मेथी और आंवले से बालों को बनाएं लंबा और घना, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

प्रदूषण और खराब डाइट का असर सेहत के साथ ही बालों पर भी पड़ने लगा है। लेकिन मेथी और आंवले के इस्तेमाल से आप बालों को घना और मजबूत बना सकते हैं। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 18, 2023 09:00 IST
मेथी और आंवले से बालों को बनाएं लंबा और घना, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है। साथ ही प्रदूषण का असर आपकी सेहत के साथ ही आपके बालों पर भी पड़ने लगा है। प्रदूषण की वजह से बाल बेजान, रुखे और टूटने लगते हैं। आज बालों की समस्या से पुरुष व महिलाएं दोनों ही परेशान हैं। लेकिन आप मेथी और आंवले से बालों को घना और मजबूत बना सकते हैं। मेथी और आंवले का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। आगे जानते हैं मेथी और आंवले का उपयोग कर बालों को हेल्दी कैसे बनाएं।  

मेथी और आंवले के इस्तेमाल से बालों को मिलने वाले फायदे  

मेथी और आंवले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवले का उपयोग प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में किया जाता है। वहीं मेथी से भी आप बालों के टूटने की समस्या को कम कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल 

methi amla benefits

मेथी और आंवले को लगाने से बालों को गहराई से पोषण मिलता है। साथ ही इससे बालों का टूटना कम होता है। इनके नियमित इस्तेमाल से बालों में नमीं बनी रहती है। मेथी और आंवले के इस्तेमाल से सिर की स्कैल्प से खुजली, रूसी और डैंड्रफ दूर होती है। साथ ही बाल प्राकृतिक रूप से काले बनते हैं और तेजी से घने बनते हैं।   

मेथी और आंवले का इस्तेमाल कैसे करें  

इसे बनाने के लिए आप दो से तीन चम्मच मेथी दाने को रात में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह मेथी को पिस लें। साथ ही यदि इसमें पानी की जरूरत हो तो डाल दें। इसके बाद आप इसमें करीब डेढ़ चम्मच आंवला मिला दें। इसके बाद आप इस मिश्रण में दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें। अब इनको अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद स्कैल्प पर मसाज करते हुए पेस्ट को लगा लें। पेस्ट को करीब दो घंटे लगा रहने दें और नॉर्मल पानी से सिर को धो लें। इस पेस्ट को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए ये 5 फूड्स खाना है बहुत फायदेमंद 

मेथी और आंवले को इस्तेमाल करने का अन्य तरीका  

मेथी और आंवले को आप नींबू के साथ ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप मेथी दाने को रात में भिगोकर रखे दें और अगली सुबह इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच आंवला पाउडर मिला लें और ऊपर से करीब एक नींबू का रस मिला दें। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आप बालों की जड़ पर इस पेस्ट को लगाएं। पेस्ट को करीब एक घंटे के लिए बालों पर ही लगा रहने दें। जब पेस्ट हल्का सूख जाए तो इसे नॉर्मल या गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको बालों पर फर्क दिखने लगेगा।  

Disclaimer