सफेद ही नहीं पुरुषों के लिए काली मूसली भी है फायदेमंद, इन 5 समस्याओं को करता है दूर

काली मूसली पुरुषों के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कुछ असरदार लाभ के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 10, 2022 12:19 IST
सफेद ही नहीं पुरुषों के लिए काली मूसली भी है फायदेमंद, इन 5 समस्याओं को करता है दूर

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आयुर्वेद में मूसली का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा यह यौन शक्ति के लिए भी काफी ज्यादा बेहतर मानी जाती है। अधिकतर लोग सफेद मूसली के बारे में ही जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफेद मूसली की तरह काली मूसली भी होती है जो यौन शक्ति और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में प्रभावी होता है। यह मूसली यूरिन संबंधी परेशानियों और मांसपेशियों में होने वाली दुर्बलता को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में पुरुषों के लिए काली मूसली के फायदों के बारे में बताएंगे।   

काली मूसली क्या है?

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर काली मूसली स्वाद में हल्का मीठा और कड़वा होता है। इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन हमेशा चिकित्सक की सलाह पर ही करें। इसके पत्ते देखने में ताड़ की तरह होते हैं। वहीं, इसकी जड़ें मोटी और काली होती हैं। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल वात दोष, जोड़ों में सूजन और शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए किया  जाता है। 

पुरुषों के लिए काली मूसली के फायदे

पुरुषों के लिए काली मूसली कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। यह स्पर्म काउंट बढ़ाने से लेकर स्पर्म की गुणवत्ता को बेहतर कर सकता है। आइए जानते हैं इसके लाभ क्या हैं?

इसे भी पढ़ें - शिलाजीत, अश्वगंधा, सफेद मूसली का एक साथ सेवन करने के फायदे

1. स्पर्म काउंट बढ़ाएं

काली मूसली का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट और गुणवत्ता को बेहतर किया जा सकता है। इसके सेवन दूध के साथ मिक्स करके कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास गर्म दूध लें। इसमें 2 से 3 ग्राम काली मूसली की जड़ का पाउडर मिक्स करके पिएं। इससे स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है। 

2. शीघ्रपतन कैसे रोकें

पुरुषों में होने वाली शीघ्रपतन की परेशानी से बचाव के लिए काली मूसली का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। शीघ्रपतन या फिर स्पर्म स्पर्म से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए 1 ग्राम काली मूसली का चूर्ण लें। इसमें मिश्री मिक्स करके इसे गाय के घी के साथ सेवन करें। इससे काफी लाभ होगा। 

3. किडनी की परेशानी करे दूर

किडनी से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए काली मूसली का सेवन करें। इसके लिए 1 से 2 ग्राम काली मूसली लें। इसमें 5 ग्राम तुलसी की पत्तियों का रस मिक्स करके पिएं। इससे किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। 

4. पेट दर्द की परेशानी करे कम

काली मूसली पेट दर्द, कब्ज, दस्त जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग की जा सकती है। इसका उपयोग करने के लिए 1 से 2 ग्राम काली मूसली लें। इसमें दालचीनी का चूर्ण मिक्स करके लें। इससे आपका काफी लाभ मिलेगा। 

5. जोड़ों में दर्द करे दूर

काली मूसली के सेवन से जोड़ों में दर्द की परेशानी को कम किया जा सकता है। अगर आपको जोड़ों में काफी ज्यादा दर्द हो रहा है तो दूध में मिक्स करके इसका सेवन करेँ। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

पुरुषों के लिए काली मूसली काफी हेल्दी हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही बिना डॉक्टरी सलाह के काली मूसली का सेवन न करें। 

 
Disclaimer

Tags