सर्दियों में घर पर हेयर डिटॉक्स कैसे करें? जानें आसान तरीका

Hair Detox in Hindi: हेयर डिटॉक्स करने से बालों पर जमा गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। साथ ही इससे बाल हेल्दी, शाइनी भी बनते हैं। 

 
Written by: Updated at: Jan 15, 2023 15:30 IST
सर्दियों में घर पर हेयर डिटॉक्स कैसे करें? जानें आसान तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Hair Detox in Winters at Home : सर्दियों का मौसम आते ही हम लोग अपने हाथों, पैरों और स्किन की देखभाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अपने बालों की केयर करना जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में बाल ड्राई, बेजान और रूखे नजर आने लगते हैं। बालों से चमक खोने लगती है और बालों का लुक खराब होने लगता है। साथ ही बाल फ्रिजी और डैमेज होने लगते हैं। अगर बालों को लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाता है, तो बालों को रिपेयर करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए आपको अपने बालों की केयर भी जरूर करनी चाहिए। बालों की देखभाल करने का मतलब है कि बालों की ऑयलिंग व कंडीशनिंग सही तरह से की जाए। साथ ही बालों पर जमा गंदगी आदि को निकालने के लिए हेयर डिटॉक्स भी किया जाए। हेयर डिटॉक्स करने के लिए आपको पार्लर या सैलून जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही अपने बालों को डिटॉक्स कर सकते हैं। इससे बालों और स्कैल्प पर जमा गंदगी रिमूव होगी, साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी। 

हेयर डिटॉक्स क्या है?- What is Hair Detox in Hindi 

जिस तरह से हम सभी अपनी बॉडी और स्किन को डिटॉक्स करते हैं। उसी तरह से बालों को भी डिटॉक्स करना जरूरी होता है। हेयर डिटॉक्स करने का मतलब है कि बालों पर जमा धूल-मिट्टी, गंदगी को दूर किया जा सके, ताकि बाल रिपेयर हो और बालों की खूबसूरती बढ़े। हेयर डिटॉक्स करने के लिए आपको बालों को नेचुरल शैंपू से अच्छी तरह से वॉश करना होता है। हेयर डिटॉक्स करने से बालों का रूखापन कम होने लगेगा। सर्दियों में हेयर डिटॉक्स करने से बाल और स्कैल्प हेल्दी बनते हैं। 

सर्दियों में घर पर हेयर डिटॉक्स कैसे करें?- How to do Hair Detox in Winters at Home in Hindi  

सर्दियों में बालों को हेयर डिटॉक्स करने के लिए आप निम्न टिप्स को अपना सकते हैं।  

एलोवेरा से करें हेयर डिटॉक्स 

सर्दियों में बालों को डिटॉक्स करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा स्किन के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा में विटामिन ए और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये बालों को शाइनी बनाते हैं, साथ ही बालों की मजबूती के भी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए इसके लिए एलोवेरा जेल लें। इससे अपने बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें। लगभग एक घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। आप माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का उपयोग भी कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

hair detox at home

एप्पल साइडर विनेगर से करें हेयर डिटॉक्स 

एप्पल साइडर विनेगर अधिकतर घरों में पाया ही जाता है। इसलिए अगर आप सर्दियों में अपने बालों को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों और स्कैल्प को क्लीन करने में मदद करते हैं। साथ ही एप्पल साइडर विनेगर बालों और स्कैल्प के पीएच लेवल को भी बैलेंस करता है। इसके लिए आप 2-3 लीटर पानी लें। इसमें 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और फिर इसे अपने बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके बाल तो डिटॉक्स होंगे ही, साथ ही आपको बालों में डैंड्रफ, खुजली और ड्राईनेस से भी छुटकारा मिलेगा। 

खीरा और नींबू से करें हेयर डिटॉक्स 

खीरा और नींबू का इस्तेमाल अक्सर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए किया जाता है। आप अपने बालों को डिटॉक्स करने के लिए भी खीरा और नींबू का उपयोग कर सकते हैं। खीरा और नींबू हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। अब इसमें नींबू का रस डालें और फिर इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। खीरा और नींबू का पेस्ट बालों की स्कैल्प से गंदगी को हटाने में मदद करता है। साथ ही डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं और खीरा बालों को नमी प्रदान करता है। 

इसे भी पढ़ें : Remedies for Dandruff: मॉनसून में बढ़ जाती है डैंड्रफ की परेशानी, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे  

शहद से करें हेयर डिटॉक्स  

शहद बहुत गुणकारी होता है। सेहत से लेकर त्वचा के लिए शहद फायदेमंद होता है। शहद का उपयोग बालों को डिटॉक्स करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप पानी में शहद मिलाएं और फिर इसे अपने बालों के साथ ही स्कैल्प पर भी लगा लें। स्कैल्प और बालों की अच्छी तरह से मालिश करें। फिर एक घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। इससे बाल मॉइश्चराइज होंगे। साथ ही बालों पर जमा धूल-मिट्टी और प्रदूषण का दुष्प्रभाव आसानी से कम हो जाएंगे।  

आप भी अपने घर पर ही सर्दियों में इन चीजों से बालों को डिटॉक्स कर सकते हैं। दरअसल, सर्दियों में बाल रूखे हो जाते हैं। ऐसे में अगर इन चीजों से बालों को डिटॉक्स किया जाता है, तो बाल रूखे, बेजान और ड्राई होने से भी बच जाते हैं। साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाता है। 

Disclaimer