बालों को सीधा (स्ट्रेट) करने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें केला

How To Use Banana For Hair Straightening: बालों को सीधा करने के लिए केले का इस्तेमाल किया जा सकता है। जानें केले से बालों को सीधा करने का तरीका 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 17, 2023 12:29 IST
बालों को सीधा (स्ट्रेट) करने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें केला

How To Use Banana For Hair Straightening In Hindi: सीधे और स्ट्रेट बाल ज्यादातर महिलाओं को पसंद होते हैं। कई महिलाऐं अपने कर्ली बालों को स्ट्रेट करवाने के लिए पार्लर में महंगे ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन पार्लर में बालों को सीधा करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स होते हैं। इसकी वजह से कई बार बाल ड्राई और डैमेज होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में आप घर पर ही केले की मदद से बालों को सीधा कर सकती हैं। केले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। केला बालों की ड्राईनेस को कम करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। बालों में केला लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। अब सवाल यह उठता है कि केले से बालों को सीधा कैसे करें(Kele Se Baalo Ko Seedha Kaise Kare)? आज इस लेख में हम आपको इसके 3 तरीके बताने जा रहे हैं -

केले से बालों को सीधा करने का तरीका  - Ways To Use Banana For Hair Straightening In Hindi

1. केला और एलोवेरा 

सामग्री 

  • 2 पके केले 
  • 1 कप एलोवेरा जेल 

तरीका 

बालों को सीधा करने के लिए आप केले में एलोवेरा जेल मिक्स करके लगा सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यह बालों को पोषण देकर उन्हें हेल्दी बनाता है। केला भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केला में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प पर जमा गंदगी को साफ करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं। बालों को स्ट्रेट करने के लिए आप दो पके केले को मैश कर लें। फिर इसमें एक कप एलोवेरा जेल मिला लें। अब इसे अपने बालों की जड़ और लंबाई पर लगाएं। 5 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। फिर आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके बाल सीधे और चमकदार बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें: केला और ऑलिव ऑयल से स्किन और बालों को होते हैं कई फायदे, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

2. केला और दूध 

सामग्री 

  • 2 पके केले 
  • 1 कप कच्चा दूध 

तरीका 

केला और दूध से बालों को सीधा करने के लिए केले को मैश कर लें। अब इसमें कच्चा दूध मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और इसे बालों पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड या हर्बल शैंपू से धो लें। ऐसा लगातार कुछ हफ्तों तक करने से आपके बाल सीधे हो जाएंगे। बालों में केला और दूध का मिश्रण लगाने से बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल चमकदार बनेंगे।   

Banana-Milk-For-Hair-Straightening

3. केला और पपीता 

सामग्री 

  • 2 पके केले 
  • 1 कप पपीता 

तरीका 

केला और पपीता का मिश्रण आपके बालों को नैचुरली स्ट्रेट बना सकता है। इसके लिए केले और पपीता को अच्छी तरह मैश कर लें। आप चाहें तो इसे मिक्सी में ब्लेंड भी कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इसमें कोई भी लंप्स नहीं होने चाहिए। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें। 5 मिनट तक हल्की मसाज करें और इसे आधे घंटे तक बालों में लगा के रखें। इसके बाद शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल सीधे होने के साथ ही मजबूत भी बनेंगे। इससे बालों का झड़ना भी कम होगा। 

इसे भी पढ़ें: सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए लगाएं मूंगदाल और केले से बना ये हेयर मास्क 

केले की मदद से बालों को नैचुरली स्ट्रेट किया जा सकता है। केला बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें मजबूत और चमकदार भी बनाता है। हालांकि, केले से बाल सीधा करने के लिए आपको इन उपायों का प्रयोग कुछ हफ्तों तक करना होगा।

Disclaimer