चिपचिपे और ऑयली बालों से छुटकारा पाने के आसान उपाय

कुछ लोगों की स्कैल्प ऑयली होती है, जिसकी वजह से उन्हें हर दूसरे दिन बाल धोने पड़ते हैं। लेकिन आप कुछ उपायों से इस समस्या को कम कर सकते हैं। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 20, 2023 19:06 IST
चिपचिपे और ऑयली बालों से छुटकारा पाने के आसान उपाय

कुछ लोगों की स्कैल्प ऑयली होती है। ऐसे लोगों को एक ही दिन के बाद दोबारा से हेयर वॉश करने की आवश्यकता पड़ती है। ऑयली हेयर की समस्या होने पर बालों को साफ रखना पड़ता है। ऐसे में बालों को बार बार धोने से भी स्कैल्प से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने व झड़ने लगते हैं। कुछ लोगों बालों के ऑयल को कम करने के लिए मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ रूक जाती है। कई बार तो बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट भी ऑयली हेयर पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं दिखा पाते हैं। ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद से ऑयली बालों की समस्या को कम कर सकते हैं।  

ऑयली समस्या के कारण   

बालों में सिबम नाम का प्राकृतिक तेल उत्पन्न होता है, ये त्वचा और बालों को मॉइस्चर करने का काम करता है। जब सिर की स्कैल्प में सिबम नहीं बनता तो बालों में समस्या होने लगती है। चेहरे की त्वचा जब सिबम अतिरिक्त बनने लगता है तो मुंहासों की समस्या उत्पन्न होते हैं। सिबम के अतिरिक्त बनने पर मृत कोशिकाएं चिपक जाती है और इसकी वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा में समस्या होने लगती है। इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से भी बालों में ऑयल उत्पन्न होने लगता है। खराब प्रोडक्ट भी हेयर को ऑयली करने का कारण बनते हैं।  

इसे भी पढ़ें : ऑयली स्कैल्प और ग्रीसी बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय 

greasy hair

ऑयली बालों की समस्या को दूर करने के उपाय 

सामान्य तौर पर, ब्यूटी रूटीन में कुछ बदलाव करने से बालों में उत्पन्न होने वाला अतिरिक्त ऑयल कम किया जा सकता है। निम्न उपायों को अपनाने से आप इस ऑयली हेयर की समस्या को कम कर सकते हैं। 

नींबू का रस  

नहाते समय बालों में नींबू का रस लगाने से ऑयली हेयर की समस्या कम होती है। इसका उपयोग के लिए आप नहाने से पहले करीब आधा नींबू अपने पास रख लें। बाल धोते समय आप नींबू को बालों की स्कैल्प पर रगड़े। इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें।  

बालों में बार बार कंघी न करें 

बालों में बार-बार कंघी या हाथों से सेट करने से सिबम स्रावित करने वाले ग्लैंड एक्टिव होते हैं। जिसकी वजह से सिबम के स्रावित तेजी से होता है और बाल ऑयली हो जाते हैं।  

कंडीशनर का उपयोग सही तरह से करें  

नहाने के बाद आप कंडीशनर का उपयोग सही तरह से करें। कंडीशनर को बालों की स्कैल्प पर लगाने की अपेक्षा आप इसे केवल बालों पर ही लगाएं। कंडीशनर ड्राई स्कैल्प के साथ ही ऑयली हेयर वाले भी लगा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : आपके बाल ऑयली हैं या नहीं समझें इन 5 संकेतों से, जानें ऑयली बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा पाने के उपाय 

एसेंशियल ऑयल का उपयोग करें  

बालों पर एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से इसके ऑयल को कम किया जा सकता है। एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को सिर की स्कैल्प पर लगाएं और इसे हल्के हाथों से मसाज करें। इसके करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें।  

एप्पल साइडर विनेगर  

बालों के ऑयल को कम करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक कप में एक करीब एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर ले लें। नहाते समय आप अपने बालों को वॉश करने के बाद आप एप्पल साइडर विनेगर के कप वाले पानी से बालों को धो लें।  

 

Disclaimer