बालों की ग्रोथ क्यों रुक जाती है? जानें 6 कारण

Hair Stopped Growing Causes in Hindi: कई लोगों के बालों की ग्रोथ एकदम से बंद हो जाती है। यह कई कारणों की वजह से हो सकता है। इसमें शामिल हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 20, 2023 14:55 IST
बालों की ग्रोथ क्यों रुक जाती है? जानें 6 कारण

Hair Stopped Growing Reasons in Hindi: क्या आपके बालों की ग्रोथ बंद हो गई है? बालों की ग्रोथ क्यों रुक जाती है? या फिर बालों का बढ़ना क्यों रुक जाता है? वैसे तो सभी लोग लंबे, घने और मजबूत बाल चाहते हैं। लेकिन कई लोगों को बालों से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें बालों की ग्रोथ का रुक (Hair Stopped Growing) जाना भी शामिल है। जी हां, कई लोगों के बाल एकदम से ग्रोथ करना बंद कर देते हैं। साथ ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इससे बाल कमजोर और पतले होने लगते हैं। बढ़ती उम्र बालों की ग्रोथ रुकने का एक मुख्य कारण (Hair Growth Stopped Reason) हो सकता है। लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी हेयर ग्रोथ रुक जाती है, ऐसे में उनके बाल छोटे ही रह जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बालों की ग्रोथ क्यों रुक जाती है? तो चलिए, विस्तार से जानते हैं बालों की ग्रोथ रुकने के कारणों (Balo ki Growth Rukne ke Karan) के बारे में-  

बालों की ग्रोथ क्यों रुक जाती है?- Hair Growth Stopped Causes in Hindi

1. अधिक उम्र होना

बढ़ती उम्र को बालों की ग्रोथ रुकने (Hair Growth Stopped) का एक मुख्य कारण माना जाता है। यह पुरुषों और महिलाओं में देखने को मिल सकता है। यानी जब किसी व्यक्ति की उम्र अधिक होती है, तो उसकी हेयर ग्रोथ रुक सकती है। खासकर, जब महिलाएं और पुरुष मेनोपॉज की अवस्था में पहुंच जाते हैं, तो उनके बाल झड़ने शुरू (Hair Loss in Hindi) हो सकते हैं। साथ ही नए बालों का उगना भी बंद हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें- बालों की ग्रोथ के लिए करें इन नट्स का सेवन, तेजी से बढ़ेंगे बाल

2. थायराइड की समस्या होना

थायराइड की समस्या भी बालों की ग्रोथ के रुकने का एक कारण हो सकता है। हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दोनों ही बालों के झड़ने का कारण (Hair Fall Causes in Hindi) बन सकता है। जिन लोगों को थायराइड होता है, उनके बालों की ग्रोथ रुक (Hair Growth to Stop) सकती है। थायराइड में हार्मोन का उत्पादन बाधित होता है, जिसका असर बालों पर भी पड़ता है। थायराइड में बाल अधिक टूट सकते हैं या फिर हेयर ग्रोथ बाधित हो सकती है।

hair growth stopped causes

3. हमेशा तनाव में रहना

तनाव का असर सिर्फ सेहत और त्वचा पर ही नहीं, बल्कि बालों पर भी पड़ सकता है। जो व्यक्ति हमेशा तनाव और चिंता में रहता है, उसके बाल झड़ने (Hair Loss in Hindi) शुरू हो सकते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ होना भी बंद हो सकता है। आपको बता दें कि तनाव में रहने पर सिर के पोर्स नए बालों का उत्पादन करना बंद कर सकते हैं। इसलिए बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको तनाव मुक्त (Stress Free) रहना बहुत जरूरी होता है। 

4. हार्मोन का संतुलन में न रहना

हार्मोनल असंतुलन भी महिलाओं और पुरुषों में बालों की ग्रोथ रुकने का कारण हो सकता है। जब किसी महिला के शरीर में अचानक से एंड्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है, तो इस स्थिति में बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। बालों की ग्रोथ भी रुक सकती है। जब महिलाएं  पीसीओएस, मेनोपॉज और प्रेगनेंसी की स्थिति में होती है, तो भी बालों की ग्रोथ रुक सकती है। 

5. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना

शरीर और त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके साथ ही बालों को भी हेल्दी (Healthy Hair) बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जब आपके शरीर में प्रोटीन, बायोटिन, विटामिन ए, विटामिन ई और आयरन जैसे पोषक तत्वों की कमी होती है, तो इस स्थिति में आपके बालों की ग्रोथ रुक सकती है। साथ ही बाल डैमेज (Hair Demage) हो सकती है, हेयर फॉल भी बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बालों पर लगाएं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद

6. बालों पर हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

जो लोग बहुत अधिक हेयर स्टाइलिंग टूल्स (Hair Styling Tools) और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, उनके बाल तेजी से झड़ना शुरू हो सकते हैं। साथ ही इन लोगों की हेयर ग्रोथ भी रुक सकती है। इसलिए आपको बालों को हमेशा नैचुरल तरीके से ही सुखाना चाहिए, साथ ही कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Disclaimer