केला और ऑलिव ऑयल से स्किन और बालों को होते हैं कई फायदे, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Banana and Olive Oil Benefits : स्किन और बालों के लिए केला और ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 23, 2022Updated at: Jul 23, 2022
केला और ऑलिव ऑयल से स्किन और बालों को होते हैं कई फायदे, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Banana and Olive Oil Benefits : केला और ऑलिव ऑयल विटामिन ई से भरपूर होता है। यह एक काफी अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन और बालों की ड्राईनेस को कम कर सकता है। इसके अलावा यह बालों और स्किन को मॉइस्चराइज करने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, केला और ऑलिव ऑयल ऑयली स्किन से अतिरिक्त तेल को हटाकर आपको झुर्रियों की परेशानियों से दूर रख सकता है। आज हम इस लेख में केला और ऑलिव ऑयल स्किन और बालों पर इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानेंगे। Banana and Olive oil for Skin

स्किन और बालों के लिए केला और ऑलिव ऑयल 

स्किन और बालों को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ केला और ऑलिव ऑयल आपके चेहरे से झुर्रियों को दूर कर सकता है। इसके अलावा डैमेज हेयर की समस्याओं को भी यह दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल आप चेहरे और बालों पर कई तरह से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - अंडे और ऑलिव ऑयल से बनाएं बेहतरीन हेयर मास्क, बालों की इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

बालों की नमी के लिए केला और ऑलिव ऑयल

आवश्यक सामग्री

  • 1 केला
  • 1 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल

विधि

सबसे पहले केले को अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल डालकर इसे अच्छे से स्मूद फेंट लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से  मालिश करें। करीब 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल काफी सॉफ्ट और हाइड्रेट हो सकते हैं। 

2. लंबे और घने बालों के लिए केला और ऑलिव ऑयल

आवश्यक सामग्री

  • 1 पका हुआ केला
  • 1 टी स्पून नारियल का तेल
  • 1 टेबल स्पून शहद
  • 1 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल

विधि

केला, नारियल तेल, शहद और जैतून के तेल को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह से स्मूद होने तक फेंटें। अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्पैल्क पर लगाकर शॉवर कैप पहनकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। 

इसके बाद अपने स्कैल्प से बालों के सिरे तक आराम (सावधानी) से कंघी करें। बालों में मौजूद अतिरिक्त ऑयल को हटाने के लिए सबसे पहले बालों को पानी से अच्छी तरह धोएं। इसके बाद माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करके अपने बालों को धो लें। 

फुट स्क्रब के रूप में केला और ऑलिव ऑयल

आवश्यक सामग्री

  • 1/4 कप ताजी कॉफी के मैदान
  • 1/4 कप कोषेर नमक (Kosher salt)
  • 1/4 कप ऑलिव ऑयल 
  • 1/2 केला

विधि

सबसे पहले एक कटोरी में कॉफी पाउडर, कोषेर नमक, जैतून का तेल और आधा केला मिक्स करके अच्छी तरह से फेंट लेंं। अब इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाकर करीब 10 मिनट तक के लिए स्क्रब करें। इसके बाद अपने पैरों को धो लें। इससे आपके पैरों में मौजूद डेड सेल्स हट सकते हैं।

झुर्रियां कम करे केला और ऑलिव ऑयल

केला और ऑलिव ऑयल से आप एंटी-एजिंग मास्क तैयार कर सकते हैं। इस मास्क के इस्तेमाल से चेहरे के फाइन-लाइंस को दूर किया जा सकता है। 

आवश्यक सामग्री

  • 1 पका हुआ केला
  • 1 पका हुआ खुबानी
  • 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल

विधि

इस मास्क को तैयार करने के लिए केला और खुबानी को अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करें। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर करीब 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़े दें। इसके बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। 

स्किन और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए केला और ऑलिव ऑयल काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, इन हेयर और फेस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि किसी भी तरह के साइड-इफेक्ट्स से बचा जा सके। 

Disclaimer