दूध वाली चाय पीने से सेहत को हो सकते हैं ये फायदे-नुकसान

Milk Tea Benefits and Side Effecrs in Hindi: दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 10, 2022 15:08 IST
दूध वाली चाय पीने से सेहत को हो सकते हैं ये फायदे-नुकसान

Milk Tea Benefits and Side Effecrs in Hindi: दूध प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य विटामिन्स का अच्छा सोर्स होता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं। वैसे तो अधिकतर लोग दूध को सीधे तौर पर पी लेते हैं। इसके अलावा कुछ लोग दूध को किसी डिश आदि में मिलाकर लेते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो दूध वाली चाय के शौकीन होते हैं। अधिकतर लोगों की तो सुबह ही दूध वाली चाय के साथ होती है। इससे उन्हें पर्याप्त एनर्जी मिलती है और मूड भी फ्रेश होता है। इसलिए आप चाहें तो कम मात्रा में दूध वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि दूध वाली चाय तो शरीर को नुकसान पहुंचाती है, फिर इसे पीना क्यों चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि अगर दूध वाली चाय को अदरक, इलायची आदि डालकर बनाया जाता है और कम मात्रा में पिया जाता है, इससे सेहत को अनगिनत लाभ भी मिलते हैं। तो आइए, दूध की चाय पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं (Doodh Wali Chai Peene ke Fayde and Nuksan)? दूध की चाय पीने से क्या होता है (Milk Tea Benefits and Side Effects in Hindi)? या फिर दूध की चाय पीने के नुकसान क्या है?

दूध की चाय पीने के फायदे- Milk tea Benefits in Hindi

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए

दूध वाली चाय पीने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। अगर आपको ब्लैक टी पसंद नहीं है, तो आप दूध वाली चाय पीकर भी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप दूध की चाय में अदरक, इलायची, काली मिर्च या फिर लौंग आदि डाल सकते हैं। इससे दूध की चाय के पोषक तत्वों में वृद्धि होगी। साथ ही इस चाय में पॉलीफेनोल्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन दूध वाली चाय पाचन के लिए तभी तक अच्छी होती है, जब इसका सेवन सही मात्रा और समय पर किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- चाय पीने के बाद गैस क्यों बनती है? जानें 4 कारण

milk tea for energy

ऊर्जा प्रदान करे

अधिकतर लोग सुबह-सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीते हैं, लेकिन खाली पेट चाय पीने से नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन अगर आप किसी अन्य समय पर दूध की चाय पीते हैं, तो इससे आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए ऊर्जा मिलेगी। दूध में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा दूध की चाय में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन भी होता है। इसलिए दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए आप दूध वाली चाय पी सकते हैं। 

तनाव कम करे

सिरदर्द होने पर या तनाव महसूस होने पर अगर एक कप दूध की चाय पी ली जाती है, तो काफी आराम मिलता है। दूध की चाय में कैफीन होता है, जिससे शरीर तरोताजा रहता है और तनाव दूर होता है। इसलिए तनाव को कम करने के लिए आप दूध की चाय जरूर पी सकते हैं।

वजन कम करे

वजन घटाने के लिए भी दूध की चाय फायदेमंद साबित हो सकती है। दूध की चाय में पॉलीफेनोल और कैफीन होता है, ये कंपाउंड्स वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। दूध की चाय पीने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन अगर अधिक मात्रा में दूध की चाय पी जाती है, तो इससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए कम मात्रा में ही दूध की चाय पिएं।

इसे भी पढ़ें- खाना खाने के बाद चाय पीनी चाहिए या नहीं? जानें खाने के बाद चाय पीने के नुकसान

milk tea cause constipation

दूध वाली चाय पीने के नुकसान- Milk Tea Side Effects in Hindi

  • कम मात्रा में दूध वाली चाय पीना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन जब दूध की चाय का सेवन अत्यधिक मात्रा में किया जाता है, तो शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।  
  • अधिक मात्रा में दूध की चाय पीने से चिंता या तनाव बढ़ सकता है। 
  • दूध की चाय अनिद्रा यानी नींद की कमी का कारण बन सकता है। 
  • दूध की चाय अधिक मात्रा में पीने से त्वचा पर पिंपल्स आदि हो सकते हैं। 
  • दूध की चाय गैस और एसिडिटी पैदा कर सकता है। इसके अलावा इससे कब्ज भी बन सकती है। 
  • अधिक चाय पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है और पानी की कमी हो सकती है।

Milk Tea Benefits and Side Effects in Hindi: दूध की चाय वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है, तो इससे स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए दूध की चाय का सेवन हमेशा कम मात्रा में ही करना चाहिए। दूध की चाय को हमेशा अदरक, इलायची जैसी सामग्रियों को मिलाकर पीना चाहिए, इससे पोषक तत्वों में वृद्धि होती है।

Disclaimer