बालों पर लगाएं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद

Herbs for Hair Growth: अगर आप अपने बालों की ग्रोथ चाहते हैं, तो कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें, हेयर ग्रोथ के लिए हर्ब्स

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 19, 2023 10:57 IST
बालों पर लगाएं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद

Best Herbs for Hair Growth in Hindi: लंबे, घने और खूबसूरत बाल हर महिला की चाहत होती है। क्योंकि लंबे बाल महिलाओं की खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। लंबे बाल सूट, साड़ी के साथ ही वेस्टर्न आउटफिट के साथ भी काफी अच्छे लगते हैं। कुछ महिलाओं की हेयर ग्रोथ सही होती है, जिससे वे मनचाही लंबाई के बाल पा लेती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की हेयर ग्रोथ कम होती है, साथ ही बालों की लंबाई भी सही तरीके से नहीं बढ़ पाती है। ऐसे में अकसर महिलाएं अपने बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का यूज करना शुरू कर देती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए ऑयल मसाज और हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन अगर आप बिल्कुल नैचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ाना (How to Increase Hair Growth in Hindi) चाहती हैं, तो कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकती हैं। 

जी हां, आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जो बालों की लंबाई को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। आयुर्वेद में इन जड़ी-बूटियों यानी हर्ब्स का उपयोग स्वास्थ्य, त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए ही किया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बालों की ग्रोथ के लिए बेस्ट हर्ब्स (Herbs for Hair Growth) कौन से हैं? या फिर बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए किन हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं? 

बालों की ग्रोथ के लिए हर्ब्स- Ayurvedic Herbs for Hair Growth in Hindi

1. भृंगराज- Bhringraj for Hair Growth

हेयर ग्रोथ के लिए भृंगराज जड़ी-बूटी भी काफी उपयोगी साबित हो सकती है। कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां भी भृंगराज से हेयर शैंपू और ऑयल बनाते हैं, जो बालों की ग्रोथ करने में मदद करते हैं। साथ ही बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। आपको बता दें कि भृंगराज में विटामिन ई अधिक मात्रा में होता है, जो बालों को मुलायम और मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं भृंगराज सफेद, रूखे और बेजान बालों से भी छुटकारा दिला सकता है।

इसे भी पढ़ें- बालों की ग्रोथ के लिए करें इन नट्स का सेवन, तेजी से बढ़ेंगे बाल

mehandi leaves for hair growth ayurvedic remedies

2. मेहंदी- Mehandi Leaves for Hair Growth

मेहंदी बालों और त्वचा के लिए एक काफी अच्छी जड़ी बूटी है। यह बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। जिन्कगो बिलोबा बालों को तेजी से बढ़ा सकता है। यह बालों के रोम को मजबूत बनाता है, इससे बेजान और रूखे बालों से भी छुटकारा मिल सकता है। आप मेहंदी को हेयर मास्क या ऑयल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. ब्राह्मी- Brahmi for Hair Growth in Hindi

ब्राह्मी भी एक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। आयुर्वेद में ब्राह्मी को बालों के लिए बेहतरीन जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है। दरअसल, ब्राह्मी में अल्कलॉइड होते हैं, जो बालों के विकास को उत्तेजित करते हैं। साथ ही बालों को मजबूत, घना और खूबसूरत भी बनाते हैं। अगर आप ब्राह्मी शैंपू का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे डैंड्रफ और ड्राई बालों से भी छुटकारा मिल सकता है।

4. मोरिंगा- Moringa for Hair Growth in Hindi

मोरिंग बालों के विकास के लिए एक पावरफुल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और अमीनो एसिड काफी अधिक मात्रा में पाए जाते है। अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं, तो मोरिंग जड़ी बूटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मोरिंग स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, साथ ही हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है। बालों के विकास में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- धीरे-धीरे बढ़ते हैं बाल? जानें जल्दी बाल लंबे करने के 5 घरेलू नुस्खे

5. शिकाकाई- Shikakai for Hair Growth in Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए आप शिकाकाई जड़ी बूटी का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। शिकाकाई फ्री रेडिकल्स की वजह से बालों को होने वाले नुकसान से बचा सकता है। साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। बालों की ग्रोथ के लिए आप शिकाकाई हेयर मास्क का यूज कर सकते हैं। यह बालों को मुलायम, खूबसूरत, चमकदार और घना भी बना सकता है। साथ ही बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है

Herbs for hair Growth in Hindi: बालों की ग्रोथ के लिए आप भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप शिकाकाई, मोरिंगा, ब्राह्मी, भृंगराज और जिन्कगो बिलोबा का उपयोग कर सकते हैं। ये सभी जड़ी-बूटियां बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer