बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए ये 5 फूड्स खाना है बहुत फायदेमंद

Foods For Strong Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। डाइट में ये फूड्स शामिल करके बालों को मजबूत बनाया जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 28, 2022
बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए ये 5 फूड्स खाना है बहुत फायदेमंद

Foods For Strong Hair: लंबे, काले, घने और मजबूत बाल किसे अच्छे नहीं लगते! लेकिन गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल बालों को कमजोर और खराब कर देती हैं। इसके कारण बालों में कई प्रॉब्लस, जैसे- बालों का असमय झड़ना,  बालों का वॉल्यूम कम होना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल आदि समस्याएं होने लगती हैं। हमारा खानपान बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए सही डाइट लेना आवश्यक है। बालों को लंबा और चमकदार बनाए रखने के लिए प्रोटीन, बायोटिन, विटामिन ई, आयरन आदि पोषक तत्वों की जरूरत होती है।  इसलिए अगर आप बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल करें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में, जो बालों को मजबूत और हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

दाल

दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। दालों में तुअर, मूंग, उड़द और मसूर जैसी दालों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं। दालों से बाल मजबूत बनते हैं और झड़ना भी रुकते हैं।

सोयाबीन

सोयाबीन में आयरन, जिंक, प्रोटीन,  मैग्नीशियम और विटामिन बी2 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ बालों के लिए भी बहुत हेल्दी होते हैं। सोयाबीन में स्पेरमीडिन (Spermidine) नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों को मजबूत रखता है। सोयाबीन के सेवन से बालों की ग्रोथ में बढ़ावा मिलता है। 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सेहत और बालों के लिए काफी पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। अखरोट, काजू और बादाम में जिंक की मात्रा काफी अच्छी होती है, जो हमारी सेहत के साथ बालों के लिए काफी हेल्दी होते हैं। ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर या सूखा भी आसानी से खाया जा सकता हैं। 

अंडे

अंडे में आयरन, सल्फर,आयोडिन, फोलिक एसिड आदि पाए जाते हैं। अंडे में बायोटिन भी पाया जाता, है जो बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। ये बालों को हेल्दी और मजबूत रखने में मदद करता है। अंडे के सेवन से और अंडा लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। अंडे में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप अंडे को किसी भी रूप में खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि के व्रत में खाएं ड्राई फ्रूट खीर, जानें इसके फायदे और रेसिपी

Foods For Strong Hair:

पालक

डेली रूटीन में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर के साथ बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। पालक में विटामिन ए, विटामिन सी और फोलिक एसिड पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। पालक का नियमित सेवन स्कैल्प को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer