम का तेल लगाएं 

बादाम के तेल में ऐसे कई गुण होते हैं जो आपके चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। चेहरा धोने के बाद आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप इससे पूर्ण लाभ चाहते हैं तो आप रात को सोते समय चेहरे को धोने के बाद बादाम के तेल को लगाएं। ये आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ ही ग्लो प्रदान करने का काम भी करता है।  

इसे भी पढ़ें :  सर्दियों का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए? जानें इस मौसम में त्वचा की देखभाल का सही तरीका

सर्दियों में फेसवॉश करते समय किन बातों पर दें ध्यान 

  • सर्दियों में चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी की जगह पर हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 
  • तेज गर्म पानी से चेहरा धोने से आपकी त्वचा में रूखापन आता है। 
  • नहाते समय साबुन की जगह मॉइश्चाराइजरयुक्त फेस वॉश का उपयोग करें। 
  • नहाते समय ज्यादा समय न लगाएं। 
  • फेसवॉश के तुरंत बाद मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। 
Disclaimer