सर्दियों में रात में चेहरे पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो स्किन को बनाएंगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में चेहरे पर रात में क्या लगाएं, या रात में चेहरे की देखभाल कैसे करें? यह सवाल अक्सर मन में आता है, जानें सबकुछ।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 17, 2022 22:45 IST
सर्दियों में रात में चेहरे पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो स्किन को बनाएंगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

Winter Skin Care Routine In Hindi: हम सभी अपनी त्वचा से बहुत प्यार करते हैं। हमेशा चाहते हैं कि हमारी त्वचा साफ और चमकती रहे, साथ ही कोमल और खिली-खिली लगे। लेकिन अक्सर जब मौसम बदलता है तो हम त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं, खासकर जब हम गर्मियों से ठंड के मौसम में प्रवेश करते हैं। सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन, पपड़ीदार त्वचा, त्वचा पर चकत्ते और खुजली आदि जैसी कई समस्याओं का सामना करते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों से ठंड के मौसम में कील-मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याएं भी होती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम मौसम के अनुसार अपने स्किनकेयर रूटीन नहीं बदलते हैं। जब मौसम बदलता है तो हम अपने स्किन केयर रूटीन में उसके अनुसार ही चीजों को शामिल करना होता है, इसमें सुबह से लेकर रात, आपके पूरे दिन का स्किनकेयर रूटीन शामिल होता है।

अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि सर्दियों के मौसम में चेहरे पर रात में क्या लगाना चाहिए या सर्दी के मौसम में नाइट स्किन केयर रूटीन कैसे होना चाहिए? अगर आप इसका जवाब ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको सर्दियों में चेहरे पर रात में क्या लगाएं? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

What To Apply On Face At Night In Winter

सर्दियों का नाइट स्किनकेयर रूटीन- Night Skin Care Routine For Winter

1. दूध लगाएं

आपको रात में सोने से पहले चेहरा साफ जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप क्लींजर का प्रयोग कर सकते हैं, खासकर दूध का। दूध त्वचा की गहराई से सफाई करता है। क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है। यह त्वचा की गंदगी साफ करता है, साथ ही त्वचा में नमी लॉक करके उसे कोमल बनाता है।

इसे भी पढें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगाएं घर पर बने ये 3 फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

2. मॉश्चराइजर लगाएं

त्वचा की सफाई या फेश वॉश के बाद, चेहरे में नमी बनाए रखने के उसे मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। इसके इसलिए आप किसी नेचुरल मॉइचराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही जेल या क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं।

3. हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं

आपको सप्ताह में कम से कम एक बार चेहरे पर रात में हाइड्रेटिंग मास्क जरूर लगाना चाहिए, जिससे कि त्वचा में नमी बनी रहे और त्वचा रूखी न पड़े।

4. डेड स्किन करें साफ

आपको सप्ताह में एक बार डेड स्किन को साफ करने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मृत कोशिकाएं आपकी के रोम छिद्रों को बंद कर देती हैं और कील-मुहांसों को जन्म देते हैं।

इसे भी पढें: बादाम और एलोवेरा से बनाएं स्किन क्रीम, सर्दियों में खिली-खिली दिखेगी त्वचा

5. मालिश करें

आप चेहरे पर नारियल, सरसों तेल आदि से सप्ताह में 1-2 दो बार मालिश भी कर सकते हैं। यह त्वचा पर एलर्जी, पपड़ीदार त्वचा और फटने से बचाता है और त्वचा में चमक बनाए रखता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer