Doctor Verified

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रोज करें अश्वगंधा का सेवन, जानें 5 तरीके

Sperm Count Badhane ke Liye Ashwagandha: अश्वगंधा स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए अश्वगंधा को इन 5 तरीकों से लिया जा सकता है

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 09, 2022 10:00 IST
स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रोज करें अश्वगंधा का सेवन, जानें 5 तरीके

How to Use Ashwagandha for Sperm Count in Hindi: महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी प्रजनन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शुक्राणुओं की कम संख्या यानी स्पर्म काउंट में कमी पुरुषों में बांझपन का सबसे आम कारण माना जाता है। जब किसी पुरुष में स्पर्म काउंट कम होता है, जो वह अपनी महिला पार्टनर को गर्भवती करने में सक्षम नहीं हो पाता है। वैसे तो स्पर्म काउंट बढ़ाने का इलाज उपलब्ध हैं। लेकिन कई पुरुष डॉक्टर को बताने में हिचकिचाते हैं या फिर शर्मिंदगी महसूस करते हैं। अगर आप भी कई कोशिशों के बाद अपने पार्टनर को गर्भवती नहीं कर पा रहे हैं, और इसका घरेलू इलाज चाहते हैं तो अश्वगंधा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेद में अश्वगंधा को पुरुषों के लिए (Ashwagandha for Male) एक खास जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है। अश्वगंधा पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाता है, बांझपन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही स्पर्म यानी शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को बढ़ाने में भी सहायता करता है। आइए, रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा से जानते हैं अश्वगंधा से शुक्राणु कैसे बढ़ाएं? या फिर पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे क्या हैं? (Ashwagandha To Increase Sperm Count in Hindi

अश्वगंधा स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाता है?

अश्वगंधा एक प्रसिद्ध जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग पुरुष स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। दरअसल, अश्वगंधा में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं, साथ ही तनाव और चिंता को भी कम करने में मदद करते हैं। 

आपको बता दें कि तनाव, चिंता शुक्राणुओं की कम संख्या का एक मुख्य कारण हो सकता है। ऐसे में जब अश्वगंधा को लिया जाता है, तो इससे तनाव कम होता है और स्पर्म काउंट में वृद्धि होती है। अश्वगंधा शुक्राणुओं की गतिशीलता और गुणवत्ता में भी सुधार कर सकता है। इसी के साथ अश्वगंधा पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें- Sperm Count Increase Food: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को रोज खाने चाहिए ये 5 फूड्स

अश्वगंधा से शुक्राणु कैसे बढ़ाएं?- How to Use Ashwagandha for Sperm Count in Hindi 

1. अश्वगंधा और दूध

अश्वगंधा और दूध का कॉम्बिनेशन शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। अगर आपके शरीर में स्पर्म कम बनते हैं, तो आप एक गिलास गर्म दूध में अश्वगंधा पाउडर को मिलाकर ले सकते हैं। स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और दूध को दिन में दो बार लेना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन रात को सोते समय इसे जरूर लेना चाहिए।  

2. अश्वगंधा का अर्क

आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों के अर्क को भी काफी फायदेमंद माना जाता है। स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आप अश्वगंधा की जड़ का अर्क भी पी सकते हैं। इससे आपको शुक्राणुओं की संख्या, गुणवत्ता और गतिशीलता को बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। लेकिन अश्वगंधा का अर्क लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए। पुरुषों के लिए अश्वगंधा फायदेमंद होता है

3. अश्वगंधा और गुनगुना पानी

कई लोग अश्वगंधा का पाउडर खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग गोलियां या कैप्सूल. अगर आपको पाउडर पसंद नहीं है, तो आप स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा के कैप्सूल का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अश्वगंधा का कैप्सूल रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी लिया जा सकता है।

4. अश्वगंधा और सफेद मूसली

अश्वगंधा और सफेद मूसली दोनों ही ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिन्हें पुरुष हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप अपने पार्टनर को गर्भवती करने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं, तो आप अश्वगंधा और सफेदू मूसली के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं। रोजाना रात को सोते समय अश्वगंधा और सफेद मसूली को लेने से आपको बांझपन से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

5. अश्वगंधा और शतावरी

अश्वगंधा के साथ ही शतावरी को भी स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए लाभकारी बताया गया है। स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आप अश्वगंधा और शतावरी पाउडर को एक साथ दूध में मिलाकर ले सकते हैं। लेकिन इन दोनों को एक साथ लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें। अश्वगंधा के साथ ही शतावरी भी पुरुषों के लिए लाभकारी होता है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कितना अश्वगंधा लेना चाहिए?- How Much Time Ashwagandha Take to Increase Sperm Count in Hindi

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आप रोजाना 5 ग्राम अश्वगंधा ले सकते हैं। आप इसका सेवन लगातार 3 महीनों तक कर सकते हैं। इससे शुक्राणुओं की संख्या बढ़ेगी, साथ ही उनकी गुणवत्ता और गतिशीलता में भी सुधार होगा। लेकिन अगर आपको कोई गंभीर समस्या है या फिर हाई ब्ललड प्रेशर है, तो अश्वगंधा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के बिल्कुल न करें।

Ashwagandha for Increase Sperm Count in Hindi: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आप अश्वगंधा को दूध, गुनगुने पानी, सफेद मूसली, शतावरी आदि के साथ ले सकते हैं।

Disclaimer