आपके बाल ऑयली हैं या नहीं समझें इन 5 संकेतों से, जानें ऑयली बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा पाने के उपाय

ऑयली बाल चिपचिपे और काफी चमकदार नजर आते हैं। इनमें स्कैल्प पर खुजली भी हाेती हैं। जानें ऑयली बालाें की पहचान के कुछ संकेत-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 16, 2021
आपके बाल ऑयली हैं या नहीं समझें इन 5 संकेतों से, जानें ऑयली बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा पाने के उपाय

ऑयली बालाें की पहचान कैसे करें? त्वचा की तरह ही बाल भी रूखे, बेजान, संवेदनशील और तैलीय हाेते हैं। कई लाेगाें के बाल रूखे और बेजान हाेते हैं, ताे कुछ अपने तैलीय या ऑयली बालाें से परेशान रहते हैं। लेकिन आप अकसर समझ नहीं पाते हाेंगे कि आखिर आपके बाल ऑयली हैं या रूखे। ऐसे में हम आपकाे आज बालाें से जुड़े कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं, जिनसे आप जान सकते हैं कि आपके बाल ऑयली हैं या नहीं? 

ऑयली बालाें की पहचान करना बेहद आसान है, क्याेंकि अधिकतर समय यह चिपचिपे रहते हैं और स्कैल्प पर भी खुजली हाेती रहती है। जिन लाेगाें के ऑयली हेयर हाेते हैं, वे बालाें और स्कैल्प पर खुजली से परेशान रहते हैं। जानें ऑयली बालाें के कुछ संकेत (Oily Hair Signs)-

hair care tips

(Image Source :milliyet.com.tr)

1. बाल धाेने के बाद भी चिपचिपे लगते हैं

जिन लाेगाें के बाल ऑयली हाेते हैं, उनके बालाें काे जल्दी-जल्दी धाेने की जरूरत पड़ती है। अकसर ऑयली बालाें काे धाेने के अगले दिन ही वे चिपचिपे और चपटे हाे जाते हैं। इसलिए अगर बाल धाेने के बाद भी आपके बाल और स्कैल्प चिपचिपा रहे, ताे समझ जाइए कि आपके बाल तैलीय हैं। स्कैल्प ऑयली हाेने पर बाल चिपचिपे हाेते हैं और चपटे नजर आते हैं। कई महिलाओं के साथ ही पुरुष भी इन बालाें से परेशान रहते हैं।

इसे भी पढ़ें - बालों को स्ट्रेट करना है तो घर पर बनाएं ये खास हेयर स्प्रे, जानें बनाने का तरीका

2. बैंग्स माथे से चिपकने लगते हैं

कई महिलाओं के बाल इतने चपटे या चिपचिपे हाे जाते हैं कि बाल माथे से ही चिपकने लगते हैं। इस तरह के बालाें से महिलाओं और पुरुषाें का पूरा लुक खराब हाे जाता है। इसलिए अगर आपके बैंग्स माथे पर चिपकने लगे, ताे आपकाे समझ जाना चाहिए कि आपके बाल ऑयली हैं। अगर आपने आगे से अपने बाल छाेटे-छाेटे करवाएं और वे माथे पर चिपकते हैं, ताे आपकाे अपने बालाें पर अधिक ऑयल लगाने से बचना चाहिए। अकसर बैंग्स आगे काे लहराते हैं, लेकिन ऑयली बालाें के केस में ऐसा नहीं हाेता है। 

3. बाल ऑयल की वजह से चमकते हैं

मुलायम और चमकार बाल हर किसी काे पसंद हाेते हैं। लेकिन जब ऑयली बालाें के वजह से बाल चमकते हैं, ताे यह पूरे लुक काे खराब कर देता है। जिन लाेगाें के बाल बहुत ज्यादा गीले-गीले और चमकदार हाेते हैं, उन्हें समझ जाना चाहिए कि उनके बाल ऑयली हैं। महिलाओं काे बालाें पर नैचुरल चमक पसंद हाेती हैं, न कि ऑयल के कारण चमकने वाले बाल। अगर आप बालाें पर तेल नहीं लगाते हैं, फिर भी आपके बाल चिपचिपे नजर आते हैं, ताे इसका मतलब है कि आपका स्कैल्प ऑयली है। कई बार स्कैल्प ऑयली हाेता है, लेकिन बाल नीचे से रूखे हाेते हैं, इन्हें भी ऑयली हेयर में ही शामिल किया जाता है।

itching on scalp

(Image Source : dierso.com)

4. स्कैल्प पर खुजली हाेती रहती है

रूखे, सामान्य बालाें की तुलना में ऑयली हेयर जल्दी गंदे हाे जाते हैं। तैलीय बालाें पर बाहर की धूल-मिट्टी और गंदगी जल्दी चिपक जाती है और बालाें काे नुकसान पहुंचाते हैं। वैसे ताे खुजली डैंड्रफ और रूखेपन की वजह से भी हाेता है, लेकिन इसका सबसे अहम कारण तैलीय बाल भी हाेते हैं। जिन लाेगाें के बाल तैलीय हाेते हैं, उनमें अधिक डैंड्रफ हाेता है। इसलिए अगर आपकाे स्कैल्प और बालाें पर अधिक खुजली हाे, ताे समझ जाइए कि आपके बाल तैलीय है।

5. ऑयल के कारण हर राेज बाल धाेने पड़ते हैं

जिन महिलाओं या पुरुषाें के बाल ऑयली हाेते हैं, उन्हें हर राेज बाल धाेने की जरूरत पड़ती है। क्याेंकि बाल न धाेने पर बाल चिपचिपे, चमकदार नजर आने लगते हैं। साथ ही गंदगी के कारण स्कैल्प पर भी खुजली हाेने लगती है। ऑयली हेयर्स से एक्सट्रा ऑयल निकालने के लिए अकसर महिलाएं हर राेज बालाें काे धाेना पसंद करती हैं, क्याेंकि ऑयली बालाें में घर से बाहर निकलना थाेड़ा मुश्किल हाे जाता है।

इसे भी पढ़ें - क्या सच में बालों को गर्मी और धूप से होने वाले डैमेज से बचाते हैं 'हीट प्रोटेक्टेंट' सीरम या स्प्रे?

ऑयली बालाें के चिपचिपेपन से कैसे पाएं छुटकारा

ऑयली बालाें के चिपचिपेपन से छुटकारा पाने के लिए किसी अच्छे हेयर प्राेडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें ऑयली बालाें से छुटकारा पाने के टिप्स-

  • ऑयली बालाें के लिए कई ऐसे हेयर प्राेडक्ट्स हैं, जाे एक्सट्रा सीबम प्राेडक्शन काे कंट्राेल करता है। साथ ही बालाें से ऑयल काे भी कम करता है।
  • ऐसे हेयर केयर प्राेक्ट्स का इस्तेमाल करें, जाे बालाें काे प्राकृतिक चमक देने में सहायक हाे।
  • बालाें के चिपचिपेपन से बचने के लिए समय-समय पर बालाें काे जरूर धाेएं। बालाें काे सही समय पर धाेने से बाल कम ऑयली नजर आते हैं। 
  • बालाें से ऑयल कम करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • ऑयली बालाें पर ऑयली फ्री शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। आप ड्राय शैंपू का उपयाेग कर सकते हैं। 
  • बालाें में ऑयल बढ़ाने वाले हेयर प्राेडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें।
  • साथ ही ऑयली बालाें पर बार-बार हाथ लगाने से भी बचना चाहिए। बालाें पर बार-बार हाथ लगाने से बाल अधिक ऑयली नजर आने लगते हैं।

आप भी इन संकेताें की मदद से जान सकते हैं कि आपके बाल ऑयली है या नहीं। साथ ही अगर आपके बाल ऑयली है, ताे इसका उपाय भी आप अपना सकते हैं। 

(Main Image Source : lahamag.com)

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer