चेहरे पर बढ़ रहे हैं दाग-धब्‍बे? आज ही बदलें ये 5 आदतें

दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाने के ल‍िए कुछ गलत आदतों को बदल देना चाह‍िए। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 17, 2022 16:08 IST
चेहरे पर बढ़ रहे हैं दाग-धब्‍बे? आज ही बदलें ये 5 आदतें

हर क‍िसी को बेदाग और साफ त्‍वचा पसंद होती है। लेक‍िन दाग-धब्‍बे आपकी खूबसूरती को ढक सकते हैं। त्‍वचा में मेलेन‍िन के ज्‍यादा बनने के कारण हाइपरप‍िगमेंटेशन की समस्‍या होतीे है। इसके कारण त्‍वचा में काले दाग-धब्‍बों की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा रूटीन से जुड़ी कुछ गलत आदतों के कारण त्‍वचा में दाग-धब्‍बे बढ़ सकते हैं। जानते हैं ऐसी 5 आदतें, ज‍िन्‍हें आपको तुरंत बदल देना चाह‍िए। 

black spots

1. केम‍िकल्‍स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना 

त्‍वचा में दाग-धब्‍बे बढ़ने का कॉमन कारण है केम‍िकल्‍स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल। चाहे मेकअप उत्‍पाद हो या स्‍क‍िन केयर प्रोडक्‍ट, इन सभी में केम‍िकल्‍स मौजूद होते हैं। केम‍िकल्‍स की समस्‍या दूर करने के ल‍िए प्राकृत‍िक चीजों को स्‍क‍िन केयर में इस्‍तेमाल करें। बाजार में म‍िलने वाले उत्‍पादों का इस्‍तेमाल कम से कम करें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स (काले दाग-धब्बे) से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये खास स्किन केयर रूटीन

2. डायब‍िटीज कंट्रोल न करना 

ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण भी त्‍वचा का रंग गहरा हो सकता है। डायब‍िटीज के मरीजों में एन्थोसिस नाइग्रिकन्स नाम की त्‍वचा समस्‍या होने की आशंका ज्‍यादा रहती है ज‍िसके कारण त्‍वचा में काले दाग नजर आते हैं। शुगर लेवल कंट्रोल करके त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से बच सकते हैं। डायब‍िटीज में चीनी का सेवन कम से कम करें और रोजाना कसरत करें।

3. मेकअप न साफ करना 

कुछ मह‍िलाओं को मेकअप करने का शौक तो होता है लेक‍िन वो मेकअप को चेहरे से न‍िकालना भूल जाती है। इस गलत आदत के कारण त्‍वचा में दाग-धब्‍बों की समस्‍या बढ़ सकती है। हर द‍िन सोने से पहले मेकअप को चेहरे से न‍िकाल दें। मेकअप साफ करने के ल‍िए फेसवॉश और मेकअप र‍िमूवर वाइप्‍स या वॉटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मेकअप में मौजूद केम‍िकल्‍स के कारण त्‍वचा पर न‍िशान बन सकते हैं।

4. ज्‍यादा दवाओं का सेवन करना 

जो लोग ज्‍यादा दवाओं का सेवन करते हैं, उनके चेहरे पर ब्‍लैक स्‍पॉट्स की समस्‍या हो सकती है। ज‍िन लोगों को हार्मोनल असंतुलन की समस्‍या होती है उन्‍हें ज्‍यादा दाग-धब्‍बे और एक्‍ने होते हैं। संतुलन को ठीक करने के ल‍िए दवाओं का सेवन करते हैं, उनमें अक्‍सर काले दाग-धब्‍बों की समस्‍या हो जाती है। आपको ज्‍यादा दवाओं का सेवन करने से बचना चाह‍िए। केवल डॉक्‍टर की सलाह पर ही दवा खाएं।

5. धूप में ज्‍यादा देर रहना 

यूवी क‍िरणों के कारण चेहरे पर स्‍पॉट्स की समस्‍या हो सकती है। धूप में ज्‍यादा रहते हैं, तो चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैर में भी काले धब्‍बे नजर आ सकते हैं। ऐसा नहीं है सर्द‍ियों की धूप अच्‍छी होती है। ज्‍यादा देर धूप में रहने से बचना चाह‍िए। तेज धूप, आपकी त्‍वचा की रंगत छीन सकती है। 

ऊपर बताई इन आदतों को ठीक करने से त्‍वचा में मौजूद दाग-धब्‍बों से बच सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer