पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे : पुरुषों की इन 8 परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है शतावरी

शतावरी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं पुरुषों को शतावरी से होने वाले फायदे क्या-क्या हैं ?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 24, 2022Updated at: Jan 24, 2022
पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे : पुरुषों की इन 8 परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है शतावरी

शतावरी हर एक वर्ग के लिए लाभकारी होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं, जो कई तरह की समस्याओं से दूर करने में प्रभावी होता है। पुरुषों के लिए शतावरी का इस्तेमाल लाभकारी है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की परेशानी जैसे- मोटापा, लो स्पर्म काउंट, प्रजनन क्षमता में सुधार किया जा सकता है। आज हम इस लेख में पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे (shatavari benefits for male) और इस्तेमाल का तरीका बताएंगे। 

पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे (shatavari benefits for men in hindi)

पुरुषों के लिए शतावरी का सेवन कई तरह से लाभकारी हो सकती है। इसके सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ाने से लेकर स्वप्नदोष को दूर किया जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे-

1. शारीरिक क्षमता बढ़ाए

शतावरी के इस्तेमाल से पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। यह उनके यौन जीवन पर सकारात्मक असर डाल सकता है। रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध के साथ शतावरी का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत (shatavari for men) होती हैं। जो शारीरिक कमजोरी को दूर करने में प्रभावी होता है। ऐसे में आप नियमित रूप से शतावरी और दूध का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - महिलाओं के लिए शतावरी के फायदे: आपकी इन 7 परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है शतावरी

2. स्वप्नदोष करे दूर

पुरुषों को स्वप्नदोष की परेशानी से छुटकारा दिलाने में शतावरी लाभकारी हो सकता है। इसके लिए शतावरी का चूर्ण लें। इसमें थोड़ी सी मिश्री मिक्स करके दूध के साथ सेवन करें। इससे स्वप्न दोष की परेशानी से लाभ मिलेगा। इसके अलावा इससे आपकी कई अन्य परेशानी दूर होगी। 

3. बढती उम्र के प्रभाव करे कम

शतावरी में एंटीऑक्सीडेंट और ग्लूटाथियोन नामक तत्व होता है, जो बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से इसके सेवन से पुरुषों में होने वाली झुर्रियों की परेशानी और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा यह सूर्य की हानिकारण किरणों से भी बचाव करता है। 

4. लो स्पर्म काउंट को बढ़ाए

लो स्पर्म काउंट की समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए भी शतावरी लाभकारी हो सकता है। साथ ही इससे इनफर्टिलिटी (shatavari for male fertility) की परेशानी दूर हो सकती है। नियमित रूप से रात में सोने से पहले शतावरी का सेवन करने से यौन शक्ति में वृद्धि होती है। हालांकि, अगर आपका स्पर्म काउंट काफी कम है, तो एक बार एक्सपर्ट से उचित सलाह जरूर लें।

5. कैंसर से करे बचाव

शतावरी का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर किया जा सकता है। इसमें एंटीकैंसर गुण पाया जाता है, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है। 

7. हैंगओवर करे कम

शतावरी के सेवन से हैंगओवर की परेशानी को भी दूर कर सकतें हैं। दरअसल, शतावरी में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो शराब के लत कम करता है। खासतौर पर भांग खाने के दौरान होने वाले प्रभाव कम करने में यह लाभकारी होता है। साथ ही हृदय संबंधी परेशानी को दूर कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - अश्वगंधा और शतावरी के फायदे: इन 5 परेशानियों को दूर करते हैं अश्वगंधा और शतावरी, जानें प्रयोग का तरीका   

8. मोटापा घटाए

शतावरी के नियमित रूप से सेवन करने से मोटापे की परेशानी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल, शतावरी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो शरीर से फैट को कम करने में प्रभावी है। यह मोटापे से जूझ रहे पुरुषों के लिए काफी लाभकारी है। 

शतावरी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों और महिलाओं की परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में शतावरी का सेवन न करेँ। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। वहीं, अगर आप विशेष तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही किसी भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का सेवन करें। ताकि आगे होने वाले साइड-इफेक्ट से बचा जा सके।

 

Disclaimer