बालों की ग्रोथ के लिए करें इन नट्स का सेवन, तेजी से बढ़ेंगे बाल

Nuts For Hair Growth: बालों की अच्छी सेहत के लिए नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें बालों के लिए बेहतरीन नट्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 05, 2022 18:35 IST
बालों की ग्रोथ के लिए करें इन नट्स का सेवन, तेजी से बढ़ेंगे बाल

Nuts For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बालों की समस्याएं असंतुलित खानपान, खराब जीवनशैली और प्रदूषण आदि की वजह से होती है। आज के समय में मार्केट में तमाम तरह शैंपू, ऑयल और दूसरे हेयर केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल बालों को बहुत नुकसान भी पहुंचाता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए फ्रूट्स, नट्स आदि का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। नट्स में मौजूद विटामिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व बालों को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। बायोटिन जैसे तत्व बालों की गोथ बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। 

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद नट्स- Best Nuts for Hair Growth in Hindi

बालों की खूबसूरती से आपके चेहरे और व्यक्तित्व पर भी असर पड़ता है। आज के समय में हर कोई अपनी हेयरस्टाइल बेहतर करना चाहता है। बेजान और ड्राई बाल हों या हेयर फाल की समस्या, इनकी वजह से आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है। बालों से जुड़ी इन समस्याओं से बचने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इन नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है-

Nuts For Hair Growth

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

1. बादाम का करें सेवन

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना 5 से 7 बादाम को भिगोकर खाने से आपके बालों को पोषण मिलेगा। बादाम में विटामिन ई, फैटी एसिड और फोलेट आदि की मात्रा पायी जाती है, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। 

2. अखरोट का सेवन

अखरोट भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में भी विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। जो बालों को पर्याप्त पोषण देने के साथ-साथ कई समस्याओं से बचाने में भी फायदेमंद होते हैं।

3. मूंगफली का सेवन

रोजाना संतुलित मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से आपके बालों को बहुत फायदा मिलता है। मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व बालों को झड़ने से बचाते हैं और कई समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

4. अलसी के बीज

अलसी के बीज का सेवन भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अलसी के बीज में विटामिन ई, सेलेनियम और जिंक आदि की पर्याप्त मात्रा होती है, जो बालों को सम्पूर्ण पोषण देने के साथ ग्रोथ बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है।

5. हेजलनट

बालों को हेल्दी रखने और ग्रोथ बढ़ाने के लिए हेजलनट का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। हेजलनट में भी जिंक, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। रोजाना संतुलित मात्रा में हेजलनट का सेवन करने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।

इसे भी पढ़ें: क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

नट्स में विटामिन ई, सेलेनियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। नियमित रूप से इन नट्स का सेवन करने से बालों के अलावा आपकी सेहत को भी बहुत फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer