सर्दियों का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए? जानें इस मौसम में त्वचा की देखभाल का सही तरीका

Winter Skincare Routine In Hindi: सर्दियों में इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करके स्किन को चमकदार बना सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 23, 2022 16:35 IST
सर्दियों का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए? जानें इस मौसम में त्वचा की देखभाल का सही तरीका

Winter Skincare Routine In Hindi: सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में स्किन का रूखा होना, स्किन में कालापन होना और त्वचा का फटना आदि चीजें स्किन में होना शुरू हो जाती हैं। इस समय स्किन को देखभाल की ज्यादा आवश्यकता होती हैं। क्योंकि इस समय स्किन काफी ड्राई हो जाती हैं। कई महिलाएं स्किन की देखभाल के लिए पार्लर भी जाती हैं। लेकिन कई बार समय की कमी के कारण महिलाएं पार्लर नहीं जा पाती। ऐसे में महिलाओं को घर पर ही त्वचा की देखभाल करनी पड़ती है। आज हम आपको बताने वाले हैं सर्दियों में स्किन रूटीन कैसा होना चाहिए और इन खास टिप्स की मदद से आप स्किन का ख्याल रख सकते हैं। सर्दियों में स्किन की देखभाल करने से स्किन को पोषण मिलने के साथ स्किन फ्रेश भी नजर आएगी। आइए जानते हैं सर्दियों के स्किन केयर रूटीन के बारे में।

क्लींजिग

सर्दियों में चेहरे की अंदरूनी सफाई करना बेहद जरूरी होता है। कई बार ऊपर से, तो त्वचा की सफाई हो जाती है। लेकिन त्वचा के पोर्स साफ नहीं होते। ऐसे में कॉटन पर थोड़ा सा क्लींजर लें। अब इस क्लींजर से चेहरे की साफ करें। अगर आपके साथ क्लींजर नहीं हैं, तो कच्चे दूध की मदद से भी चेहरे की सफाई कर सकते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है,जो त्वचा की साफ करके उसे चमकदार भी बनाता हैं।

एक्सफोलिएट

स्किन को साफ करने के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी बेहद जरूरी होता है। क्योंकि स्किन को एक्सफोलिएट करने से त्वचा के पोर्स की सफाई अच्छे से होती है और स्किन मुलायम भी बनती है। लेकिन ध्यान रखें जब भी चेहरे को एक्सफोलिएट करें। हल्के हाथों का ही इस्तेमाल करें। घरेलू एक्सफोलिएट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी और ओट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में जरूर खाएं भुना चना, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

GLOWING SKIN

मसाज

चेहरे को पोषण देने के लिए स्किन की मसाज करना जरूरी होता है। वही स्क्रबिंग करने के बाद ये और भी जरूरी हो जाती हैं। क्योंकि इसके बाद स्किन को पोषण की जरूरत होती है। सर्दियों में स्किन काफी ड्राई रहती है। ऐसे में एलोवेरा जेल या नारियल तेल से भी स्किन की मसाज कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजर

सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होती है। इससे त्वचा सॉफ्ट रहने के साथ चमकदार बनती है। मॉइश्चराइजर स्किन को रूखा होने से बचाता है। मॉइश्चराइजर स्किन की नमी को बनाए रखता हैं।

सर्दियों में इन 4 स्टेप के जरिए त्वचा का ख्याल रखा जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो अपने ब्यूटी एक्सपर्ट से पूछकर ही इन स्टेप को फॉलो करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer