कलौंजी से बाल कैसे उगाएं? जानें जल्दी बाल लंबे करने के लिए प्रयोग के 3 तरीके

Kalonji For hair Growth In Hindi: नए बाल उगाने में कलौंजी बहुत लाभकारी है, जानें बाल लंबे करने के लिए कलौंजी लगाने के 3 आसान तरीके।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 17, 2023 08:15 IST
कलौंजी से बाल कैसे उगाएं? जानें जल्दी बाल लंबे करने के लिए प्रयोग के 3 तरीके

Kalonji Seeds For hair Growth In Hindi: बालों का झड़ना के झड़ने की समस्या से तो इन दिनों हर दूसरा व्यक्ति परेशान हैं। अक्सर लोगों के कुछ बाल टूटते हैं और लोग इसे गंभीर समस्या समझने लगते हैं। जबकि 50-60 बाल टूटना सामान्य है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के इससे अधिक बाल टूटते हैं और उनकी जगह नए बाल नहीं उगते हैं, तो यह बालों से जुड़ी कोई गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। हालांकि बालों के विकास न होना भी लोगों के साथ काफी देखने को मिलता है। या फिर लोगों के बाल बहुत धीरे-धीरे उगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों की इन सभी समस्याओं को दूर करने, बालों को मजबूत बनाने और उन्हें तेजी से विकास में कलौंजी का उपयोग बहुत फायदेमंद है साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! 

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कलौंजी एक रामबाण उपाय है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों को इसे बालों में प्रयोग करने का तरीक नहीं पता होता है। बालों के विकास के लिए कलौंजी का उपयोग कैसे करें या कलौंजी से बाल कैसे उगाएं, इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। इस लेख में हम आपको कलौंजी से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के 3 तरीके बता रहे हैं।

Kalonji Seeds For hair Growth In Hindi

कलौंजी से बाल लंबे करने का तरीका- Ways to use kalonji for hair growth in hindi

1. कलौजी और शहद मिलाकर लगाएं

यह कॉम्बिनेसन एक बेहतरीन ह्यूमेक्टेंट है, जो बालों में तेल कंडीशनिंग प्रभाव को लॉक करने में मदद करता है। बालों का झड़ना रोकने और नए बाल उगाने में बहुत लाभकरी है। इसका प्रयोग करने  एक बाउल में आधा कप नारियल तेल, एक चम्मच और एक बड़ा चम्मच कलौंजी का तेल लेना है, अच्छी तरह मिक्स करें और आंच पर हल्का गुनगुना कर लें। इस मिश्रण को बालों में एक घंटा जरूर लगाएं। उसके बाद सिर धो लें। आप चाहें तो गुनगुने पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर, इसका सवन भी कर सकते हैं। इससे बालों को भीतर से पोषण मिलेगा।

इसे भी पढें:तेज पत्ता से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें जल्दी बाल बढ़ाने के लिए प्रयोग के 3 तरीके

2. कलौंजी और नींबू का रस लगाएं

आप आधा कप कलौंजी के तेल में एक नींबू का रस निचोड़कर, इसे बालों में 15-20 मिनट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उसके बाद सिर धो लें। इससे पपड़ीदार स्कैल्प और डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, जो बालों के झड़ने और धीमे विकास का कारण बनते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है, जिससे यह कोलेजन प्रोटीन को भी बढ़ावा देता है, साथ ही पीएच स्तर को बैलेंस करता है।

इसे भी पढें: जल्दी बाल बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं कैस्टर ऑयल और नारियल तेल, मिलेगा फायदा

3. कलौंजी और मेथी दाना

जब आप कलौंजी का तेल के में मेथी के बीज का पेस्ट और नारियल तेल को साथ मिलाकर बालों में अप्लाई करते हैं, तो इससे बालों की लगभग सभी समस्याओं से राहत मिलती है। यह बालों को पतला होने से रोकता है और विकास को बढ़ावा देता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच कलौंजी का तेल, 1 चम्मच भीगे हुए मेथी के बीज का पेस्ट और 1-2 चम्मच नारियल को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई तक लगाएं और 20-30 मिनट बाद सिर धो लें।

इस तरह कलौंजी का बालों में प्रयोग करके आप बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, साथ ही बच भी सकते हैं। कोशिश करें कि बालों को हेल्दी रखने के लिए सप्ताह में 2-3 बार इस तरह कलौंजी का प्रयोग जरूर करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer