Expert

अंडे और ऑलिव ऑयल से बनाएं बेहतरीन हेयर मास्क, बालों की इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

How To Make Egg And Olive Hair Mask In Hindi: बालों के लिए अंडे और ऑलिव का हेयर मास्क बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें बनाने का तरीका।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
अंडे और ऑलिव ऑयल से बनाएं बेहतरीन हेयर मास्क, बालों की इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

बाल हमारे सौंदर्य का एक अहम हिस्सा हैं। खराब जीवन शैली और खानपान ठीक न होने के चलते इन दिनों ज्यादातर लोग बालों की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। बालों का झड़ना, टूटना, कमजोर बाल, बालों का विकास न होना और डैंड्रफ जैसी समस्याएं इन दिनों बहुत आम है। इसलिए बालों की सही देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण  है। ज्यादातर लोग बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल होते हैं जो आपकी समस्या को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंडे और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क काफी मददगार साबित हो सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस लेख में हम आपको बालों के लिए अंडे और ऑलिव ऑयल के फायदे और बनाने का तरीका (How To Make Egg And Olive Hair Mask In Hindi) बता रहे हैं।

Hair Problems

आइए पहले जानते हैं बालों के लिए कैसे फायदेमंद है अंडा और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए, ई, फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम पाया जाता है। यह सभी तत्व बालों की मजबूती के लिए आवश्यक है। साथ ही अंडे में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है, जो आपके बालों को मजबूत बनाता है। अंडे में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बालों को सफेद होने से रोकता है। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। जैतून आपके बालों से डैंड्रफ दूर करने, बालों का झड़ना और बालों का असमय सफेद होना आदि जैसी समस्याओं को रोकता है।

बालों के लिए अंडा और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क के फायदे (Egg And Olive Oil Hair Mask Benefits)

1. डैंड्रफ से दिलाता है छुटकारा

डैंड्रफ आपके बालों को कमजोर बनाता है, साथ ही यह आपके स्कैल्प में खुजली का कारण भी बनता है। लेकिन अंडा और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क लगाने से इससे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। आप इसे बालों में लगाएं और स्कैल्प की मसाज करें आपको जल्द राहत मिलेगी।

इसे भी पढें: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तरीकों से करें ऑलिव ऑयल (जैतून के तेल) का इस्तेमाल, दूर होगी समस्या

dandruff

2. बालों का झड़ना कम करता है

यह हेयर मास्क आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, वहीं अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों के बेहतर विकास में मददगार है

3. डैमेज बालों से छुटकारा दिलाता है

अंडे और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क डैमेज और दो मुंहे बालों से भी छुटकारा दिलाता है। यह आपके बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है। ऑलिव ऑयल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है। साथ ही प्रदूषण से भी बचाता है।

4. ड्राई हेयर की समस्या को कम करता है

इस हेयर मास्क का प्रयोग करने से बालों को नमी प्रदान करने में मदद मिलती है। यह बालों के लिए नैचरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। आपके बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है और ड्राई बालों से छुटकारा दिलाता है।

इसे भी पढें: बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल

कैसे बनाएं अंडे और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क (How To Make Egg And Olive Hair Mask In Hindi)

अंडा और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस एक अंडा लेना है और इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाना है। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपका हेयर मास्क तैयार है। इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। आपको बस इसे बालों पर अप्लाई करना है और 30 मिनट के लिए छोड़ देना है। उसके बाद एक अच्छे और प्राकृतिक शैंपू से धो लेना है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer