कौन सी चाय पीने से गैस नहीं बनती है? जानें इनके बारे में

Which Tea Does Not Cause Acidity: अगर आपको दूध वाली चाय पीने के बाद गैस बन जाती है, तो जानें कौन सी चाय पीने से गैस नहीं बनती है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 11, 2022 14:35 IST
कौन सी चाय पीने से गैस नहीं बनती है? जानें इनके बारे में

Which Tea Does Not Cause Acidity: अधिकतर लोगों की सुबह एक कप दूध वाली चाय के साथ ही होती है। बिना चाय पिए वे बिस्तर से उठते तक नहीं है। चाय पीने के बाद ही उन्हें एनर्जी आती है और वे फिर अन्य काम करते हैं। लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट दूध की चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। दूध की चाय में कैफीन, टैनिन की मात्रा बेहद अधिक होती है, जो पाचन को खराब कर सकता है। ऐसे में दूध वाली चाय पीने से गैस, एसिडिटी और जलन की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से बचना चाहिए, इसके अलावा अगर दिन के समय भी चाय पीने के बाद आपको गैस बनने लगती है, तो दूध की चाय पीने से बचें। इस स्थिति में आप दूध की चाय पीने के बजाय कुछ खास हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। हर्बल टी पीने से गैस और एसिडिटी नहीं बनती है, बल्कि इससे पाचन बेहतर बनता है। आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सी चाय पीने से गैस नहीं बनती है (Kaun si Chai Peene se Gas Nahi Banti Hai)? या फिर कौन सी चाय पीने से पाचन बेहतर बनता है?

कौन सी चाय पीने से गैस नहीं बनती है?- Which Tea Does Not Cause Acidity and Gas in Hindi

सौंफ वाली चाय

सौंफ वाली चाय पेट और पाचन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आपको दूध की चाय पीने के बाद गैस बन जाती है, तो आप सौंफ की चाय पीकर देख सकते हैं। सौंफ की चाय पीने से पाचन बेहतर बनता है। सौंफ की चाय पीने से अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या से भी आराम मिलता है। इसी के साथ अगर आप रोजाना सुबह सौंफ की चाय पीते हैं, तो इससे पेट आसानी से साफ हो सकता है। इस चाय को पीने से पेट की सूजन और ब्लोटिंग से भी राहत मिल सकती है।

सौंफ की चाय बनाने के लिए आप एक गिलास पानी लें। इसमें 1 चम्मच सौंफ के बीज या इसका पाउडर डालें और अच्छी तरह से उबालें। अब आप इस छान लें और फिर धीरे-धीरे पी लें। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए शहद भी मिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- टेंशन के कारण नहीं आती नींद? सोने से पहले पिएं तनाव घटाने वाली ये 5 तरह की चाय

tea does not cause gas

अदरक की चाय

अदरक की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अदरक की चाय पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, इससे खांसी-जुकाम और सर्दी से राहत मिल सकती है। अगर आपको दूध की चाय पीने के बाद गैस बन जाती है, तो इस स्थिति में आपके लिए अदरक की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है। अदरक की चाय पीने से पाचन मजबूत बनता है, इससे कई पेट की बीमारियां जैसे गैस, कब्ज और एसिडिटी में आराम मिल सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में अदरक का टुकड़ा डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। आप रोज सुबह खाली पेट दूध वाली चाय की जगह अदरक वाली चाय पी सकते हैं। 

नींबू की चाय

अगर आपका वजन अधिक है, या फिर आपको दूध की चाय या कॉफी पीने के बाद गैस बनती है, तो आप नींबू की चाय पी सकते हैं। नींबू की चाय पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी, आपका कई तरह की बीमारियों से बचाव हो सकता है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट नींबू की चाय पिएंगे, तो इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा। बल्कि आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होंगी। नींबू पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करता है, सूजन से राहत दिलाता है और गैस या एसिडिटी को दूर करता है।

कैमोमाइल की  चाय

सुबह खाली पेट दूध की चाय पीने से बेहतर है और कैमोमाइल टी पिएं। कैमोमाइल टी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको गैस या एसिडिटी रहती है, तो कैमोमाइल टी लाभकारी हो सकता है। नियमित रूप से कैमोमाइल चाय पीने से आपको गैस नहीं बनेगी और पाचन तंत्र मजबूत बनेगा। अगर सुबह खाली पेट कैमोमाइल टी पिएंगे, तो पेट भी आसानी से साफ होगा और कब्ज से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- दूध वाली चाय पीने से सेहत को हो सकते हैं ये फायदे-नुकसान

mint tea does not cause gas

पुदीना की चाय

पुदीने का ठंडा और ताज़गी देने वाले गुण सूजन को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है। पुदीने की चाय पीने से पेट में जलन भी शांत होती है। पुदीना सूजन और पाचन संबंधी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करता है। अगर आपको दूध की चाय पीने के बाद गैस बन जाता है, तो पुदीने की चाय पिया जा सकता है। इससे पेट की ऐंठन और दर्द में भी आराम मिल सकता है।

Which Tea Does Not Causes Gas: सौंफ, अदरक, नींबू, कैमोमाइल और पुदीने की चाय पीने से गैस और एसिडिटी नहीं बनती है। इसलिए आप इनका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer