बालों पर हेयर परफ्यूम लगाने के फायदे और नुकसान

मानसून के सीजन में बालों से बदबू को दूर करने के लिए हेयर परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके फायदे और साइड-इफेक्ट्स

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 14, 2021Updated at: Sep 14, 2021
बालों पर हेयर परफ्यूम लगाने के फायदे और नुकसान

मानसून के सीजन में बालों और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। खासतौर पर इन दिनों स्किन और बालों में चिपचिपाहट की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। इसके अलावा एक और समस्या मानसून में शुरू हो जाती है, जो बालों से बदबू आना। जी हां, मानसून में कुछ लोगों के बालों से काफी ज्यादा बदबू आने लगती है। दरअसल, मानसून में उमस बढ़ने के कारण लोगों को पसीना काफी ज्यादा आने लगता है, जिसके कारण बालों से जुड़ी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। बालों से बदबू को हटाने के लिए इन दिनों हेयर परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाने लगता है। यह हेयर परम्यूम आपको मार्केट में आसानी से मिल सकते हैं। आज इस लेख में हम जानेंगे कि हेयर परफ्यूम क्या है? इसे लगाने से बालों को होने वाले फायदे क्या हैं? चलिए जानते हैं हेयर परफ्यूम (hair perfume Benefits) के बारे में विस्तार से-

क्या है हेयर परफ्यूम?

हेयर परफ्यूम का इस्तेमाल काफी कम लोगों द्वारा किया जाता है। क्योंकि कई लोग इससे अब तक अनजान हैं। हेयर परफ्यूम एक फ्रेग्नेंस की तरह होता है, जिसे आपके बालों के अनुकूल तैयार किया गया है। इसका इस्तेमाल बालों से बदबू हटाने के साथ-साथ बालों की लंबाई को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। साथ ही यह आपके बालों को मॉइश्चराइज करता है। 

इसे भी पढ़ें - मॉनसून में बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं के लिए यूज करें त्रिफला और भृंगराज हेयर मास्क

क्यों है हेयर परफ्यूम की जरूरत?

दरअसल, इन दिनों वर्क कल्चर काफी ज्यादा बदल चुका है। बड़े-बड़े कॉर्पोरेट कंपनी में लोगों को काम के साथ-साथ अपने लुक को भी बेहतर करके जाना होता है। मीटिंग और प्रेजेंटेशन के दौरान अगर आपके बालों या शरीर से बदबू आने लगे, तो यह आपकी पर्सनैलिटी पर बुरा असर छोड़ सकता है। साथ ही आपसे दूसरे लोग मिलने-जुलने में असहज फील कर सकते हैं। इसलिए  शरीर और बालों की दुर्गंध को दूर करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाने लगा है। हेयर परफ्यूम से न सिर्फ बालों की दुर्गंध दूर होती है, बल्कि इससे आपको अच्छा फील भी होता है। 

हेयर परफ्यूम से बालों को होने वाले फायदे 

बालों को दे पोषण

कुछ लोगों को लगता है कि हेयर परफ्यूम के इस्तेमाल से हमारे बाल कमजोर हो सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हेयर परफ्यूम से बाल कमजोर नहीं होते हैं, बल्कि यह आपके बालों को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही बालों को गहरा पोषण प्रदान करके बालों की एक्स्ट्रा चिकनाहट को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप बालों को मॉइश्चराइज करना चाहते हैं, तो हेयर परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - क्या कम उम्र में ही झड़ने लगे हैं आपके बाल? डॉक्टर से जानें इसके 9 कारण

बालों को बनाए खूशबूदार

मानसून में बालों से बदबू आना एक आम समस्या है। इसके अलावा आसपास के धूलकण और प्रदूषण की वजह से बालों में बदबू आने लगती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए हेयर परफ्यूम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके बालों में खुशबू अच्छी आने लगती है। किसी कारण से आपको जल्द बाहर जाना है और शैंपू करने का टाइम नहीं है, तो आप ऐसी स्थिति में अपने बालों में हेयर परफ्यूम लगा सकते हैं।

हानिकारक किरणों से करे प्रोटेक्ट

हेयर परफ्यूम लगाने से न सिर्फ आपके बालों की खुशबू अच्छी होती है, बल्कि इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। इतना ही नहीं, यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी आपके बालों को बचाता है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की वॉल्यूम अच्छी होती है, क्योंकि यह आपके बालों को भरपूर पोषण और नमी प्रदान करने में आपकी मदद करता है।

बालों में हेयर परफ्यूम लगाने के नुकसान

  • ध्यान रखें कि आप अपने बालों में ज्यादा हेयर परफ्यूम का इस्तेमाल न करें। क्योंकि अधिक हेयर परफ्यूम लगाने से आपके बालों को नुकसान हो सकता है। 
  • एल्कोहल युक्त हेयर परफ्यूम के इस्तेमाल करने से बचें। दरअसल, एल्कोहल युक्त हेयर परफ्यूम लगाने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। 
  • रोजाना हेयर परफ्यूम लगाने से बालों के स्कैल्प पर एलर्जी की शिकायत हो सकती है।
  • परफ्यूम में हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जिससे आपके हार्मोंस में गड़बड़ी हो सकती है।

बालों में हेयर परफ्यूम लगाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में बालो में हेयर परफ्यूम न लगाएं। इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer