सर्दियों में पुदीना की पत्ती दूर करेगी रूखे बालों की समस्या, जानें प्रयोग और अन्‍य फायदे

Mint Leaves Benefits for Hair: सर्दि‍यों में नमी की कमी से बाल रूखे हो जाते हैं। ड्राई बालों के ल‍िए म‍िंट पत्तियों का प्रयोग जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 16, 2023 14:14 IST
सर्दियों में पुदीना की पत्ती दूर करेगी रूखे बालों की समस्या, जानें प्रयोग और अन्‍य फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Mint Leaves Benefits in Hindi: बालों के ल‍िए म‍िंट या पुदीना की पत्तियां कई मायनों में लाभकारी होती है। सर्दि‍यों में ज्‍यादातर लोग रूखे बालों की समस्‍या से जूझ रहे होते हैं। वातावरण में नमी की कमी के कारण त्‍वचा और बाल रूखे हो जाते हैं। रूखे बालों (Dry Hair) के कारण डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ जाती है। स्‍कैल्‍प में भी रूखापन आ जाता है। ड्राई स्‍कैल्‍प के कारण संक्रमण और रैशेज व खुजली की समस्‍या होती है। रूखे बालों के ल‍िए पुदीना की पत्तियां, कंडीशनर की तरह काम करती है। सर्द‍ियों में म‍िंट की पत्तियों के इस्‍तेमाल से बालों में नमी बनी रहती है। ठंड के द‍िनों में पुदीना की पत्तियां से रूखे बालों का इलाज करने का तरीका आगे जानेंगे। साथ ही बताएंगे बालों के ल‍िए पुदीना के अन्‍य फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका।

mint leaves ke fayde

बालों के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है पुदीना की पत्तियां?- Mint Leaves Benefits for Hair 

रूखे बालों का इलाज करने के अलावा पुदीना की पत्तियों का इस्‍तेमाल करने से बालों को कई फायदे होते हैं जैसे-

  • बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना रुक जाता है।
  • हेयर ग्रोथ के ल‍िए पुदीना की पत्तियों से बनने वाला तेल फायदेमंद माना जाता है। 
  • ऑयली बालों की समस्‍या है, तो भी म‍िंट की पत्तियां का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है।
  • पुदीना में मेंथॉल होता है। स्‍कैल्‍प में इंफेक्‍शन, खुजली आद‍ि की समस्‍या के ल‍िए भी म‍िंट पत्तियां का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। 

रूखे बालों पर कैसे यूज करें पुदीना की पत्तियां?- How to Use Mint Leaves on Hair 

पुदीना की पत्तियों में फास्‍फोरस, कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन सी, डी, ई और ए की भरपूर मात्रा होती है। म‍िंट में कैरोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी पाए जाते हैं ज‍िससे रूखे बालों का इलाज होता है। म‍िंट की पत्तियों (Mint Leaves) में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्‍तेमाल से डैंड्रफ, जूं आद‍ि समस्‍याएं भी नहीं होतीं। आगे जानते हैं रूखे बालों के ल‍िए पुदीना की पत्तियों को इस्‍तेमाल करने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में घर पर हेयर डिटॉक्स कैसे करें? जानें आसान तरीका

पुदीना पत्तियों के पानी का इस्‍तेमाल करें

रूखे बालों की समस्‍या दूर करने के ल‍िए पुदीना पत्तियों के पानी को बालों पर स्‍प्रे करें। शैंपू करने से पहले और शैंपू करने के बाद दोनों तरीकों से पुदीना पत्तियों के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पुदीना पत्तियों के पानी को बनाने के ल‍िए 8 से 10 पत्तियों को पानी के साथ उबालें। जब पानी में पुदीना का अर्क म‍िल जाए, तो म‍िश्रण को ठंडा होने दें। फ‍िर उसे स्‍प्रे बॉटल में भरकर बालों पर इस्‍तेमाल करें।         

पुदीना पत्तियों का पाउडर बना लें

पुदीना की पत्तियों को सुखाकर म‍िक्‍सी में डालें और पाउडर बना लें। फ‍िर म‍िश्रण को छानकर बाउल में न‍िकाल लें। पत्तियों के पाउडर को बालों पर लगाएं। म‍िश्रण में तेल या पानी म‍िलाकर बालों पर लगा सकते हैं। पुदीना के पाउडर को बनाकर हफ्ते भर के के ल‍िए एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं।  

पुदीना पत्तियों के तेल से माल‍िश करें

सर्दि‍यों में रूखे बालों (Dry Hair in Winter) से छुटकारा पाना है, तो पुदीना पत्तियों के तेल की माल‍िश करें। वैसे तो ये तेल बाजार में भी आसानी से म‍िल जाएगा। लेक‍िन आप इसे ताजा घर पर भी तैयार कर सकते हैं। पुदीना पत्तियों के तेल बनाने के ल‍िए पत्तियों को साफ करें। इन पत्तियों को नार‍ियल तेल के साथ म‍िलाकर उबालें। जब तेल में पुदीना का अर्क म‍िल जाएगा, तो तेल को छानकर बाल और स्‍कैल्‍प की माल‍िश करें। इससे बाल घने और मुलायम बनेंगे।       

पुदीना पत्तियों का हेयर मास्‍क बना लें

पुदीना पत्तियों के साथ दही का हेयर मास्‍क बना लें। पुदीना पत्तियों के पाउडर को दही के साथ म‍िलाकर बाल और स्‍कैल्‍प पर लगा लें। फ‍िर 20 म‍िनट बाद बालों को धो लें। अगर सर्दी-जुकाम है, तो दही की जगह तेल या पानी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दही के इस्‍तेमाल से स्‍कैल्‍प में संक्रमण (Scalp Infection) की समस्‍या दूर होगी और रूखे बाल मुलायम बनेंगे क्‍योंक‍ि दही भी बालों के ल‍िए कंडीशनर की तरह काम करता है।    

Mint Leaves for Hair: पुदीना की पत्तियों को बालों पर तेल, पानी, हेयर मास्‍क, पाउडर के फॉर्म में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पुदीना से रूखे बाल, डैंड्रफ, बाल झड़ने की समस्‍या आद‍ि से छुटकारा म‍िलता है।  

Disclaimer