दही में मिलाकर खाएं चिया सीड्स, वजन होगा कम और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Chia Seeds With Curd Benefits: चिया सीड्स और दही का मिश्रण वजन कम करने से लेकर पाचन को दुरुस्त रखता है। आइए जानते हैं इसके लाभ-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 10, 2022 13:33 IST
दही में मिलाकर खाएं चिया सीड्स, वजन होगा कम और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Chia Seeds With Curd Benefits: वजन घटाने की जब भी बात होती है तो सबसे पहले लोग चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करने की सोचते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो न सिर्फ वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है, बल्कि इसके सेवन से ब्लड शुगर, कमजोर पाचन जैसी परेशानी को दूर कर सकता है। इसके साथ ही चिया सीड्स शरीर में कई तरह के पोषक तत्व जैसे-  फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट इत्यादि की कमी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

वहीं, दही की बात कि जाए तो दही में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे-  प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन B6, राइबोफ्लेविन और विटामिन B12 होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप इन दोनों का मिश्रण खाते हैं तो यह शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में आपको चिया सीड्स और दही का एक साथ सेवन करने से सेहत को होने वाले लाभ बताएंगे। 

चिया सीड्स और दही का सेवन करने से होने वाले लाभ

चिया सीड्स और दही का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई लाभ होंगे। यह वजन कम करने से लेकर पाचन को दुरुस्त करता है। आइए जानते हैं इसके असरदार लाभ के बारे में-

इसे भी पढ़ें - चिया सीड्स के सेवन से महिलाओं के मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें ,सेवन का तरीका

वजन करता है कम

चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होता है। वहीं, दही प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण आपके वजन को कंट्रोल कर सकता है। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जो वजन घटाने में असरदार है। 

पाचन को करे दुरुस्त

पाचन के लिए भी दही और चिया सीड्स का मिश्रण काफी हेल्दी हो सकता है। खासतौर पर दही आपके पेट की गर्मी को शांत करके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, जिससे आप अपच, कब्ज, गैस, एसिडिटी इत्यादि की परेशानी को दूर कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए दही और चिया सीड्स का सेवन करें। चिया सीड्स फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो आपके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो चिया सीड्स और दही का सेवन करें। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट

चिया सीड्स और दही का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून पावर को बूस्ट करता है जो कई तरह की बीमारियों से आपको  दूर रखने में असरदार है। 

कोलेस्ट्रॉल को रखे संतुलित

अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो चिया सीड्स और दही का सेवन करें। यह आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढावा देता है, जिससे हार्ट हेल्थ को सुरक्षित रखा जा सकता है। 

चिया सी़ड्स और दही कैसे खाएं?

चिया सीड्स और दही का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। जैसे- मीठी दही के साथ चिया सीड्स को एड करके खाएं। इसके अलावा स्मूदी के रूप में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

चिया सीड्स और दही का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई लाभ सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

 

Disclaimer